ADVERTISEMENT

भूख न लगने से परेशान हैं तो जरुर पढ़ें ये उपाय

काम की भागदौड़ में अक्सर हम लोग अपने खाने पीने सोने की दिनचर्या बिगाड़ लेते हैं। इसका नुकसान किसी और को नही बल्कि हमे ही उठाना पड़ता है। बहुत से लोग भूख न लगने से परेशान होते हैं। यह परेशानी भी आपकी गलत दिनचर्या का ही परिणाम होती है। आपको बता दें कि भूख न लगने के चलते आप सही से खाना नही खाते जिसका बुरा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। यह बात तो आप अच्छे से जानती ही हैं कि खाना ही हमारे शरीर को पूरा दिन काम करने की एनर्जी देता है। ऐसे में अगर आप अच्छे से खाना नही खाती तो आप अपने काम को अच्छे से नही कर पाती। इसलिए आज हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बताने जा रहें हैं जिनके सेवन से आपको अच्छे से भूख लगने लगेगी।

1. काला नमक

काला नमकImage source:

काला नमक एक बहुत ही लाभदायक खाद्य सामग्री है। अगर आप रोजाना दिन में 2 बार टमाटर पर काला नमक डालकर खाती हैं या फिर चाटती हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया सही हो जाती है। इससे आपकी भूख न लगने की दिक्कत खत्म हो जाती है।

2. सेब का जूस

सेब का जूसImage source:

भूख न लगने की स्थिति में आप अगर हर 1 गिलास सेब के जूस में मिश्री डालकर पीती हैं तो कुछ दिनों के भीतर आपकी परेशानी हल हो जाएगी।

3. करौंदे का रस

करौंदे का रस

भूख न लगने की परेशानी में यह बहुत ही फायदेमंद होता है। यह आपके पाचन तंत्र में सुधार लाता है। इसके साथ लिवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करता है और गैस्ट्रोइंटेस्टिनल प्रणाली के लिए एक टॉनिक के समान कार्य करता है। अगर आप 1 कप पानी में इस रस के 2 चम्मच डाल कर पीती है तो इससे आपको बहुत फायदा होगा। आप इसे नींबू के रस व शहर के घोल के साथ भी ले सकती हैं। मगर ख्याल रखें कि इसे केवल सुबह खाली पेट ही लिजिए।

4. मूली

मूलीImage source:

यह पाचन तंत्र को दूरूस्त करने के लिए बहुत ही उपयोगी मानी जाती है। अगर आप रोजाना एक मूली पर काला नमक और काली मिर्च डालकर खाती हैं तो आपको भूख लगनी शुरु हो जाएगी।

5. धनिए का रस

धनिए का रसImage source:

आपकी भूख न लगने की परेशानी के लिए धनिए का रस भी बहुत उपयोगी हो सकता है। आप हरे धनिए का रस निकालकर उसमे नमक डालें और इसका सेवन करें। इससे आपकी परेशानी हल हो जाएगी।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.