ADVERTISEMENT

मानसून में घर के फर्नीचर सुरक्षित रखने के खास 10 टिप्स

बारिश का मौसम आते ही वातावरण में नमी होने से घर में ऱखी चीजों में भी नमी पड़ने लगती है। जिससे उनमें फंगस लगने की संभावनाएं ज्यादा बढ़ने लगती है। नमी का असर खासकर लकड़ी के फर्नीचरों पर ज्यादा ही देखने को मिलता है। क्योकि इस मौसम में लकड़ी के फर्नीचर में नमी ज्यादा होने के कारण ये फूल जाते है। जिससे खोलने बंद करने में भी दिक्कत आने लगती है। साथ ही लकड़ियों में दीमक लग जाते है, जिससे धीरे-धीरे सारा फर्नीचर खराब होने लगता है। इन्ही समस्या को देखते हुए आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे है, जिनकी मदद से आप आसानी से अपने लड़की के फर्नीचर को सालो-साल नया बनाकर रख सकते हैं। जानें उन खास तरीकों के बारें में..

1. सोफा कुशन को सूखा रखने की कोशिश करें

फर्नीचर

2. फर्नीचर पर सीधे गर्म चीजें रखने से बचें।

फर्नीचर

3. इधर उधर मूव करने वाले फर्नीचर के लिए उसकी स्थिति बदलना अच्छा रहेगा।

फर्नीचर

4. सुनिश्चित करें कि फर्नीचर के आस-पास पानी का कोई ठहराव न हो। और यहां तक कि फर्नीचर के पीछे की दीवारों पर भी शीत ना रहे इससे समस्यायें बढ़ सकती है।

फर्नीचर

5. अपने फर्नीचर को जितना हो सके उसे खुला रखें ताकि वह सूख जाए और ज्यादा से ज्यादा सांस ले सके।

फर्नीचर

6. इस मौसम में अक्सर दरवाजे और दराज का उपयोग करें।

फर्नीचर

7. यदि आपके पास ठोस लकड़ी का फर्नीचर है, तो उसकी खास देखभाल करने के लिये फर्नीचर पर मोम, वार्निश या किसी अन्य सुरक्षात्मक और सजावट कोटिंग लगाएं।

फर्नीचर

8. पॉलिमर और रबर ब्रश से फर्नीचर के पैरों को कवर करें ताकि उसके नीचे की सतह नमी को इकट्ठा न कर सके।

फर्नीचर

9. यदि आपके फर्नीचर के बीच में कोई दरार दिखाई देती है, तो मॉनसून शुरू होने से पहले ही फर्नीचर के भीतरी सतहो को भरें दे। ताकि बाद में कीड़े उन जगहों को प्रजनन स्थल न बना पाएं।

फर्नीचर

10. यदि आप एक ऐसी जगह पर रहते हैं जंहा पर नमी बहुत होती है, तो सुनिश्चित करें कि आप एसी या किसी अन्य उपकरण का उपयोग करके कमरों से पूरी नमी निकाल दें।

फर्नीचर

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.