_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/see-how-to-make-garlic-tea-at-home-and-stay-away-from-diseases/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/see-how-to-make-garlic-tea-at-home-and-stay-away-from-diseases/img-%e0%a4%b2%e0%a4%b9%e0%a4%b8%e0%a5%81%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%9a%e0%a4%be%e0%a4%af-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%86%e0%a4%b5%e0%a4%b6%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%95/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन टिप्स की मदद से अपने नाखूनों को बनाएं मजबूत और खूबसूरत

 

महिलाएं अपने चेहरे की खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए न जानें कितने ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। आपको बता दें कि इसी तरह हाथों की भी खूबसूरती को बनाएं रखना बेहद जरूरी हैं। हमारे हाथों की खूबसूरती का सबसे महत्वपूर्ण भाग नाखून होते हैं। यदि यही नाखून कमजोर, पीले पड़ जाएं तो हाथों की खूबसूरती फीकी पड़ जाती हैं। आइए जानते हैं नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए किन तरीकों को अपनाना चाहिए।

नाखूनोंImage Source: 

यह भी पढ़ें – आपके नाखूनों को ग्लैमरस लुक देते हैं यह नेल पेंट्स

1. विटामिन बी5 भी हैं जरूरी (Vitamin B5 is also important)-

आपको बता दें कि शरीर में विटामिन बी5 की कमी से नाखून ड्राई, डल और सख्त हो जाते हैं। ऐसे में आप विटामिन बी5 युक्त चीजों का सेवन करें। इससे नाखूनों की ग्रोथ अच्छी होती हैं और वो अंदर से मजबूत बनते हैं। इसके अलावा यह नाखूनों को कुदरती चमक भी देते हैं।

Vitamin B5 is also importantImage Source: 

2. फ्री एसिटोन नेल रिमूवर का इस्तेमाल करें (Use Free Acetone Nail Remover)-

आप नेल पेंट को निकालने के लिए फ्री एसिटोन नेल रिमूवर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको बता दें कि एसिटोनयुक्त नेल रिमूवर के इस्तेमाल से नाखून सख्त और रूखे हो जाते हैं और उनकी चमक भी फीकी पड़ जाती हैं, इसलिए फ्री एसिटोन नेल रिमूवर से नेल पेंट को हटाने से नाखूनों की चमक बरकरार रहती हैं।

Use Free Acetone Nail RemoverImage Source: 

यह भी पढ़ें – ये टिप्स देते हैं आपके नाखूनों को परफेक्ट शेप

3. क्यूटिकल ऑयल से करें मसाज (Massage from Cuticle Oil)-

अपने नाखूनों को खूबसूरत और मजबूत बनाने के लिए विटामिन ई युक्त क्यूटिकल ऑयल से मसाज करें। इसके लिए आप प्रतिदिन नियमित रूप से दिन में एक बार क्यूटिकल ऑयल में कॉटन बॉल को भिगोकर अपने नाखूनों पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें।

Massage from Cuticle OilImage Source:

4. माइश्चराइजर लगाना न भूलें (Do not forget Moisturizer)-

खूबसूरत और मजबूत नाखून सभी महिलाओं की चाहत होती हैं। आप न सिर्फ नेल पेंट उतारने के बाद, बल्कि प्रतिदिन रात में सोने से पहले भी उंगलियों के आसपास माइश्चराइजर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे नाखूनों की ग्रोथ अच्छी होती हैं और आसपास की त्वचा कोमल बनती हैं। इसके अलावा माइश्चराइजर के इस्तेमाल से नाखून चमकते हैं।

Do not forget MoisturizerImage Source: 

यह भी पढ़ें – लाल चंदन के उपयोग से निखारे चेहरे की रंगत

hellois72

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com