ADVERTISEMENT

इन 8 तरीकों से अपने मेकअप को गर्मियों में भी रखें सुरक्षित

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि गर्मियों का मौसम हमारे मूड को अच्छी तरह से बदल देता है, लेकिन यह इसी के साथ हमारी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को भी पैदा करता है। जैसा कि आप सभी इस बात को बखूबी जानती हैं कि किस तरह से गर्मियों के मौसम में हमारी त्वचा को परेशानी होती है।

जब कभी आप मेकअप करके धूप में निकलती हैं, तो ऐसे में आपका सारा मेकअप पसीने की वजह से खराब हो जाता है, जिससे आपकी सुंदरता भी कम होने लगती है। अगर आप अपने मेकअप को लंबे समय तक ठीक रखना चाहती हैं, तो ऐसे में आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः आई मेकअप से जुड़ी इन 7 गलतियों को आज ही करें दूर

इन 8 आसान तरीकों से आप अपने मेकअप को पसीने में भी सुरक्षित रख सकती हैं। ऐसा करने के लिए आपको अपनी जेब से ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में…

1 अच्छी बेस क्रीम का करें इस्तेमाल
अपने चेहरे पर मेकअप से पहले बेस कोट या प्राइमर का इस्तेमाल करना कभी भी ना भूलें। इससे आपका मेकअप पसीने के साथ मिलकर खराब नहीं होगा। आप एक हल्के वजन वाले प्राइमर का इस्तेमाल करके मेकअप कर सकती हैं। आप चाहें तो प्राइमर के बजाय बीबी या सीसी क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

image source:

2 एक बेहतरीन ऑयल कंट्रोल फेस वॉश का इस्तेमाल करें
हमारी त्वचा में से प्राकृतिक ऑयल निकलता है, जो कि मेकअप को फैलाने का जिम्मेदार माना जाता है। हम आपको बता दें कि अगर आप एक बेहतरीन ऑयल कंट्रोल फेस वॉश का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपको आसानी से ऑयली फेस से छुटकारा मिल जाएगा और आप अपनी त्वचा को फ्रेश लुक दें पाएंगी।

image source:

यह भी पढ़ेः नाक को ऑयल फ्री बनाने के लिए ऐसे करें मेकअप का इस्तेमाल

3 आइस का इस्तेमाल करें
आपकी मम्मी आपको लंबे समय इस ट्रिक का इस्तेमाल करने के लिए कह रहीं होंगी, लेकिन क्या आपने भी उनकी इन बातों पर ध्यान नहीं दिया है। हम आपको बता दें कि चेहरे पर आइस लगाने से मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है। इतना ही नहीं, यह हमारी त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। आप बर्फ के एक टुकड़े को अपने चेहरे पर हल्के हाथ से रब करें।

image source:

4 एक फिनिशिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें
भले ही इसका इस्तेमाल प्रोफेशनल लुक पाने के लिए किया जाता हो, लेकिन यह आपके मेकअप को लंबे समय तक टिकाएं रखता है। इस स्प्रे का इस्तेमाल आप कंसीलर और फाउंडेशन का इस्तेमाल करने के बाद ही करें।

image source:

यह भी पढ़ेः किसी भी पार्टी के लिए करें यह शिमरी फेस मेकअप

5 एक लाइट वैट फाउंडेशन का इस्तेमाल करें
लाइट वैट फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा का टैक्चर बेहतर होता है। हैवी फाउंडेशन हमारी त्वचा में होने वाले पोर्स को बंद कर देता हैं, जिससे हमारी त्वचा में पिंपल्स या मुंहासे होने की संभावना बढ़ने लगती है, वहीं लाइट वैट फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से हमारा मेकअप काफी लंबे समय के लिए टिका रहता है।

image source:

6 उच्च एसपीएफ ऑयल फ्री सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें
सनटैन से अपनी त्वचा को बचाने के लिए आप एसपीएफ 30 या 50 तक की सनस्क्रीन का ही इस्तेमाल करें। गर्मियों के दिनों में कोशिश करें कि आप ऑयल फ्री सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इससे आपका मेकअप पसीने के साथ खराब नहीं होगा और आप इससे अपनी त्वचा को टैनिंग से भी बचा सकती हैं। ऑयल फ्री सनस्क्रीन हमारी त्वचा में क्रीमी टैक्चर को नहीं छोड़ता है, इससे मेकअप फैलता भी नहीं है। इतना ही नहीं, यह हमारी त्वचा को एजिंग से भी मुक्ति दिलाता है।

image source:

यह भी पढ़ेः मेकअप के बिना भी आप दिख सकती हैं आकर्षक, जानें कैसे?

7 वॉटरप्रूफ प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें
गर्मियों के इस मौसम में आप वॉटरप्रूफ मेकअप प्रॉडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। इनका इस्तेमाल करने से मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है। आई मेकअप, लिप मेकअप, बेस कोट और फाउंडेशन आदि चीजों को वॉटरप्रूफ ही खरीदें। इससे आपके चेहरे पर पसीना नहीं आएगा।

image source:

8 अपनी त्वचा को फेशियल ऑयल से मॉइश्चराइज करें
फेशियल ऑयल हमारी त्वचा के लिए सुरक्षा ढाल की तरह काम करता है। यह हमारी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज कर देता है। यह मेकअप को गर्मियों में बेहने से भी रोकता है और धूप से भी हमारी त्वचा को सुरक्षित करता है। आप अपने पास फेशियल ऑयल के साथ-साथ एक एशेंशियल ऑयल भी रख सकती हैं, जो हमारी त्वचा को कोमल बनाने में मदद करता है। आप चाहें तो नारियल के पानी को अपनी हथेली में लेकर इससे अपने चेहरे पर मसाज भी कर सकती हैं। इसे कुछ देर त्वचा में लगाए रखने के बाद आपकी त्वचा में ग्लो भी आने लगेगा।

image source:

यह भी पढ़ेः अपनी आउटफिट के साथ इस तरह करें मेकअप को मैच

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.