_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/09/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-why-people-put-on-weight-after-marriage/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=53701","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

कोहनी और घुटनों के काले दाग को दूर करने के घरेलू उपाय

त्वचा हमारे शरीर का बाहरी आवरण होता है। जिसका आंतरिक अंगों की रक्षा करने में विशेष योगदान होता है, ये हमारी मांसपेशियों, नसों एवं हड्डियों के ऊपर एक सुरक्षित परत के रूप में होने से एक रक्षा कवच की तरह काम करती है। हमारी त्वचा आतरिक अंगों की देखभाल तो कर लेती है लेकिन प्रदूषण और सूर्य की खतरनाक किरणों का असर त्वचा को तेजी से प्रभावित करता है। जिससे बाहरी परत बेजान होकर मुरझाने सी लगती है। सूर्य की तेज किरणों से शरीर के कुछ भागों में कालापन आ जाता है और इसी प्रकार से होने वाला संक्रमण हमारे सौदर्य में गहरा असर डालता है।

tanning from elbows and knees1Image Source:

वैज्ञानिक तथ्य-
त्वचा हमारे शरीर को एक मोटी परत के आवरण से ढककर आतरिक अंगों की रक्षा करती है। यह इंफेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया और वायरस से हमारे शरीर की रक्षा करती है, बाहरी प्रदूषण व जलवायु से शरीर के ताप को नियंत्रित रखने का काम भी करती है। जिससे हमारी त्वचा सुंदर रहती है पर कुछ बाहरी संक्रमण से त्वचा पर इसका गहरा प्रभाव भी पड़ता है। जिसका असर ज्यादातर फेस, घुटनों या हाथ की कोहनी पर ज्यादा पड़ता है आज हम आपको कोहनी और घुटनों में होने वाले काले दागों के विषय में बता रहे है। जिसे हम कुछ घरेलू उपायों के द्वारा ठीक भी कर सकते है।

tanning from elbows and knees2Image Source:

कोहनी / घुटनों पर होने वाले काले दाग की समस्यां कारण-
हमारी त्वचा काफी संवेदनशील होने के कारण बाहरी वातावरण के संपर्क में जल्द ही आ जाती है। यही बाहरी वातारण का असर हमारी त्वचा पर बेहद खतरनाक प्रभाव डालता है। अक्सर देखा जाता है कि घर से बाहर निकलते समय हमारे शरीर पर सूर्य का असर तेजी से पड़ता है। जिससे हमारी त्वचा बेजान होकर मुरझाने लगती है। त्वचा पर इस प्रकार के प्रभाव का सबसे बड़ा कारण होते है कपड़े, जो अक्सर पूरे शरीर में ढके ना होने के कारण सूर्य के सम्पर्क में आते ही वहां की त्वचा काली होने लगती है। जिससे हमारी त्वचा इस टोन के प्रभाव से अभिशाप सी बन जाती है। पर आज हम आपको इस शाप से मुक्ति दिलाने के कुछ प्राकृतिक घरेलू उपायों को बारे में बता रहे है। जिससे आप अपनी समस्याओं का समाधान बढ़े ही असानी के साथ कर सकते है।

tanning from elbows and knees3Image Source:

इसके पीछे कारण

  1. शरीर के जिस हिस्से की त्वचा काफी शुष्क और बेजान होती है। वहां मृत त्वचा कोशिकाओं काफी तेजी से जमा होने लगती है। जिसके कारण कालापन बढ़ने लगता है।
  2. कोहनी और घुटनों की त्वचा की परत अन्य जगहों की तुलना में थोड़ी मोटी और ड्राय होती है। क्योंकि इस सतह पर तेल ग्रंथियों का असर कम होने के कारण यह जगह सूखी होती है और यही सूखापन त्वचा के कालेपन का शिकार बनता है।
  3.  अक्सर काम करते वक्त हम घुटनों और कोहनी का सहारा ज्यादा लेते है। जब किसी झुकाव वाला काम करना हो या फिर बैठने कर टिककर किया जाने वाला काम जिससे घुटनों और कोहनी में रगड़ या घर्षण पड़ने से भी यह कालेपन का कारण बन जाती है।
  4. सूरज की खतरनाक किरणों, प्रदूषण का असर हमारी त्वचा पर तेजी से प्रभाव डालता है। जिससे त्वचा की नमी खो जाती है और त्वचा में काले दाग पड़ने लगते है।

समाधान –

इस समस्यां से निजात पाने के काफी सरल और असान उपाय है। जिसका उपयोग कर आप अपनी समस्यां का समाधान काफी तेजी के साथ कर सकती है। इन सभी समस्यां का उपचार आप घर बैठे ही कर सकती है।
सबसे पहले आप घर में ही मौजूद प्राकृतिक सामग्री जैसे कोकोआ मक्खन, जोजोबा तेल, बादाम के तेल का उपयोग कर, उस जगह की मसाज करें, ये इस उपचार का सबसे असान तरीका है। इसके अलावा आप लूफा के साथ उस जगह की स्क्रबिंग भी कर सकते है।

कोहनी व घुटनों पर होने वाले काले दाग को दूर करने का घरेलू उपाय

नींबू का रस, नारियल का तेल, ब्राउन शुगर और नमक –
आपकी त्वचा में होने वाले काले दाग को दूर करने का यह सबसे अच्छा प्रभावी उपचार है। कई प्राकृतिक गुणों से भरपूर ये सामग्री अपने अलग-अलग गुण होने के कारण यह आपकी त्वचा में जल्द ही गहरा असर डालने का काम करती है। नींबू के साथ चीनी और नमक का मिश्रण काले गहरे दाग को दूर करने का काम करता है। नींबू में प्राकृतिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा की गहरी से गहरी सफाई करने का काम करता है। जबकि चीनी और नमक स्क्रब का काम कर त्वचा की गंदगी को साफ करता है। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं बाहर निकलने लगती है और रक्त प्रभाव के बढ़ने से त्वचा साफ होकर सुंदर और चमकदार बनती है। नारियल के तेल में प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग के गुण पाए जाते है जो त्वचा को नमी प्रदान करने में सहायक होते है। यह सभी सामग्रियों का मिश्रण त्वचा के लिए पौष्टिकता का काम करता है।

tanning from elbows and knees4Image Source:

कच्चे आलू का रस-
आलू में प्राकृतिक ब्लीच के गुण पाए जाते है ये काफी क्षारीय होता है। जिससे इसका उपयोग करने से त्वचा पर होने वाले कालें दाग धब्बे दूर हो जाते है। इसका उपयोग करने के लिए आप इसको कद्दूकस करके आलू का रस निकाल ले और रूई की सहायता से प्रभावित जगह पर लगाए।

tanning from elbows and knees5Image Source:

ग्लिसरीन, हल्दी पाउडर, दूध, बेसन –
त्वचा के दाग धब्बों को दूर करने के लिए आप दो बड़े चम्मच दूध में एक चौथाई चम्मच बेसन,चुटकी भर हल्दी के साथ आधा चम्मच ग्लिसरीन को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपनी कोहनी और घुटनों पर लगाए। करीब 20 मिनट तक लगा रहने के बाद इसे धो लें। त्वचा में नमी बनी रहे इसके लिए अब सरसों के तेल से उन जगहों की अच्छी से मालिश करें जहां पर कालापन है। कुछ ही दिन में आपको इसके अच्छे असर सामने दिखने लगेंगे।

tanning from elbows and knees6Image Source:

शहद, हल्दी पाउडर, टमाटर का रस –
त्वचा के दाग धब्बों के दूर करने के लिए इन सभी सामग्रियों को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। दाग धब्बों को दूर करने का सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार होता है। क्योंकि टमाटर में विटामिन सी और विटामिन ए पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो त्वचा की सफाई कर गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है। इसकी साथ शहद त्वचा में नमी प्रदान करता है और ब्लेकहेड्स से भी हमें छुटकारा दिलाता है।हल्दी त्वचा में निखार लाने का काम करती है।

tanning from elbows and knees7Image Source:

हाइड्रोजन पेरोक्साइड, एप्सोम साल्ट / बेकिंग सोडा –
हाइड्रोजन पेरोक्साइड में शक्तिशाली प्राकृतिक विरंजक के गुण पाए जाते है। जो त्वचा की गंदगी को साफ कर उसे स्वच्छ बनाने का काम करते है। इन सामग्रियों का प्रयोग आप दिन में दो बार करें ये जल्द ही काले दाग धब्बों से आपको निजात दिलाने का काम करते है।

ताजा नींबू का स्क्रब –
नींबू के रस में एक प्राकृतिक ब्लीच वाले गुण होते है। इसके रस त्वचा के लिए फायदेमंद तो होता ही है इसका निकला हुआ छिलका भी त्वचा पर स्क्रब की तरह काम कर त्वचा के काले पन को दूर करने के काम आता है। त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए इसके छिलके से प्रभावी जगह की मालिश करें। परिणाम आपको जल्द ही देखने को मिलेगें।

tanning from elbows and knees8Image Source:

जैतून के तेल में नमक और ताजा नीबू का रस –
त्वचा की गदंगी साफ करने के साथ उसमें नमी बनी रहे इसके लिए इस प्रकार का घरेलू उपचार काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए आप दो बड़े चम्मच नमक में एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच नीबू के रस के मिलाकर कोहनी और घुटनों में लगाए। ये मिश्रण आपके त्वचा की गंदगी को साफ कर दाग धब्बो को दूर करेगा साथ ही में आपकी त्वचा को नमी भी प्रदान करने में सहायक होता है।

tanning from elbows and knees9Image Source:

दूध के साथ बेकिंग सोडा –

बेकिंग सोडा में प्राकृतिक रूप से ब्लीच करने के गुण पाए जाते हैं और इसके साथ मिले दूध में मॉइस्चराइजिंग के गुण होते है, जो हमारी त्वचा की सफाई कर नमी प्रदान करने वाले होते है। दो बड़े चम्मच दूध में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाकर उस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाये और थोड़ी देर तक सूखने के लिये छोड़ दें बाद में इसे सादे पानी से धो लें।

Condensed Milk - cookingspoint.comImage Source:

नारियल का तेल और नींबू का रस –

नारियल के तेल में मॉइस्चराइजिंग के गुए पाए जाते है और नींबू के रस में प्राकृतिक रूप से ब्लीच के और यही दोनो मिश्रण त्वचा के रंग को हल्का करके नमी प्रदान करने का काम करता है।

जैतून का तेल और चीनी –
जैतून के साथ चीनी का मिश्रण त्वचा की सफाई के साथ ही त्वचा को मॉइस्चराइजर करने वाला होता है। इस मिश्रण से त्वचा साफ होकर सुंदर और चमकदार भी हो जाती है।

tanning from elbows and knees11Image Source:

क्रीम, हल्दी और बेसन –

क्रीम छोटी आधा चम्मच, हल्दी थोड़ी दी और दो चम्मच बेसन को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाए। थोड़ी देर तक त्वचा पर लगे रहने बाद इसे साफ पानी से धों लें। क्रीम का उपयोग करने से त्वचा पूरी तरह से स्मूथ हो जाएगी।

tanning from elbows and knees12Image Source:

दही और सिरका –
दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है तो वहीं सिरके में एसिटिक एसिड होता है, इन दोनों अवयवों के मिश्रण से त्वचा में सफाई के साथ अद्भुत निखार आता है।

Sour creamImage Source:

नींबू और बेसन –
नींबू बेसन से बना पेस्ट आपके चेहरे की सफाई कर स्क्रबिंग का काम करता है इससे मृत कोशिकाएं बाहर आ जाती है। इस पेस्ट को लगाने के थोड़ी देर बाद पानी से धो लें। इसके बाद आप पेट्रोलियम जेली को त्वचा पर लगाते हुये हल्की हल्की मालिश करें।

tanning from elbows and knees14Image Source:

गर्म ऑलिव ऑयल –
त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए ऑलिव ऑयल का उपयोग करें, इसकी मालिश करने के लिये गुनगुने तेल को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाते हुये मालिश करें। इस प्रक्रिया से मृत कोशिकाएं बाहर आ जाएगी और त्वचा साफ होने लगेगी। इसके साथ ही त्वचा में नमी बनी रहेगी।

tanning from elbows and knees15Image Source:

कोकोआ मक्खन और शीया बटर –
कोकोआ मक्खन और शीया बटर आपकी त्वचा में निखार लाने का सबसे उत्तम उपाय है। यह आपके कोहनी और घुटनों के सूखेपन को दूर कर नमी प्रदान करती है एवं त्वचा में जान डाल त्वचा को खूबसूरती प्रदान करती है।

tanning from elbows and knees16Image Source:

कुछ अन्य विकल्प –
ऊपर बताए गए उपायों के अलावा हम आपको कुछ अन्य विकल्प के बारें में भी बता रहे है। जिसे आप सप्ताह में एक बार उपयोग में ला सकते है।

मुसब्बर वेरा जेल का उपयोग – 
एलोवेरा का उपयोग भी नींबू, अंगूर और टमाटर की तरह ही होता है जो आपकी त्वचा के साथ घुटने व कोहनी को साफ करने का अच्‍छा विकल्‍प माना जाता है। काले हुए घुटनों व कोहनी को नियमित रूप से इस के जैल को साफ करने से त्‍वचा के दाग-धब्‍बे भी तेजी से हट जाते है।

पपीता और ककड़ी के गूदे से बने पैक का उपयोग कर आप अपनी त्वचा की सफाई काफी अच्छी तरह से कर सकती है। पपीता में पपाइन नामक एंजाइम पाया जाता है जो त्वचा की सफाई कर मृत कोशिकाओं को बाहर निकालने का काम करता है।

चंदन और हल्दी त्वचा में निखार लाने के साथ त्वचा को स्वस्थ और पौषक रखने में सहायता प्रदान करती है। हमारे द्वारा बताए गए घरेलू उपायों का उपयोग कर आप अपनी त्वचा को प्राकृतिक चमक दे सकते है। इसलिए इन्हें अमल करते हुए अपनी समस्यां का समाधान करें और पाएं खूबसूरत प्राकृतिक त्वचा…

जरूरी बातें-
त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए आपको हमेशा स्क्रबिंग और मॉइस्चराइजिंग करते रहना चाहिए। त्वचा की देखभाल के लिए पेट्रोलियम जेली का उपयोग काफी अच्छा माना गया है। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है।

hellois31

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com