ADVERTISEMENT

मानसून के दौरान अपनी त्वचा और बालों की देखभाल कैसे करें

गर्मी की चिलचिलाती धूप से परेशान होने के बाद जब मानसून का महीना आता है तो यह वातावरण को काफी ठंडक पहुचानें वाला होता है लेकिन मानसून के साथ नमी भी आती है जो हमारे त्वचा एवं बालों के लिये काफी नुकसान देने वाला होता है। इसी कारण इस मौसम के दौरान त्वचा और बालों की अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता है।

आज हम आपको मानसून के दौरान त्वचा में होने वाली कुछ ऐसी ही समस्याओं को दूर करने वाले कुछ खास तरीके बता रहे हैं।

1. त्वचा

त्वचा

मानसून के दौरान वातावरण में ज्यादा नमी होने के कारण त्वचा काफी चिपचिपी और बेजान हो जाती है। जिसके कारण इसकी देखभाल करना काफी जरूरी होता है। त्वचा को साफ सुधरी बनाये रखने के लिये जरूरी है कि आप क्लींजर का उपयोग करें। क्लीन्ज़र का उपयोग करने से यह ना केवल आपकी त्वचा की सारी गंदगी और पसीने से छुटकारा देने में मदद करता है बल्कि त्वचा के पीएच स्तर को भी बनाए रखता है। इसके अलावा आप चेहरे को साफ करने के लिये टोनर का भी इस्तेमाल कर सकती है। ये आपके रोम छिद्रों को बड़ा होने से बचाता है।

2. बाल

 बाल

मानसून में वातावरण में नमी होने का कराण बाल काफी चिपचिपे और बेजान से होने लगते है जिससे इनकी जड़ें कमजोर होने से गिरने की संभावनाएं ज्यादा होने लगती है। यदि आप अपने बालों को स्वस्थ और चमकदार रखना चाहते हैं तो सप्ताह में कम से कम दो बार अपने सिर की जड़ों में तेल लगाकर मालिश ज़रूर करें। इसके साथ बालों को घुंघराले बालों के लिये किसी भी से एंटी-फ्रिज़ सीरम और अन्य प्रोडेक्ट का उपयोग करने से बचें।

3. कपड़े

कपड़े

मानसून के मौसम में आप आरामदायक रहने वाले सूती या हल्के कपड़ों का चुनाव करें। इस तरह यदि आप बारिश में भीग जाते है तो गीलें कपड़ों में ज्यादा समय तक ना रहे कपड़ों को तुरत बदल लें। गीलें कपड़े पहने रहने से प बीमार पड़ सकते है।

4. वाटरप्रूफ मेकअप

वाटरप्रूफ मेकअप

बारिश के मौसम में हालाकिं आपको मेकअप करने से बचना चाहिये। क्योंकि इन दिनों वातावरण में ज्यादा नमी होने के कारण रोम छिद्र बद हो जाते है जिससे त्वचा को सांस लेने में दिक्कत होती है। यदि आप मेकअप कर भी रही है तो इसके लिये आप हल्के प्रोडेक्ट मतलब वाटर-प्रूफ उत्पादों का उपयोग करें। जो बारिश से ना धुलें। उदाहरण के लिए, आंखों के लुक को बनाये रखने के लिये आप सामान्य काजल का उपयोग करने के बजाय वाटर-प्रूफ फॉर्मूला का उपयोग करें। यह आइलाइनर अच्छे होने के साथ काफी लंबे समय तक चलने वाले होते है।

5. शिमर मेकअप से बचें

शिमर मेकअप से बचें

मॉनसून के दौरान, आप मेकअप करने के लिये उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें , जिनमें शिमर या ग्लिटर की मात्रा ज्यादा हो। इसकी जगह आप मैट ब्लश या ब्रॉन्ज़र शिमर वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमालकरें जो इसकी  तुलना में काफी बेहतर है। इसके अलावा आप आईशैडो के लिए भी चमकदार रंगों का भी उपयोग कर सकते है जिनमें शिमर का उपोयग बिल्कुल भी ना किया गया हो।

6. लिपस्टिक

 लिपस्टिक

मानसून के दौरान वातावरण में नमी काफी होती है। इसलिए चेहरे पर मेकअप करते समय हमें कुछ बातों का ध्यान देना काफी जरूरी होता है। होठों पर लिपस्टिक लगाते समय आप पहले लिप लाइनर का उपयोग करें। फिर इसके बाद होंठों पर लिपस्टिक से सगाये। होठों पर चमक लाने के लिये आप लिप ग्लॉस के साथ मॉइस्चराइजिंग लिपस्टिक का उपयोग करने से बचे। इसकी जगह लिप टिंट का उपयोग करना काफी अच्छा विचार है इसका उपयोग करने से लिपिस्टिक का रगं भी सही दिखेगा। और फैलने से भी बची रहेगी।

7. प्राइमर

प्राइमर

मानसून के दौरान मेकअप को करने से पहले अपने चेहरे पर प्राइमर का उपयोग जरूर करें। प्राइमर आपके चेहरे के निखार को पूरे दिन तक बनाये रखने में मदद करता है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.