_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/delivery-cover-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घर से चूहे भगाने के घरेलू उपाय – How to Get Rid of Rats

अक्सर हम अपने घरों में होने वाली नाकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव को दूर करने के लिए अनेक उपाय करते है पर क्या आप जानते है कि घर पर आने वाली नाकारात्मक ऊर्जा केवल वास्तुदोष से नहीं आती। घर पर मौजूद पक्षियों या जानवरों के आने से भी हो सकती है। उन्हीं में एक ऐसा जीव है चूहा, जो हर घर में आसानी के साथ पाया जाता है। यह हमारे घर में नाकारात्मक प्रभाव को बढ़ाने का एवं घर के सामानों का भी नाश करने का सबसे बड़ा कारण होता है।

चूहा बिल में छिपकर रहने वाला एक अंधकारमयी प्राणी है। इसी कारण यह नकारात्मक और अज्ञानी शक्तियों का प्रतीक भी माना जाता है। चूहे में मौजूद ये शक्तियां ज्ञान और प्रकाश से डर कर कोसों दूर भागने का प्रयास करती है। इससे घर पर मौजूद लोगों की बुद्धि का भी विनाश होता है। इसके अलावा यह अंधेरो में ही चीजों को नुकसान पहुंचाने का काम करता है।

How to get rid of rats1Image Source:

चूहे गदंगी में रहकर घर पर घुसकर दरिद्रता को भी जन्म देते है। जिससे घर पर बीमारियां फैलने का डर ज्यादा ही बना रहता है। यदि आप भी चाहते है कि चूहे को मारे बिना ही घर से भगा दिया जाये तो ऐसे में पढ़ें हमारे इस आर्टिकल को जो आपकी इस समस्या को दूर करेगा।

तो जाने चूहे को घर से भगाने के कुछ घरेलू उपाय

1.चूहों से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर पिपरमिंट का उपयोग करें। क्योंकि चूहे इसकी गंध को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते है। इसलिए आप चूहे को भगाने के लिए घर के हर कोनों पर रूई में पिपरमेंट को लेकर रख दें। इसकी गंध पाकर चूहे तुरंत ही उस जगह को छोड़ देगें।

How to get rid of rats2Image Source:

2.खाने में उपयोग की जाने वाली लाल मिर्च चूहों को भगाने का सबसे अच्छा कारगार उपाय है। आपके घर पर जिन जगहों से चूहें का आना-जाना ज्यादा होता है उस जगह पर आप लाल मिर्च के पाउडर को रख दें, इतना करने से ही चूहे घर के अंदर प्रवेश करने से पहले एक बार जरूर सोचेंगे। साथ ही आपके घर से बाहर भागते नजर आते दिखेंगे।

How to get rid of rats3Image Source:

3.घर के मसालों में उपयोग किया जाने वाला तेज पत्ता भी चूहों को भगाने के सबसे अच्छा उपाय साबित होता है।

How to get rid of rats4Image Source:

4.यदि आपको जानवरों से ज्यादा लगाव है तो आप अपने घर पर बिल्ली को पाल सकते है। बिल्ली के डर से भी चूहे घर से भाग जाते है।

How to get rid of rats5Image Source:

5.चूहे को भगाने के लिए आप एक चूहा जाल खरीद लें। इसके अंदर कुछ खाने की सामग्री रख कर उसें एक जाल में फंसा लें और घर से दूर जाकर फेक दें।

How to get rid of rats6Image Source:

6.यदि चूहे ने पूरे घर में आतंक सा फैला दिया है तो आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए पुदीने की पत्ती या फूल को लेकर कूट लें और इसे चूहे के बिल के पास या आने वाली जगहों के पास रख दें। इसकी गंध को पाकर चूहे तुरंत ही भाग जायेगें।

How to get rid of rats7Image Source:

7.चूहों को घर से भगाने का सबसे असान तरीका है इंसानों के बाल.. जानकर भले ही आपको आश्चर्य होगा पर चूहों को भगाने का यह सबसे सही तरीका है क्योंकि इंसानों के बाल से चूहे भागते हैं। क्योंकि इसको निगलने से इनकी मौत हो जाती है इसलिए इसके नजदीक आने से ये काफी डरते है।

How to get rid of rats8Image Source:

8. चूहें को भगाने के ये तरीका काफी कठिन है पर असरदार है। जिस घर में चूहों का आतक है उन्हें ऊंटों के दाएं पैर के नाखुन को घर पर रखना चाहिये। जिस जगह पर चूहे आते है उस जगह पर ऊंट के इस नाखुन रखने से जब वो इसका स्पर्श करते है तो तुंरत ही दूर होकर भाग जाते है। और उस घर में दोबारा नहीं आते।

How to get rid of rats9Image Source:

9.आपके घर पर चूहे प्रवेश ना करें इसके लिए जरूरी है घर की साफ सफाई करें। कभी घर पर गंदगी को इकट्ठा ना होने दे। घर से। सामानों को व्यवस्थित रखें।

hellois74
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com