_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/12","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%82%e0%a4%96%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a6_2018_12-1","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

लंबे और खूबसूरत बाल पाने के लिए प्याज का करें इस्तेमाल

प्याज न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाता हैं बल्कि ये खूबसूरती भी बढ़ाता हैं। पर, क्या आप जानती हैं कि प्याज के रस या पेस्ट से बने मास्क की मदद से आप अपने बालों को खूबसूरत और मजबूत बना सकती हैं। आपको बता दें इसमें मौजूद टी-फंगल और एंटी-बैक्टीरिअल प्रोपर्टीज़ के साथ एंटी – ऑक्सीडेंट्स और सल्फर बालों को कई तरह से फायदा पहुँचाते हैं, तो आइए जानते हैं कि प्याज कैसे बालों की खूबसूरती को बढ़ाता हैं। आप हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें और इसके इस्तेमाल से पहले हल्का पैच टेस्ट जरूर लें।

यह भी पढ़ें – अधिक प्याज खाना आपकी सेहत के लिए हो सकता है नुकसान दायक

1. झड़ते बालों के लिए (For hair loss)-

आपको बता दें कि इसमें मौजूद सल्फर और एंटी – ऑक्सीडेंट्स स्कैल्प में कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ाकर बालों को मजबूती देता हैं और बालों को झड़ने से रोकता हैं। इसके लिए आप दो बड़े चम्मच दही में दो बड़े चम्मच प्याज का रस मिलाएं फिर इसे अपने स्कैलप पर लगाकर एक मिनट तक मसाज करें और दस मिनट बाद धो लें। इसके अलावा आप चाहे तो सिर्फ इसके रस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

For hair lossimage source:

2. शाइनी बालों के लिए (For shiny hair)-

इसमें एंटी – ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने के साथ – साथ इन्हें शाइनी भी बनाते हैं। इसके लिए आप चार बड़े चम्मच प्याज के रस में दो बड़े चम्मच शहद मिलाएं और फिर इसे अपने स्कैलप पर अच्छी तरह लगाएं और दस – पंद्रह मिनट बाद बालों को धो लें। इसमें शहद होने की वजह से यह बालों को सॉफ्ट और स्मूद भी बनाएगा।

For shiny hairimage source:

यह भी पढ़ें – गर्मियों के मौसम में प्याज खाने के लाभ

3. सफेद बालों के लिए (For white hair)-

अगर आप सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप नौ – दस करी पत्ते लेकर इसे पीस लें। अब आधे प्याज को काटकर इसे ब्लेंड या कद्दूकस करें। फिर साफ कपड़े में इसे बाँधकर इसका रस निकाल लें। इसके बाद करी पत्ते के पेस्ट में तीन बड़े चम्मच प्याज के रस को मिलाएं और अपने स्कैल्प पर लगाएं और पंद्रह मिनट के बाद इसे धो लें।

For white hairimage source:

4. डैंड्रफ के लिए (For dandruff)-

प्याज में मौजूद टी-फंगल प्रोपर्टीज़ और सल्फर डैंड्रफ और खुजली की परेशानी को खत्म करता हैं। इसके लिए आप दो बड़े चम्मच मेथी के दानो को रातभर भिंगों कर छोड़ दें। फिर अगली सुबह इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसमें तीन बड़े चम्मच प्याज का रस मिलाएं और अपने स्कैलप पर लगाएं और पंद्रह मिनट बाद धो लें।

For dandruffimage source:

यह भी पढ़ें – प्याज की चाय पीने से होते हैं ये लाभ