_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/books-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

रूसी से राहत पाने के लिए इन उपायों का करें उपयोग

हम सभी अक्सर डेंड्रफ की समस्या से जुझते रहते हैं। इतना ही नहीं, हम रूसी के लिए अगर मौसम को जिम्मेदार ठहराएंगे तो यह सही नहीं होगा, क्योंकि चाहे मौसम सर्दियों का हो या गर्मियों का बालों में रूसी अक्सर होती रहती है। बालों में रूसी होने से आप किसी के सामने आत्मविश्वास के साथ बात नहीं कर पाते हैं। इतना ही नहीं कभी कभार रूसी के कारण बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है। रूसी की यह समस्या किसी भी उम्र के लोगों के साथ हो सकती है।

get rid of dandruff1Image Source:

आपको शायद यह नहीं पता होगा कि बालों में रूसी होने के कारण अक्सर हमारे चेहरे पर पिंपल्स हो जाते हैं। अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो ऐसे में आप बालों में शैम्पू का इस्तेमाल करने के बजाय इन उपायों का इस्तेमाल करें। इन उपचारों का इस्तेमाल करके आप आसानी से रूसी से राहत पा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः रूसी के कारण बालों के झड़ने को ऐसे रोके

1 दही
बालों को धोने से डेढ़ घंटा पहले अगर आप अपने बालों में दही लगाती हैं तो इससे बालों में रूसी होने की शिकायत दूर हो जाती है। दही को आप अपने बालों के स्केल्प में ही लगाएं ताकि रूसी की समस्या दूर हो जाएं।

get rid of dandruff2Image Source:

2 नींबू का रस
अगर आप रूसी से जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में आप नींबू का इस्तेमाल कर सकती हैं, इससे आपके बालों की रूसी यकीनन कम हो जाएगी।

get rid of dandruff3Image Source:

3. बालों में सफाई
अगर आप अपने बालों में साफ सफाई रखेंगी तो ऐसा करके भी रूसी को काफी हद तक खत्म की जा सकती है। आप चाहें तो मेहंदी को एक कंडीशनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं, इससे भी बालों में जान आ जाती है।

get rid of dandruff4Image Source:

4. आंवला
आप चाहें तो आंवले का पाउडर या तेल का इस्तेमाल करके आसानी से घर बैठे ही अपने बालों को रूसी की समस्या से छुटकारा दिला सकती हैं। आप आंवले के पाउडर में तुलसी के पत्तों का चूर्ण बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर अपने बालों में लगा सकती हैं। ऐसा करने से भी आप बालों से रूसी खत्म हो जाती है।

get rid of dandruff5Image Source:

यह भी पढ़ेः जानें, रूसी से छुटाकारा पाने के घरेलू उपाय

5. सहजन
यह बात जानकर भले ही आप हैरान रह जाए कि सहजन की फलियों का इस्तेमाल करके आप रूसी से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आप सहजन की फलियों को पीसकर उनका पेस्ट बना लें और फिर शैम्पू कर लें।

get rid of dandruff6Image Source:

6. मेथीदाना
मेथीदाना हमारी बालों के लिए काफी प्रभावकारी उपाय होता है। आप रात के समय पानी में मुट्ठी भर मेथीदाना डाल दें और फिर अगले दिन सुबह उठकर मेथीदानों का पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों में कम से कम एक घंटे तक रखें और फिर बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके बाल काफी मजबूत हो जाएंगे और आपको रूसी से भी राहत मिल जाएगी।

get rid of dandruff7Image Source:

hellois94

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com