ADVERTISEMENT

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के खास तरीके

हमारी त्वचा के आसपास नाक एंव ठुड्डी के नीचे छोटे-छोटे काले दाग-धब्बे काफी नजर आते है। जो ब्लैकहेड्स के नाम से जाने जाते है ये ना केवल चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करते है बल्कि त्वचा पर कई तरह की समस्याओं को पैदा करने का कारण भी बनते है। ब्लैकहेड्स की समस्या ज्यादातर ऑयल स्कीन वालों में काफी देखने को मिलती है क्योकि त्वचा में निकलने वाला तेल और त्वचा की मृत कोशिकाए मिलकर ब्‍लैक हेड्स को जन्म देते है। यदि आप ब्लैक हेड्स से छुटकारा पाने के तरीकों से काफी हताश हो चुके है। तो हम आपको कुछ ऐसी जानकारी दे रहे है जिससे आप इस समस्या से जल्द ही निजात पा सकते है।

ब्लैकहेड्स से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं? तो अपनाये ये तरीके…

सैलिसिलिक एसिड वाले जेल लगाए

सैलिसिलिक एसिड वाले जेल लगाए

सैलिसिलिक एसिड ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने का सबसे बेहतर उपाय है। ये सबसे बेहतर प्रोडेक्ट में से एक है। इसका उपयोग करने से यह त्वचा के रोमछिद्रो को खोलता है। और मृतकोशिकाओं को हटाकर नई कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है। जिससे त्वचा के ब्लैकहेड्स सप्ताह भर के अंदर खत्म हो जाते है।

रेटिनोइड्स को आज़माएं

रेटिनोइड्स को आज़माएं

रेटिनॉइड्स का उपयोग त्वचा को बेदाग करने के साथ ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है। यह त्वचा रोम छिद्रों को खोलकर गहराई से साफ करता है। जिससे त्वचा की गंदगी बाहर निकल जाती है। और इस प्रकार से यह ब्लैकहेड्स के इलाज करने में मदद करता है।

सप्ताह में दो बार एंजाइमैटिक एक्सफोलिएटर का प्रयोग करें

सप्ताह में दो बार एंजाइमैटिक एक्सफोलिएटर का प्रयोग करें

एंजाइमी एक्सफ़ोलीएटर्स का उपयोग करने से यह त्वचा के रोम छिद्रों को खोलकर त्व्चा की मृत कोशिकाओं को हटाने का सबसे अच्छा उपचार है। इसके अलावा आप त्वचा से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए चारकोल, पपीता, मिट्टी, अनानास के अर्क के तैयार किया गए फेस मास्क का भी उपयोग कर सकते हैं।

ब्रिसल ब्रश

ब्रिसल ब्रश

ब्रिसल ब्रश का उपयोग करें त्वचा के रोम छिद्रों को दूर करने के लिये ब्रिसल ब्रश का उपयोग करें। पर ध्यान रहे ज्यादा देर तक इसका उपयोग करने से त्वचा में जलन और खुजली हो सकती है इसलिये आप इसका इस्तेमाल सप्ताह में 2 बार ही करें।

मुँहासे के लिए दवा लें

 मुँहासे के लिए दवा लें

 

स्पिरोनोलैक्टोन और कुछ ओरल गोलियां का उपयोग करने से ये त्वचा से निकलने वाले ऑयल को कम को कम करता है। साथ ही रोमछिद्रों को गहराई से सफाई करके उन्हे ब्लॉक कर देता है जिससे बाहर की गंदगी अंदर प्रवेश ना कर सके। इन दवाइयों का उपयोग खास तौर से उन्ही लोगों को करना चाहिये। जो लोग कील-मुहासों से ज्यादा ही परेशान है।

माइक्रो नीडल्स ट्रीटमेंट

माइक्रो नीडल्स ट्रीटमेंट

माइक्रो नीडल्स ट्रीटमेंट यह एक अति सूक्ष्म इनवेसिव कॉस्मेटिक प्रक्रिया है जो ब्लैकहेड्स के इलाज में मदद कर सकती है। यह त्वचा की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचाए बिना ही स्किन के अंदर जाकर, स्किन डलनेस को रिमूव करके त्वचा को हेल्दी और समूथर बनाने का काम करती है।

मॉइस्चराइजेशन बेहद जरूरी है

मॉइस्चराइजेशन बेहद जरूरी है

बैसे माना जाये, तो ऊपर बताई जाने वाली सारी प्रक्रियायें त्वचा के तेल कम करके त्वचा को रूखा बना देती है। इसलिए आपको ब्लैकहेड्स के इलाज के लिए त्वचा को मॉइस्चराइज करना चाहिए। यदि आप रेटिनोइड का उपयोग कर रहे है और इससे त्वचा ड्राय होने लगे तो इसके साथ आप मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।

एक बार आप फिर से जाने लें ब्लैकहेड्स को खत्म करने के 4 तरीके जो इस प्रकार से हैं:

  1. सैलिसिलिक जेल का उपयोग करें।
  2. रेटिनोइड का उपयोग करें ।
  3. एंजाइमी एक्सफोलिएटर का प्रयोग करें।
  4. त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए उसे मॉइस्चराइज लगायें।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.