_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सफेद बालों की परेशानी कुछ यूं करें दूर

समय के साथ बढ़ती उम्र में लोगों के बाल सफेद होना एक प्राकृतिक परिवर्तन हैं, पर आजकल पॉल्यूशन, न्यूट्रिएंट्स की कमी की वजह से समय से पहले ही बाल सफेद होने लगते हैं। सफेद बालों को काला करने के लिए लोग हेयर डाई करते हैं। जिसमें घातक कैमिकल्स मिले होते हैं। इससे बालों को नुकसान पहुंचता हैं। अपने बालों को बिना नुकसान पहुंचाए काला करने के लिए आप अपने घर पर ही हेयर पैक तैयार कर सकती हैं। इस पैक के कुछ हफ्तों तक नियमित इस्तेमाल से आप अपने बालों को काला एवं खूबसूरत बना सकते हैं। आइए जानते हैं सफेद बालों के लिए पैक को बनाने एवं इस्तेमाल करने के बारे में।

यह भी पढ़ें – सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं घरेलू उपाए

1. नारियल तेल और करी पत्ते से तैयार करें हेयर पैक (Prepare coconut oil and curry leaves with hair pack)-

बालों को काला करने के लिए आप नारियल तेल और करी पत्ते से बना हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके बालों को मजबूत और लंबा भी बनाएगा। इसके इस्तेमाल के लिए 10 से 15 करी पत्ते को धोकर एक चौथाई कप नारियल तेल में उबाल लें।

अब नारियल तेल को ढक कर छोड़ दें और ठंडा होने तक का इंतजार करें, फिर इसके बाद अपनी स्कैल्प पर इस तेल से अच्छे से मसाज करें और आधे घंटे बाद बालों को धो लें। इसके अलावा आप इस तेल का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें और रात को सोते समय करें। अगले दिन सुबह उठकर अपने बालों को धो लें।

Prepare coconut oil and curry leaves with hair packimage source:

2. बादाम तेल, आंवला जूस एवं नींबू के रस (Made from Almond Oil, Amla Juice and Lemon Juice Hair Pack)-

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आप बादाम तेल से बना हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आपको एक चम्मच आंवला जूस, तीन चम्मच बादाम तेल और एक चम्मच नींबू का रस को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

अब इस हेयर पैक को अपने स्कैल्प पर लगाएं और पांच मिनट तक मसाज करें फिर आधे घंटे बाद शैम्पू कर लें। ऐसा आप हफ्ते में दो बार करें।

Made from Almond Oil, Amla Juice and Lemon Juice Hair Packimage source:

यह भी पढ़ें – महज 7 दिनों में सफेद बालों को ऐसे बनाएं काला

3. आंवला, मेथी दाने और नारियल तेल (Make gooseberry, fenugreek seeds and coconut oil with hair pack) –

मेथी दाने और आंवला से बना हेयर पैक सफेद बालों को खत्म करने में मदद करती हैं। आपको बता दें कि आंवला में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाएं जाते हैं, वहीं दूसरी ओर मेथी दाने में पोटौशियम, आयरन और विटामिन सी मौजूद होता हैं। जो सफेद बाल के लिए फायदेमंद होता हैं।

अब पैक को तैयार करने के लिए नारियल तेल का प्रयोग करें। इस पैक को बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच मेथी दाने लें और रातभर पानी में भिगों कर छोड़ दें और अगली सुबह इसे पीस लें। अब तीन-चार सूखे आंवले लेकर दो बड़े चम्मच नारियल तेल में काटकर डाल दें और थोड़ी देर के लिए उबालें फिर इसमें मेथी दाने का पेस्ट डालें और अपने स्कैल्प पर इस्तेमाल करें। सूखने के बाद बाल धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

Make gooseberry, fenugreek seeds and coconut oil with hair packimage source:

4. घी का इस्तेमाल (Use ghee)-

सफेद बालों से निजात पाने के लिए घी का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसके लिए आप अपने बालों में घी को रात में लगाकर अपनी स्कैल्प की अच्छे से मसाज करें और सुबह धो लें। अगर आपको इसकी महक पसंद नहीं आ रही हैं तो आप इसमें कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल डाल सकती हैं।

Use gheeimage source:

यह भी पढ़ें – चाय से अपने सफेद बालों को बनाएं काले

hellois16

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com