ADVERTISEMENT

ऑफिस में काम के दौरान ऐसे रखें अपनी सेहत का खास ख्याल

ऑफिस जानें वाली महिलाओं को पुरूषों की अपेक्षा ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, क्योंकि वो घर और बाहर दोनों जगह की जिम्मेदारियों को निभाती है। ऐसे में वह अपने पूरे परिवार के खान-पान और उनकी सेहत का ध्यान रखने के दौरान अपने लिए वक्त ही नहीं निकाल पाती हैं। जिससे इसका असर उनकी सेहत पर काफी पड़ता है, जबकि ऐसा करना गलत है। यदि आप स्वस्थ होंगी तब ही आप अपने परिवार का अच्छे से ख्याल रख पाएंगी। कामकाजी लोगों को न्यूट्रिशन से युक्त भोजन करना चाहिए और सभी तरह के पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

यह भी पढेः- इस डाइट प्लान से कम करें वजन

इसलिए हम आपको बता रहें हैं कि ऑफिस जानें वाली महिलाओं का डाइट चार्ट कैसा होना चाहिए –

1. ब्रेकफास्ट-

Image Source:

ऑफिस का काम करने वाली महिलाओं को अपनी सेहत का भरपूर ध्यान रखने के लिए अपनी दिनचर्या में बदलाव लाना चाहिए। काम करने वाली महिलाओं को सभी लोगों के साथ मिलकर सुबह का ब्रेक फास्ट लेना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर को जरूरी ऊर्जा और पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। सुबह के नाश्ते से आप दिन-भर ऊर्जावान महसूस करेंगी। सुबह के नाश्ते में आप दलिया, एक गिलास दूध, सैंडविच या कॉर्नफ्लेक्स ले सकती हैं। साथ ही आप विटामिन ए युक्त फल जैसे पपीता, सेब या स्ट्रॉबेरी खा सकती हैं। अगर आप इतना सब ना कर पाएं तो एक गिलास दूध जरूर पिएं। इसके साथ कोई एक फल भी जरूर लें। ऑफिस पर जाने से पहले अपने साथ ड्राईफ्रूट्स रखें, ताकि समय मिलने पर या भूख लगने पर इन्हें खा सकें।

Image Source:

2. लंच-
आपके ब्रेकफास्ट और लंच के बीच में चार या पांच घंटे का अंतराल होना चाहिए। चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए आपको अपने खाने में पौष्टिक आहार लेने चाहिए। इसलिए अपने दिन के खाने में दाल, दही, सब्जी और रोटी खाएं। हरी सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकली आदि को अपने आहार में शामिल करें। आप चाहें तो दिन के खाने में पनीर की भुजिया भी ले सकती हैं। इसके अलावा दिन के खाने में खीरा, ककड़ी आदि के सलाद को शामिल करें। आपके खाने में जिंक, विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन की मात्रा भरपूर होनी चाहिए।

Image Source:

3. स्नैक्स-
अक्सर ऑफिस में काम करते हुए शाम होने तक आपको भूख लग जाती है। ऐसे समय पर आप कई बार अनहेल्दी चीजों से अपना पेट भर लेती हैं। लेकिन यह सही नहीं है, ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। वहीं बाहर से कुछ अनहेल्दी मंगवाकर खाने से अच्छा है कि आप अपने साथ स्प्राउट्स या फ्रूट्स रखें। इससे आपका पेट भी भर जाएगा, साथ ही आपको बाहर के अनहेल्दी खाने से भी छुटकारा मिल जाएगा।

Image Source:

 

यह भी पढेः- दुल्हन बनने वाली हैं तो अपनाएं यह 3 डाइट रूल्स

4. डिनर-
डिनर हमेशा सोने से दो-ढाई घंटे पहले कर लेना चाहिए। ऐसा करने से खाना आसानी से डाईजेस्ट हो जाता है। साथ ही रात में खाना खाए बगैर ना सोएं। रात के खाने में तली-भुनी चीजों का सेवन ना करें। इसके अलावा कम मसाले वाली सब्जियों और रोटी को अपने खाने में शामिल करें। इससे आपके शरीर को जरूरी ऊर्जा मिलती है, साथ ही ऐसा खाना पचने में भी आसान होता है।

Image Source:

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.