ADVERTISEMENT

नींद में बड़बड़ाने की आदत से बचने के लिए अपनाएं यह टिप्स

हमारे घर के कई लोगों को नींद में बड़बड़ाने की आदत होती हैं। उनकी इस आदत के कारण घर के सभी लोगों को परेशानी होती है। कई बार तो नींद में बड़बड़ाने की इस आदत की वजह से उनके साथ सोने वाले व्यक्ति की नींद भी पूरी नहीं हो पाती हैं। आपको बता दें कि रात को नींद में बड़बड़ाने की आदत के कई कारण हो सकते हैं। इस समस्या से बचने के लिए कई लोग डॉक्टरी सलाह लेते हैं, लेकिन नींद में बड़बड़ाने की इस आदत को आप कुछ टिप्स की मदद से आसानी से ठीक कर सकती हैं। चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में…

यह भी पढ़े- आम की पत्तियां भी हैं सेहत के लिए गुणकारी

1. तनाव मुक्त रहें(tension free life)-

tension-free-lifeimage source:

आपको बता दें कि हम लोग जो दिन के समय सोचते हैं या करते हैं उसी के बारे में हम में नींद में बड़बड़ाने लगते हैं। तनाव भी इसका सबसे बड़ा कारण होता है। इससे बचने के लिए हमें अपनी दिनचर्या को तनाव मुक्त बनाना होगा। अपने काम और ऑफिस की टेंशन को किसी भी हालात मे घर पर नहीं लाना होगा। तभी हम एक शांत नींद ले सकते हैं।

2. शराब से बनाएं दूरी(never drink alcohol)-

never-drink-alcoholimage source:

कई बार देखा जाता है कि शराब के नशे में भी हमें नींद में बड़बड़ाने की समस्या हो जाती है। अगर आप भी हर रोज रात को शराब पीकर ही सोने के आदी हैं तो आपको अपनी इस आदत में बदलाव लाना ही होगा। इस आदत को छोड़ना मुश्किल जरूर हो सकता है, लेकिन नामुमकिन नहीं हो सकता।

यह भी पढ़े- भोजन के साथ न पीएं पानी, पाचन क्रिया होगी मजबूत

3. भरपूर नींद का आनंद लें(take complete sleep)-

take-complete-sleep-image source:

हम थकान आदि के कारण भी नींद में बड़बड़ाने लगते हैं। इस वजह से हमें हर रोज रात में देर तक काम करने से बचना चाहिए और अपने शरीर को आराम देना चाहिए। डॉक्टरों का मानना है कि हर आदमी को दिन में कम से कम 8 घंटों की नींद जरूर लेनी चाहिए।

4. रात को कॉफी व चाय पीने से बचें(never drink coffee or tea at night)-

never-drink-coffee-or-tea-at-night1image source:

नींद में बड़बड़ाने की आदत से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आपको रात को सोने से पहले कैफीन युक्त चीजों के सेवन से दूरी बनानी चाहिए। चॉय और कॉफी में भरपूर मात्रा में कैफीन पाया जाता हैं। इसे पीने के बाद हमारी आंखों से नींद भी गायाब हो जाती है। इस कारण भी हम नींद में बड़बड़ाने लगते हैं।

5. डॉक्टस से करें संपर्क(consult to your doctor)-

consult-to-your-doctorimage source:

आपको बता दें कि अगर आपको यह समस्यां काफी लंबे समय से हैं और आपने सभी उपाय भी कर लिए हैं तो ऐसे में आपको तुरंत नींद में बड़बड़ाने की परेशानी का हल ढूंढने के लिए किसी डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

इसके अलावा आप रात को सोते समय अपने पैरों के तलवों पर तेल मालिश करके सोएं, इससे आपके पूरे शरीर के एक्यूप्रेशर प्वाइंटस पर असर पड़ता हैं और आपको तेजी से पूरी गहरी नींद आती है और आपकी थकान जल्द ही उतर जाती है।

यह भी पढ़े- कैल्शियम की कमी को पूरा करते हैं ये खादय पदार्थ

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.