_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/12","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%82%e0%a4%96%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a6_2018_12-1","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

अपनी शादी मे दिखना सबसे ज्यादा खूबसूरत, तो प्रीवेडिंग में ऐसे करें त्वचा की केयर

हर लड़की की दिली इच्छा होती हैं कि अपने शादी के दिन सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखे। इसके लिए वह अपने ऑउटफिट से लेकर मेकअप तक हर चीज का खास ध्यान रखती हैं। अगर आप भी चाहती हैं कि आप अपनी शादी के दिन सबसे अधिक सूंदर दिखे तो आपको इससे पहले कुछ खास बातों का ख्याल रखना पड़ेगा क्योंकि आपकी सुंदरता आपके अच्छे स्वास्थ्य पर निर्भर करती हैं। आइये जानते हैं कि कैसे आप शादी से पहले अपनी त्वचा की देखभाल कर सकती हैं। आपकी त्वचा किसी भी टाइप की हो हमारे पास सभी के लिए सुझाव हैं, तो चलिए जानते हैं इन्हें

यह भी पढ़े- अपनी शादी में सबसे खास और अलग दिखने के लिए ऐसे चुनें परफेक्ट ड्रेस

1.तैलीय त्वचा

how to take care of skin before wedding 1image source:

अगर आपकी त्वचा तैलीय या ऑयली हैं तो आपको एक दिन अपने चेहरे को दो से तीन बार ऑयल फ्री मॉयस्चराइज़र से धोना चाहिए। इसके अलावा आपको पन्द्रह दिनों में एक बार फेशियल भी करवाना चाहिए। इससे आपके चेहरे पर निखार रहेगा और शादी वाले दिन आपकी खूबसूरती निखार कर आएगी।

यह भी पढ़े- शादी के दिन इन मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें

2.रूखी त्वचा

how to take care of skin before wedding 2image source:

कुछ महिलाओं की त्वचा रूखी होती हैं ऐसी महिलाओं को झुर्रिया और एजिंग जैसी समस्याएं झेलनी पड़ती हैं। इससे बचाव के लिए आप दूध से बने मॉयस्चराइज़र या क्रीम के प्रयोग कर सकती हैं। इसके आलावा चेहरे को साफ़ रखने के लिए आप शहद व ग्लिसरीन युक्त फेसवॉश का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़े- शादी के दिन ये टिप्स बनाएंगे दुल्हन के मेकअप को परफेक्ट

3.सामान्य और मिश्रित त्वचा

how to take care of skin before wedding 3image source:

कुछ लोगों के चेहरे के त्वचा मिश्रित होती हैं। इसका मतलब उनके माथे और नाक पर ऑयल रहता हैं जबकि गालों का हिस्सा रुखा होता हैं। ऐसी त्वचा वाली लड़कियों को मलाई हल्दी और गुलाबजल को मिलकर लगाना चाहिए। इससे उनकी त्वचा चमकदार बनेगी।

4.बॉडी केयर

how to take care of skin before wedding 4image source:

जैसा की हमने शुरुआत में ही बताया था कि खूबसूरत चेहरा पाने के लिए आपको अपनी त्वचा की केवल बाहर से ही देखभाल नहीं करनी हैं। आपको अंदरूनी देखभाल करनी भी जरूरी हैं। इसके लिए अपनी सेहत पर गौर करना होगा। मन को शांत करने के लिए आप सुगंधित स्नान कर सकती हैं। अपनी त्वचा को कोमल बनाने के लिए आप एक मुलायम कपड़े में 1/4 कप ओट्स, 1/4 कप मिल्क पाउडर, 1/4 कप गाढ़ा स्टार्च लें। अब नहाने से पहले अपने पुरे शरीर की इससे स्क्रबिंग करें। इसके सूखने के बाद आप बेबी ऑयल से मसाज कर सकती हैं। जब वह सुख जाये तो आप स्नान करें इससे आपकी त्वचा कोमल बनेगी।