ADVERTISEMENT

जीन्स की चमक बनाये रखने के लिए, बरते ये सावधानियाँ

आज के समय में हर उम्र के लोग परफेक्ट लुक पाने के लिये जीन्स पहनना ज्यादा ही पसंद करते हैं। क्योंकि यह स्टाइलिश लुक देने के साथ किसी भी समारोह के लिए पहनी जा सकती हैं। लेकिन जीन्स को पहनना जितना असान है उतना इसे घर पर धोना सबसे कठिन और मेहनत वाला काम होता है। क्‍योंकि इसको धोने से बहुत जल्‍द रंग फेड हो जाता है और मटीरियल भी खराब हो जाता है। ज्‍यादातर लोग इस समस्या से बचने के लिये इसे ड्रायक्‍लीन के लिए दे देते हैं लेकिन इसमें खर्चा के साथ समय भी जाता है। इसी समस्या को देखते हुए आज हम आपके लिए जीन्स धोने के कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं जो आपकी जीन्स की चमक के साथ उसकी लाइफ बढाने में मदद करेंगे।

ठंडा पानी

ठंडा पानी

 

जीन्स धोते वक्त हर किसी को यही डर बना रहता है कि कहीं आपकी जीन्स रंग न छोड़ दे? जीन्स का रंग ना छूटे इसके लिये आपको इसे हमेशा ठंडे पानी से धोना चाहिए या गुनगुने पानी से। जीन्स को धोते समय कभी भी गर्म पानी का उपयोग ना करें। गर्म पानी से कपड़े जल्दी रंग छोड़ने लग जाते है। खासकर गहरे रंग के कपड़े। इसलिये आप गर्म पानी से जीन्स को ना धोये।

जीन्स को हमेशा उल्टा करके धोएं

जीन्स को हमेशा उल्टा करके धोएं

जीन्स धोते वक्त इस बात का खास ध्यान रखें कि उसे सीधा कभी ना धोयें। धोने से पहले आप उसे पलट कर उल्टा कर लें। (ऊपरी भाग अंदर की ओर आ जाए और अंदर का भाग ऊपर की ओर) इससे जीन्स के डैमेज होने का खतरा कम हो जाता है।

वॉशिंग मशीन में धोने के दौरान

वॉशिंग मशीन में धोने के दौरान

यदि आप जीन्स को वॉशिंग मशीन में डालकर धोती हैं तो आप मशीन को जेंटल मोड पर करें। और जीन्स को धोने के बाद आप उसे ड्रायर में न सुखाएं क्‍योंकि इससे वह सिकुड जाती है। इसलिए उसको हमेशा हैंगर में ही टांग कर हवा में सुखाएं। इससे आपकी जीन्स लंबे समय तक चलेगी।

डिटर्जेंट के चयन में भी बरते सावधानी

डिटर्जेंट के चयन में भी बरते सावधानी

जीन्स के धोते समय आप हमेशा माइल्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। ब्लीच या अधिक मात्रा में कास्टिक सोडा वाले डिटर्जेंट के इस्तेमाल करने से जीन्स का रंग जल्दी ही उड़ जाता है। और वह अपनी चमक खोने लगते है। इसके अलावा जीन्स को कभी भी ब्रश से साफ न करें, इसको हाथों से ही साफ करें क्‍योंकि ब्रश जीसं को फेड कर देगा और इसको सिकोड़ भी देगा।

जीन्स पर लिखे इंस्ट्रक्शन का पालन

जीन्स पर लिखे इंस्ट्रक्शन का पालन

जीन्स को धोते समय उसमें लिखें निर्देशों पर जरूर ध्यान दें। जिस पर साफ-साफ लिखा होता है कि उसे कैसे धोना चाहिये। अक्सर लोग इन निर्देशों को पढ़कर भी नजर अंदाज कर देते हैं। जिसका खामियाजा बाद में आपको ही भुगतना पड़ता है इसलिये आप जीस को धोने से पहले दिये गए सारे इंस्ट्रक्शन्स का पालन करें।

जीन्स को बाकी कपड़ों से अलग धोना

जीन्स को बाकी कपड़ों से अलग धोना

अक्सर देखा जाता है कि हम सारे कपड़ो के साथ जीन्स को भी उन्ही में मिलाकर धोते है जिससे कभी कभी दूसरे कपड़ो का रंग भी उस पर चढ़ जाता है। इसलिये जीन्स को हमेशा बाकी कपड़ों से अलग धोना चाहिए। वरना आपकी जीन्स खराब हो सकती है। बैसे तो जीन्स को हाथ से ही धोयें तो ही सबसे अच्छा रहता है। इसके साथ ही जीन्स को बहुत अधिक नहीं धोना चाहिए वरना इसका रंग बहुत जल्दी फीका पड़ जाएगा।

जीन्स को तीन राउड में धोयें

हमेशा जीन्स को तीन बार में धोना चाहिए। सबसे पहले इसे डिजर्जेंट में 10-15 मिनट के लिए भिगो कर रख दें। इसके बाद हाथ से साफ करते हुये साफ पानी से 2-3 बार धो लें। जीन्स धोने के बाद उस पर फैबरिक साफफ्टनर लगाएं। इससे जीन्स के रंग की चमक बनी रहेगी और उसका मटीरियल भी खराब नहीं रहेगा।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.