ADVERTISEMENT

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए करें इन फलों का प्रयोग

 

हर फल की अपनी कुछ खासियत होती हैं। उनमें पाएं जाने वाले फाइबर और विटामिन्स हमारी सेहत और त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। लंबे समय से फलों से बने फेस मास्क का इस्तेमाल हमारी त्वचा की देखभाल के लिए होता आया हैं, लेकिन इनका फेस मास्क बनाना काफी झंझट-भरा काम होता हैं। इससे बचने के लिए हमें उन फलों को लेना चाहिए जिन्हें आसानी से सीधे प्रयोग में लाया जा सकता हैं। इन फलों का फेस मास्क न बनाकर आप इनका जूस या प्यूरी भी सीधे अपने चेहरे पर लगा सकती हैं और शानदार ग्लोइंग त्वचा पा सकती हैं। आइए जानते हैं उन फलों के बारे में जो मार्केट में आसानी से उपलब्ध हैं जिनके इस्तेमाल से आप ग्लोइंग त्वचा पा सकती हैं।

ग्लोइंग त्वचाImage Source: 

यह भी पढ़ें – इन 7 फेस मास्क से पाएं ग्लोइंग और गोरी त्वचा

1. केला (Banana)-

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए केले का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद हैं। यह त्वचा में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को निकालने में मदद करता हैं। इसका चमत्कारी असर आपको अपनी त्वचा पर इसके इस्तेमाल के शुरूआती समय से ही दिखने को मिलने लगेगा।

तरीका –

सबसे पहले एक छोटे आकार का एक पका हुआ केला लें और फिर उसे हाथों से मैश करें। अब इससे अपनी त्वचा पर अच्छे से मालिश करें। इसके बाद इसे पंद्रह मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें फिर अपनी त्वचा को पानी से धो लें।

BananaImage Source: 

2. अनार (Pomegranate)-

आपको बता दें कि अनार बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता हैं। ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए आप अनार के जूस का इस्तेमाल कर सकती हैं।

तरीका –

आप सबसे पहले एक ताजे अनार का रस निकालें। त्वचा को मॉइश्चराइज और क्लींज करें। इसके बाद आप अपने त्वचा पर टोनर लगाने की बजाय अनार के रस से अपनी त्वचा की अच्छे से मालिश करें।

PomegranateImage Source: 

यह भी पढ़ें – घर पर बना यह टोनर देता है आपको ग्लोइंग त्वचा

3. सेब (Apple)-

प्रतिदिन सेब का सेवन करने से हम स्वस्थ बने रहते हैं। ऐसे में आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग बनाना चाहती हैं तो सेब की प्यूरी या जूस को अपने चेहरे पर लगा सकती हैं।

तरीका –

इसे इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले सेब को छीलकर उसे छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इसे ब्लेंडर में डालें और इसका जूस बना लें। ध्यान रखें कि इसमें पानी न डालें। अब तैयार किये हुए जूस से अपनी त्वचा की अच्छे से मालिश करें। सूखने के लिए इसे तीस मिनट तक यूं ही छोड़ दें फिर त्वचा को पानी से धो लें।

AppleImage Source: 

4. अंगूर (Grapes)-

अंगूर में एंटीबैक्टीरियल और फाइटोन्यूट्रिएंट्स यौगिग तत्व पाएं जाते हैं, जो त्वचा के दाग धब्बों को हटाकर आपको एक ग्लोइंग त्वचा देते हैं। आप इस फल को अपनी त्वचा पर आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं।

तरीका –

इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अंगूर को मिक्सर में पीस लें और इसका रसदार पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट के इस्तेमाल से अपनी त्वचा पर मालिश करें। आपको बता दें कि अंगूर का जूस काफी पतला होता हैं, इसलिए इसे त्वचा पर प्रयोग करते टाइम टिश्यू या टॉवल अपने साथ रखें।

GrapesImage Source: 

यह भी पढ़ें – गुड़ की मिठास से अब मिलेगी ग्लोइंग त्वचा और हेल्दी बाल

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.