ADVERTISEMENT

जानिए हर तरह की त्वचा के लिए प्राइमर बनाने की विधि-Homemade Primer for All Skin Types

आजकल मेकअप की दुनिया में प्राइमर एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इससे चेहरे की स्किन टोन एक समान की जाती है और चेहरे के दाग धब्बे छुपाए जाते हैं, लेकिन समस्या त्वचा के लिए सही प्राइमर का चयन करने में आती है। ऐसे में प्राइमर काफी सोच समझ कर लेना चाहिए। प्राइमर के अंश को और अपनी स्किन टोन को ध्यान में रख कर प्राइमर लेना दुविधा में डाल देता है। हम आपकी इस दुविधा को समझ सकते हैं, इसलिए हम आपके लिए डीआईवाई (डू इट यॉरसेल्फ) फेस प्राइमर की विधि लेकर आए हैं, जिसकी मद से आप घर बैठे अपने स्किन टोन के अनुसार प्राइमर बना सकती हैं। इससे आपका मेकअप काफी समय तक कायम रहेगा और इस आपको प्राइमर खरीदने से पहले घंटों मॉल में सोचना नहीं पड़ेगा।

हम इस तथ्य से वाकिफ हैं कि त्वचा कई तरह की होती है और हर त्वचा की अपनी जरुरतें होती हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए हम प्राइमर बनाने की ऐसी विधि लेकर आए हैं जो हर तरह की त्वचा पर फबेगी। इसे बनाने के लिए आपको 1/3 कप एलोवेरा जेल, 1 चम्मच वर्जिन नारियल का तेल और थोड़े मिनरल पाउडर की जरूरत होगी। एलोवेरा के अंदर कई गुण समाए हुए होते हैं और नारियल तेल में विटामिन ई मौजूद होता है जो कि त्वचा को कोमल बनाता है। इसी के साथ मिनरल पाउडर आपके चेहरे पर चमक लाता है।

How to make face primers for various skin types1Image Source: thekrazycouponlady

सबसे पहले नारियल के तेल को धीमी आंच पर गर्म करने के बाद उसे ठंडा होने दें। जब नारियल तेल कमरे के तापमान के बराबर आ जाए तो उसमें एलोवेरा जेल मिला लें। दोनों सामग्री को मिलाने के लिए एक साफ चम्मच का ही इस्तेमाल करें। इसके बाद धीरे-धीरे मिनरल पाउडर मिलाना शुरू कर दें। इसके बाद इसे किसी छोटी डिब्बी या जार में डाल कर किसी ठंडी जगह रख दें। फिर फाउंडेशन लगाने से पहले इसे लगाएं फिर आपको अहसास होगा कि फाउंडेशन बहुत कोमल तरीके से चेहरे पर लग जाएगा।

How to make face primers for various skin types2Image Source: coplusk

अगर आप बाजार में देखेंगे तो हर तरह की त्वचा के लिए अलग प्राइमर इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप गलत प्राइमर का उपयोग करेंगे तो आपका मेकअप ज्यादा समय तक चेहरे पर नहीं टिक पाएगा। जिसके चलते आपको हर कुछ समय के बाद टच-अप करने की जरूरत पड़ती है। ये समस्या बाजार के और घर के बनाए हुए प्रोड्क्ट में आती है। इसलिए प्राइमर को खरीदते समय और घर में बनाते समय अतिरिक्त ध्यान देना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कि ऑयली और ड्राय त्वचा पर किस तरह का प्राइमर सूट करता है।

ऑयली त्वचा के लिए प्राइमर-
ऑयली त्वचा की सतह पर काफी ऑयल आता रहता है। इसलिए इस त्वचा के लिए ऐसे प्राइमर की जरूरत होती है जो ऑयल को आने से रोक सके। तो ऑयली त्वचा के लिए प्राइमर बनाने में आपको 3 चम्मच मैटिफाइंग सनस्क्रीन लोशन, 3 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच आपका फेवरेट फाउंडेशन और ½ चम्मच मिनरल पाउडर की जरूरत होती है। पहले सनस्क्रीन लोशन और एलोवेरा जेल को साफ बाउल में मिक्स करें। इसके बाद धीरे-धीरे फाउंडेशन औऱ मिनरल पाउडर भी उसमें मिला लें। इसको आप छोटे जार में किसी ठंडी जगह रख सकते हैं।

How to make face primers for various skin types3Image Source: wordpress

ड्राई त्वचा के लिए प्राइमर-
जिन महिलाओं की त्वचा ड्राई होती है उनके लिए ढंग का प्राइमर ढूंढ़ना काफी मुश्किल होता है जो उनके चेहरे पर टिका रहे और साथ में त्वचा को मॉश्चराइज भी करे। तो चलिए जानते है ड्राई त्वचा के लिए प्राइमर बनाने की प्रक्रिया। इसके लिए आपको ½ चम्मच एलोवेरा जूस की जरूरत पड़ेगी जो आपके चेहरे को मॉश्चराइज करेगा और चेहरे के लालपन और सूजन को कम करेगा।

How to make face primers for various skin types4Image Source: wordpress

एलोवेरा जेल के साथ आप को सनस्क्रीन लोशन की जरूरत होगी। एक छोटे बाउल में 1 चम्मच एलोवेरा जेल और सनस्क्रीन लोशन को अच्छे से मिक्स कर लें। तो तैयार हो गया ड्राई त्वचा के लिए प्राइमर, अब आप इसे किसी छोटे जार में स्टोर कर के रख लें।

How to make face primers for various skin types5Image Source: themakeupstudio

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.