ADVERTISEMENT

टैटू हटाने के लिए आजमाएं इन तरीकों को

शरीर के किसी हिस्से पर टैटू बनवाना तो सभी को पसंद होता है, लेकिन कई बार हमें बदलते समय के साथ अपना टैटू ज्यादा पसंद नहीं आता है। जिसके कारण हम उसे हटाने के बारे में सोचने लगते हैं, तो कई बार किसी अन्य कारण से भी हमें टैटू हटाने पड़ जाते हैं। मगर टैटू हटाने की जब भी बात आती है तो अक्सर लोगों को पता ही नहीं होता है कि वो किन तरीकों से अपने शरीर पर बने टैटू को हटा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने शरीर पर से आसानी से टैटू हटा सकते हैं।

1. टैटू रिमूवल क्रीम
आजकल बाजार में ऐसी बहुत सी क्रीम मौजूद हैं जिसकी मदद से आप अपने शरीर पर बने किसी भी तरह के टैटू को हटा सकते हैं। इस क्रीम की मदद से आप बिना दर्द के टैटू को आसानी से हटा सकते हैं। वैसे अगर आपको टैटू बनाए हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है तो आप इस क्रीम की मदद से कुछ ही दिनों में अपने टैटू को हटा सकते हैं, लेकिन अगर आपका टैटू काफी पुराना है तो आपको उसे हटाने में एक लंबा समय लग सकता है।

How to remove tattoo5Image Source: inofashionstyle

2. उच्छेदन विधि
इस विधि के अन्दर आप टैटू बनाने वाले व्यक्ति से ही अपना टैटू हटवा सकते हैं। इस प्रक्रिया में आपके टैटू को छूरी की मदद से निकाला जाता है। उसके बाद घाव पर टांके लगा दिए जाते हैं। वैसे इस तरह से टैटू हटाते समय आपको लोकल एनेस्थेसिया की आवश्यकता पड़ सकती है। टैटू निकालने की इस प्रक्रिया में सबसे पहले आपकी त्वचा का थोड़ा सा हिस्सा काटा जाता है। वैसे त्वचा को कितना काटना है यह बात आपके टैटू पर ही निर्भर करती है। अगर आपका टैटू ज्यादा बड़ा होगा तो उसे हटाने के लिए आपकी त्वचा को ज्यादा काटा जा सकता है।

How to remove tattoo4Image Source: kinja-img

3. इंटेंस पल्स्ड लाइट थेरेपी
यह थेरेपी एक लेजर सर्जरी की तरह ही होती है, लेकिन इसमें लेजर के स्थान पर हाई इंटेंसिटी की लाइट का इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रक्रिया के अन्दर आपके टैटू की स्याही को छोटे-छोटे भागों में बांट कर आपके टैटू को हल्का किया जाता है। वैसे इस प्रक्रिया में ज्यादा दर्द नहीं होता है। इतना ही नहीं यह लेजर थेरेपी से ज्यादा प्रभावी भी होती है।

How to remove tattoo3Image Source: jenial

4. टीसीए पील्स
टीसीए पील्स एक ऐसी विधि है जिसकी मदद से भी आप अपने टैटू को हटा सकती हैं। वैसे इस प्रक्रिया के समय आपको थोड़ा सा दर्द हो सकता है। इस प्रक्रिया में त्वचा को पट्टियों से बांध देते हैं जिसके कारण एक पपड़ी उभरने लगती है। पपड़ी बनने के बाद इसे पट्टियों की मदद से कवर कर दिया जाता है और इन पट्टियों को तब तक नहीं उतारते हैं, लेकिन अगर एक हफ्ते के बाद भी आपको लगता है कि आपकी पपड़ी पर नमी बनी हुई है तो इस पर बेटाडीन लगा सकते हैं। बेटाडीन एक दवाई होती है। वैसे इसे लगाने के बाद दोबारा पट्टी जरूर लगा लें।

How to remove tattoo2Image Source: co

5. हाइड्रोक्विनोन
यह एक तरह का केमिकल होता है जिसकी मदद से आप आपके टैटू को हल्का किया जाता है। इस प्रक्रिया के प्रयोग से त्वचा पर होने वाले काले धब्बे व उम्र बढ़ने के साथ पड़ने वाले निशानों को भी हटाया जाता है, लेकिन अगर आप किसी भी तरह की लिवर व किडनी की समस्या से ग्रस्त हैं तो आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

How to remove tattoo1Image Source: wikidoc

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.