ADVERTISEMENT

आपकी त्वचा को निखरेगा नींबू

अगर आप स्किन व्हाइटनिंग के लिए कई उपचार और फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल कर रहीं हैं, तो ऐसे में आप अपने घर के किचन में जाए और एक नींबू उठाकर उससे अपने चेहरे पर निखार पाएं। जी हां आइए आपको नींबू के रस से होने वाली व्हाइटनिग के बारे में बताते हैं, जिनकी मदद से आप अपने चेहरे को निखार सकते हैं।

नींबू के इस्तेमाल से स्किन को व्हाइटनिंग करने के कई तरीके होते हैं।

1 फेसमास्क
नींबू के रस को को स्किन व्हाइटनिंग के लिए इस्तेमाल करने के लिए आप एक फेसमास्क बना सकती हैं।

ऑयली स्किन के लिए फेसमास्क
ऑयली स्किन के लिए फेसमास्क बनाने के लिए आपको अपने दिमाग में इस बात को रखनी चाहिए कि त्वचा को सुंदर बनाने के साथ ही हमें उसमें से निकलने वाले सिबम की ग्रोथ को भी कम करना चाहिए। इसे बनाने के लिए आप 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच नींबू का रस को अच्छी तरह मिलाकर इस पैक को आंखों को छोड़कर चेहरे और गले पर लगाएं। इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट रखें और फिर ठंड़े पानी से साफ कर दें।

Whiten Skin With Lemon1
Image Source:

रूखी त्वचा के लिए नींबू का फेसमास्क
नींबू सूखे नैचर का होता है, इसलिए आप जब ड्राई स्किन के लिए इसका इस्तेमाल करें, तो इस बात को जान लें कि आपकी त्वचा रूखी ना हो जाएं। इस पैक को बनाने के लिए आप एक छोटे से बाउल में 1 चम्म्च ऑलिव ऑयल, नींबू का रस और शहद मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें।

Whiten Skin With Lemon2
Image Source:

2 एक फेशियल मिस्ट के तौर पर
आप नींबू को फेशियल मिस्ट के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक स्प्रे बोतल में साफ पानी भरकर उसमें आधा कटा हुआ नींबू डाल दें। इसके बाद इस पानी को अपने चेहरे पर 2 से 3 बार अवश्य लगाएं। यह विधि आसान होने के साथ बेहतरीन भी होती है। यह स्किन व्हाइटनिंग के अलावा चेहरे को ताजा महसूस करवाने में भी मददगार होता है। ताजगी के लिए आप इसमें खीरे को काटकर भी डाल सकते हैं।

Whiten Skin With Lemon3
Image Source:

3 एक फेशियल क्लींजर के तौर पर
नींबू को स्किन व्हाइटनिंग क्लींजर के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच पाउडर मिल्क में 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच नींबू का रस, 2 से 3 बूंदे एसेंसियल ऑयल मिला लें और इस फेशियल क्लींजर से चेहरे को आसानी से क्लींजिंग कर सकते हैं। बेहतर परिणाम पाने के लिए इस क्लींजर को सप्ताह में 2 बार अवश्य इस्तेमाल करें।

Whiten Skin With Lemon4

4 एक एक्स्फोलिएंट के तौर पर
नींबू में एक्सफोलिएटिंग के गुण होते हैं, जो कि मृत कोश्किाओं से निजात पाने में काफी मददगार होता है। नींबू का एक्सेफोलिएंट बनाने के लिए आप 2 चम्मच ब्राउन शूगर, 1 चम्मच अंड़े का सफेद हिस्सा, 1 चम्म्च नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इन्हें अच्छी तरीके से मिक्स कर लें। इससे अच्छी तरह से अपनी त्वचा को स्क्रब करें और सर्कुलर मोशन में मसाज करें और फिर ठंड़े पानी से चेहरा साफ कर लें।

Whiten Skin With Lemon5
Image Source:

स्किन व्हाइटनिंग के लिए नींबू का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ख्याल

नींबू का रस एसिडिक होता है, इस वजह से आप इसका इस्तेमाल करने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर कर लें। अगर आपकी त्वचा काफी संवेदनशील हैं, तो नींबू के रस का इस्तेमाल ना करें।
नींबू का मास्क और नींबू के रस का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करने के बाद धूप में सीधे बाहर ना निकलें क्योंकि इस समय आपकी त्वचा काफी संवेदनशील होती है और आपकी त्वचा को जलने और बर्न होने से संभावना काफी अधिक होती है।

कभी भी नींबू के रस को अपनी आंखों के करीब ना इस्तेमाल करें, क्योंकि आपकी आंखें काफी नाजुक और सेंसिटिव होती हैं।

नींबू में प्राकृतिक अस्ट्रीजन होता हैं, जिसकी वजह से आपकी त्वचा काफी रूखी हो जाती हैं। अगर आपकी त्वचा ड्राई हो जाएं तो ऐसे में आप नींबू का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को मॉश्चराइज कर सकती हैं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.