गुलाब जल त्वचा के लिए हर तरह से उपयोगी माना गया है, इसकी सुंगध से हर किसी का मन प्रफुल्लित हो उठता है। इसमें पाए जानें वाले औषधिय गुणों के कारण आज के समय में इसका उपयोग सौदंर्य प्रसाधान में बहुतायात किया जाता है। लेकिन क्या ये जरूरी है कि बाजार में मिलने वाला गुलाबजल आपकी त्वचा के लिए सही ही उतरे, क्योंकि आज के समय में उपयोग की जानें वाली हर वस्तुओं में मिलावट देखने को मिलती है। चाहे फल या सब्‍जियां हो या फिर कोई भी प्रकार के महंगे प्रॉडक्ट सभी में मिलावट देखी जा सकती है। भले ही बाजार में मिलने वाला गुलाब जल महंगा होने के साथ कितनी ही अच्‍छी ब्रांड वाला क्‍यों न हो, उसमें कुछ न कुछ मिलावट जरुर की गई होती है। आप भले ही महंगे ब्रांड के गुलाब जल को ले रही हों, पर इस पर पूर्णतः विश्वास करना अपनी त्वचा को नुकसान देने के बराबर है। यदि आप चाहें तो अपने घर पर ही शुद्ध गुलाब जल को बना सकती है।

यहां भी पढ़ेः- गुलाब के भी है कई स्वास्थ्य लाभ

घर का बना गुलाब जल शुद्ध होने के साथ आपकी त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक साबित होगा। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप गुलाब की पंखुडियों को इकट्ठा कर लें। जिससे गुलाब जल शुद्ध तरीके से तैयार किया जाए। आइये अब बताते है गुलाब जल बनाने का आसान तरीका।

rosewaterImage Source:
  1.  गुलाब जल बनाने के लिए आप घर पर ही उगे ताजे गुलाब की पंखुडियों का इस्तेमाल करें और इसे इकट्ठा कर अच्छी तरह से धो लें।
  2.  गुलाब जल बनाने में केवल इसके फूल का ही उपयोग करना है ना कि इसके तने और पौधों की पत्तियों का।
  3.  गुलाब की पंखुडियों को अच्छे से धोकर फिल्‍टर किए हुए पानी में डालें।
  4.  अब गुलाब की पंखुडियों को एक बर्तन में डालकर पूरी तरह से पानी में डुबोकर इस पानी को ढककर हल्‍की आंच पर चढ़ा दें।
  5.  जब पानी में से भाप निकलने लगे, तब गैस को बंद करके उसे वैसे ही छोड़ दें।
  6.  कुछ ही समय के बाद आप देखेंगे कि गुलाब की पंखुडियों का रंग उतरने के बाद पूरा पानी गुलाब के रंग से रंग जाएगा और पंखुडियां पानी में  तैरना  शुरु हो जाएंगी।
  7.  अब इस तैयार गुलाब जल को छान कर एक कांच या प्लास्टिक की बोतल में फ्रिज के अंदर रखकर सुरक्षित रख लें।

यहां भी पढ़ेः- गुलाब जल और बादाम के तेल से एंटी एजिंग को कुछ यूं करें दूर