ADVERTISEMENT

फटी एड़ियों से बचने के कारगर नुस्खे- How to Get Rid of Cracked Heels

सर्दियां आते ही हमारे हाथ पैरों में रूखापन आने के साथ त्वचा फटने लगती है। जिसका ज्यादा असर हमारे पैरों की एड़ियां पर होता है। जिसे अक्सर हम नजरअंदाज कर जाते है पर आगे चलकर पैरों के फटने से खून भी निकलने लगता है और बाद में चलने पर बड़ी ही परेशानी होती है। इस समस्या से निजात पाने के लिये हम ना न जाने कितने प्रकार की क्रीम और लोशन का उपयोग करते है जिसका असर ना के बराबर देखने को मिलता है। यदि आप फटी एड़ियों से जल्द ही छुटकारा पाना चाहती है तो आजमाइये हमारे बताए गए नुस्‍खें।

एड़ियों की सफाई करें

एड़ियों की सफाई करें

यदि आपकी एड़िया फट रही है तो नहाने से पहले स्‍क्रब से अच्छी तरह से साफ करें, इससे गंदगी के साथ डेड स्कीन भी निकल जाएगी। और समय समय पर अपने पैरों को गरम पानी में से साफ करती रहें।

एड़ियों को नमी प्रदान करें

एड़ियों को नमी प्रदान करें

पैरों में तेल ग्रंथी नहीं होती इसलिये इनमें हमेशा रूखापन बना रहता हैं। इसके लिये आपको रात में सोने से पहले तेल या क्रीम से रोज मसाज करना चाहिये। इससे पैरों में नमी बनी रहेगी।

केले का गूदा

केले का गूदा

फटी एड़ियों से निजात पाने के लिये आप केले के गूदे में 1 या 2 बूंद ग्लिसरिन डालकर लगाये। और 10 मिनट तक लगे रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लीजिये। इस मिश्रण का उपयोग तब तक करें जब तक कि आपके पैर सही न हो जाए। इसे दिन में एक बार जरुर करें।

नींबू

नींबू

फटी एड़ियों से निजात पाने के लिये आप पैरों को गरम पानी के घोल में नींबू का रस डालकर 15 मिनट के लिये डुबोएं रखें। इसके बाद पैरों को स्‍क्रब करके अच्छी तरह से साफ कर लें। और फिर मौइस्‍चराइजर लगा कर मोजे पहन लें।

ग्‍लीसरीन का घोल

ग्‍लीसरीन का घोल

फटी एड़ियों से निजात पाने के लिये आप एक टब में पानी भर लें। और उसमें ग्‍लीसरीन डालकर 10 मिनट के लिये पैर डाल कर बैठें। उसके बाद ठंडे पानी से पैर धो लें। और अपने आप सूखने दे।  फिर लोशन लगा कर पैरों को नमी दें।

पपीते का गूदा

पपीते का गूदा

रूखे पैरों में नमी लाने के लिये आप पके हुए पपीते के गूदे से मसाज करें।  इससे पैर मुलायम होगे। और पैरों के फटने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

दूध और शहद

दूध और शहद

दूध में शहद मिलाकर इस मिश्रण को अपने पैरों पर लगाकर 15-20 मिनट के लिये छोड़ दीजिये। फिर थोड़ा सा स्‍क्रब कीजिये और बाद में गरम पानी से धो लीजिये।

नमक

नमक

 

आधी बाल्‍टी में पानी 1 चम्‍मच नमक डालकर इसमें अपने पैरों को डूबों कर रखें इससे पैरों से डेड स्‍किन निकल जाएगी और पैर कोमल बन जाएंगे।

तेल मसाज

तेल मसाज

पैरों में नमी लाने के लिये रोज आप तेल की मसाज करें। ये प्रक्रिया आप रोज सोने से पहले करें। आपके पैर जल्द ही सुंदर मुलायम दिखने लगेगें।

चप्‍पल की बजाए बंद जूते पहनें

चप्‍पल की बजाए बंद जूते पहनें

अपनी ऐड़ियों को धूल मिट्टी और गंदगी बचाये रखने के लिये आप चप्‍पल की जगह बंद जूते का उपयोग करें। इससे आपके पैर रूखे नहीं होते और हमेशा साफ बने रहेगें।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.