ADVERTISEMENT

कील-मुंहासे को दूर करने के लिए किस प्रकार उपयोग करें टी ट्री ऑयल

चेहरे पर हो रहे कील मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप भले ही हर तरह के साधनों का उपयोग करके थक चुकी हो, पर हमारे द्वारा बताए जानें वाले यह उपाय आपकी हर समस्या को दूर करने का सबसे बेहतरीन इलाज साबित होगा, इसका उपयोग करने से आप त्वचा की किसी एक समस्या से नहीं बल्कि कई समस्यासों से छुटकारा पा सकती हैं। प्राकृतिक चीजों से बना टी ट्री ऑयल एक ऐसा प्राकृतिक इलाज है जिसमें कई तरह के औषधिय गुण होनें के कारण यह त्वचा में होने वाले हर इंफेक्शन को दूर कर हमारी त्वचा को सभी समस्याओं से निजात दिलाता है।

tea-tree-oil-for-acne1

यहां भी पढ़ेः- चेहरे के काले दाग को दूर करने के उपाय

टी ट्री ऑयल का उपयोग करने से कील-मुंहासों के अलावा त्वचा में आने वाली हर छोटी बड़ी परेशानियों से छुटकारा असानी के साथ पाया जा सकता है। यदि आपके चेहरे पर कोई बड़ी समस्या ना होकर छोटी मोटी परेशानी ही है तो इसका उपयोग आप बिना पानी के भी कर सकती है। टी ट्री ऑयल में प्राकृतिक एंटी बैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसका त्वचा में उपयोग करने से रोम छिद्र अच्छी तरह से खुल कर अंदर की गंगी को निकाल देते है, जिससे त्वचा को अच्छी तरह से ऑक्सीजन मिलने लगती है। इस ऑयल से त्वचा में होने वाले जैसे ब्‍लैकहेड्स, वाइटहेड्स , मुंहासे, झुर्रियां या झाइयां जैसी समस्याएं असानी के साथ दूर हो जाती है।

1. टी ट्री ऑयल के उपयोग करने का तरीका
त्वचा में इसका उपयोग करने के लिए आप सबसे पहले टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को एक कॉटन बॉल पर डाल लें, इसके अलावा आप टिशू का भी उपयोग कर सकती है। इसके बाद इस कॉटन के आप मुंहासों या दाग वाली जगहों पर पर लगाएं। लगाने के बाद इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। त्वचा पर टीट्री ऑयल लगाने के बाद आप खुद ही महसूस करने लगेगी कि आपको चेहरे की सूजन के साथ मुंहासे भी ठीक हो गए हैं।

tea-tree-oil-for-acne2Image Source:

जब भी आप फेस पर टी ट्री ऑयल को लगा रहीं हो तो इसका उपयोग करने से पहले फेस को अच्‍छी तहर से धो कर साफ कर लें। कपड़े की सहायता सा पानी को पूरी तरह से सूखा लें। इसके बाद इस तेल को चेहरे पर लगाए। जल्द ही इसके फायदे लेने के लिए आप घरेलू फेश पैक में भी इसका प्रयोग कर सकती है और त्वचा संबंधी हर समस्याओं का समाधान पा सकती है।

tea-tree-oil-for-acne3Image Source:

2. टी ट्री ऑयल और एलोवेरा जैल
टी ट्री ऑयल का उपयोग घरेलू फेसपैक में करने के लिए आप इसे एलोवेरा जैल के साथ भी मिलाकर कर सकती है। इसके लिए आप एलोवेरा जैल को निकालकर एक कटोरी पर रख लें और इसमें टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें डालकर इसको अच्छी तरह से मिलाकर सीधे पिंपल पर लगा लें । इसके अलावा यदि आप चाहें तो इस फेसपैक में शहद को भी मिलाकर भी लगा सकती है। क्योंकि शहद में एंटीबैक्‍टीरियल गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो त्वचा संबंधी रोगों को दूर करते हैं।

tea-tree-oil-for-acne4Image Source:

3. टी ट्री ऑयल और दही
टी ट्री ऑयल का प्रयोग आप दही में मिलाकर करने से आप हर तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकती है। इसका फेसपैक बनाने के लिए आप एक छोटी कटोरी में 2 बड़े चम्मच दही लें और उसमें टी ट्री ऑयल की 3 से 5 बूंद डालकर मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें, सूख जानें के बाद आप अपने फेस को गुनगुनें पानी से धो लें।

tea-tree-oil-for-acne5Image Source:

4. टी ट्री ऑयल और क्‍लींजर
आप टी ट्री ऑयल का उपयोग मॉइस्‍चराइजर और क्‍लींजर में भी मिलाकर कर किया जा सकता हैं। इससे आपके पुराने से पुराने मुंहासे ठीक हो जाएंगे।

tea-tree-oil-for-acne6Image Source:

यहां भी पढ़ेः- घर में चुटकियों में बनाएं फेस स्क्रब

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.