ADVERTISEMENT

ऑफिस में अपने सहयोगियों के साथ इस तरह बनाएं अच्छे रिश्ते

 

कामकाजी महिलाओं को अपने ऑफिस में कई तरह के सहयोगियों का सामना करना ही पड़ता हैं। अगर आपके ऑफिस के सहयोगी अच्छे हुए, तब तो आपका ऑफिस सही चलेगा, नहीं तो हर समय किसी न किसी बात पर तानातनी बनी ही रहेगी, लेकिन ऐसे में आप थोड़ा प्लान करके चलें तो आपको अपने सहयोगियों से तालमेल बैठाने में कोई परेशानी नहीं होगी। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहें हैं जिनके पालन करने से आप अपने सहयोगियों के साथ अच्छे रिश्ते बना सकती हैं और अपनी परेशानियों को दूर कर सकती हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो आपको अपने सहयोगियों को डील करने में हेल्प करेंगे…

सहयोगियोंImage Source: 

यह भी पढ़ें – पीटीएम में अपने बच्चे की टीचर से जरूर पूछें यह सवाल

1. अपने सहयोगियों के साथ कभी भी पर्सनल बातें शेयर ना करें (Never Share Personal Talks With Your Colleagues)-

अक्सर देखा गया है कि ऑफिस में जब किसी महिला की किसी अन्य महिला के साथ लड़ाई हो जाती है तो ऐसे में वो लड़ाई के बाद आपकी पर्सनल बातों के बारे में लोगों को बताकर आपको टॉर्चर करने लग जाती हैं। जिससे आपके मन को बहुत ठेस पहुंचती है और मन ही मन आप पछताने लग जाती है और आप सोचती हैं कि आपको उनके साथ अपने सीक्रेट बातें शेयर नहीं करने चाहिए थे। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि अपने सहकर्मियों से टू द प्वाइंट बात करें। जिससे आपकी इमेज अच्छी बनी रहे।

Never Share Personal Talks With Your ColleaguesImage Source: 

2. दूसरों की मदद करें (Help Others)-

आप अपने स्वाभाव को ऐसा बनाएं जिससे आपकी ऑफिस में इमेज अच्छी बनी रहें और आप ध्यान रखें कि आप अपने ऑफिस में अपने सहकर्मियों की मदद करती रहें। आपको बता दें कि ऑफिस या किसी कार्यस्थल में आपसी सहयोग के साथ काम अच्छा होता है। यदि आप किसी की मदद करेंगी तो आपकी मुसीबतों में भी वो सभी लोग आपके काम आएंगे।

Help OthersImage Source: 

यह भी पढ़ें – सौंदर्य बढ़ाने के अलावा आपकी नकारात्मक ऊर्जा को भी दूर करती है बिंदी

3. सबसे घुल मिलकर रहें (Maintain friendly relationship with everyone)-

आपको बता दें कि ऑफिस हो या फिर कोई और जगह, अक्सर किसी काम में दिक्कतें आना आम बात है। इसलिए आपको अपने ऑफिस में अपने सहकर्मियों के साथ ग्रुप में रहना चाहिए। अतः आप सबके साथ घुल मिलकर रहें।

Maintain friendly relationship with everyoneImage Source: 

4. ना बुराई करें और ना ही सुने (Neither Say Bad Nor Listen To)-

अगर आपके ऑफिस में आपके सामने कोई महिल कर्मी किसी अन्य सहकर्मी की बुराई करती है, तो आप उसकी बातें बिल्कुल भी ना सुनें, क्योंकि आज वो आपके सामने उसकी बुराई कर रही है, तो एक दिन वही महिला दूसरों के सामने आपकी बुराई करने में देर नहीं लगाएगी। इसलिए खुद का नेचर ऐसा बनाएं कि सब आपसे मन की बात शेयर करें। ना कि सब आपसे कटे-कटे रहें।

Neither Say Bad Nor Listen ToImage Source: 

यह भी पढ़ें – इन चीजों का सेवन कर उठाएं गर्मी के मौसम का भरपूर आनंद

5. दूसरों की तारीफ करें (Give Compliment to Others)-

सभी यही अपेक्षा रखते हैं कि उनके अच्छे काम की कोई तारीफ करें। यदि आप किसी के काम की तारीफ करती हैं तो आपको भी किसी ना किसी दिन तारीफ सुनने को जरूर मिलेगी। जिससे आपको अच्छा लगेगा और आपका मनोबल भी बढ़ेगा।

Give Compliment to OthersImage Source: 

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.