_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-also-bothered-with-the-fat-on-your-feet-post-pregnancy-then-use-these-tips/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-planning-to-visit-mathura-this-holiday-season-then-dont-forget-to-visit-these-places/travel-1-3/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन तरीकों से रखें अपने घने बालों का खास ख्याल

 

घने बाल रखना हर लड़की का शौक होता है। घने बाल लड़कियों की खूबसूरत और अधिक बढ़ा देते हैं। लंबे बालों में कोई भी हेयर स्टाइल बहुत अच्छे से बन जाता है। लेकिन घने बालों की सबसे बड़ी सच्चाई यह भी है कि इसे मैनेज करना बहुत मुश्किल होता है। इनकी अच्छे से देखभाल ना की जाए तो इसकी खूबसूरती धीरे-धीरे कम हो जाती है और ये दिन प्रति दिन कमजोर होते चले जाते हैं। इसके अलावा हमारे बाल पतले दिखने लगते हैं। अगर आपके भी घने बाल हैं और आप इसकी सही देखभाल करना चाहती हैं तो हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लाएं हैं।

यह भी पढ़े- बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन

1. बालों में सही तरह से कंघी करें (Comb your hair properly)-

मोटे व घने बालों को एक बार में कंघी ना करें। आप जब भी इनको कंघी करें इन्हें सेक्शन वाइज बांट लें। इतना ही नहीं, अगर आप अपने बालों में कोई भी हेयर प्रोडक्ट लगा रहीं हैं तो इससे पहले बालों को कई भागों में बांट लें इससे आपके बाल आपस में उलझते नहीं हैं और आसानी से बन भी जाते हैं।

Comb your hair properlyImage Source: 

2. शैम्पू को थोड़ा ब्रेक दें (Give hair wash a break)-

अगर आप हल्के और पतले बालों को हफ्ते में दो या तीन बार धोती हैं। तो ऐसे में आपको घने बालों को हफ्ते में एक बार ही धोना चाहिए। अगर हफ्ते के बीच में आपको ऐसा लगता है कि बालों को धोना जरुरी है। तो ऐसे में आप कंडीशनर का इस्तेमाल कर लें। इससे बाल फ्रिजी नहीं होते हैं और आसानी से मैनेज भी हो जाते है।

Give hair wash a breakImage Source:

यह भी पढ़े- बालों की समस्याओं को दूर करते हैं फलों के ये हेयर पैक्स

3. चुनें सही हेयर एक्सेसरीज और प्रोडक्ट (Choose the right hair accessories and products)-

अगर आपके बाल घने और मोटे हैं तो आप इलास्टिक रबर बैंड को यूज़ करें, क्योंकि इसकी ग्रिप बहुत अच्छी होती है जिससे की बाल लम्बे समय तक सही तरह से बने रहते हैं।

Choose the right hair accessories and productsImage Source: 

4. बालों को ऐसे सुखाएं (Dry your hair like this)-

घने बालों को सुखाने के लिए हमें कॉटन फैब्रिक के सॉफ्ट तोलिए का इस्तेमाल करना चाहिए। वैसे ज्यादा बेहतर ये होगा कि आप किसी पुराने कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल आसानी से जल्दी सुख जाएंगे। ध्यान दें कि आप अपने बालों को कभी भी रगड़ कर ना सुखाएं। इससे हमारे बाल खराब हो जाते हैं। बालों को हमेसा हाथों से थपथपा कर ही सुखाएं।

Dry your hair like thisImage Source: 

यह भी पढ़े- घने व लंबे बालों को पाने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपाय

hellois84

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com