_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-also-bothered-with-the-fat-on-your-feet-post-pregnancy-then-use-these-tips/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-planning-to-visit-mathura-this-holiday-season-then-dont-forget-to-visit-these-places/travel-1-3/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सोने से पहले इस ड्रिंक का सेवन करने से शरीर का दर्द होता है छूमंतर

शरीर का दर्द किसी भी कारण से हो सकता है, भले ही आप कहीं गिर गई हों या फिर आपको किसी तरह की चोट लग गई हो, तो ऐसे में आप काफी परेशान हो जाती हैं, यहां तक कि आप चल भी नहीं पाती हैं। ऐसे में आज का हमारा यह आर्टिकल केवल आपके लिए ही हैं। आप इस आर्टिकल की मदद से अपने शरीर को दर्द से छुटकारा दिला सकती हैं। आइए जानते हैं कि इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत पड़ सकती है।

image source:

यह भी पढ़ेः नींबू के रस में मिलाकर पीएं बेकिंग सोडा, मिलेंगे कई लाभ

इस ड्रिंक को बनाने के लिए इन सामग्रियों का करें इस्तेमाल:-

1 हल्दी
एक चम्मच हल्दी पाउडर को पानी के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। हल्दी में होने वाले कर्कुमिन यौगिक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

image source:

2 शहद
शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः एजिंग के लक्षणों से लड़ने में आपकी मदद करेंगे यह ड्रिंक्स

3 नारियल का तेल
एक चम्मच नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। नारियल का तेल एंटी इंफ्लेमेटरी गुण के कारण जाना जाता है।

image source:

4 बादाम या नारियल का दूध
आप एक कप बादाम या नारियल का दूध ले लें। बादाम के जूस में विटामिन सी, ई, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन आदि होते हैं, जो कि हमारे शरीर के लिए अच्छे माने जाते हैं। वहीं नारियल के दूध में भी विटामिन सी, ई, कैल्शियम और आयरन होता है।

image source:

यह भी पढ़ेः प्रेगनेंसी के दौरान सॉफ्ट ड्रिंक पीना है घातक

5 काली मिर्च
एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर ले लें। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो हमारे शरीर के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

image source:

यह भी पढ़ेः कमजोरी और थकान मिटाने के लिए पिएं यह ड्रिंक

आइए अब आपको बताते हैं कि इस ड्रिंक को किस तरीके से बनाया जाता है।

शहद को छोड़कर सारी चीजों को एक बर्तन में मिलाकर गर्म कर लें। लेकिन इस दौरान यह बात ध्यान में रखें कि यह ज्यादा गर्म ना हो। कुछ देर बाद इसे ठंड़ा कर इसमें शहद मिला लें और इसे अच्छी तरह से मिला लें। सोने से पहले आप इस ड्रिंक का सेवन करें, इसका सेवन करने से आपके शरीर में होने वाला दर्द दूर हो जाएगा।

image source:

यह भी पढ़ेः वजन कम करने के लिए इस फैट कटर ड्रिंक को करें ट्राई

hellois53

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com