_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/img_%e0%a4%85%e0%a4%a8%e0%a5%8d%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%9c%e0%a4%ae-%e0%a4%ae%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%b9%e0%a5%8b%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be_2018_10/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

अनिद्रा की समस्या से हैं परेशान, तो लहसुन का इस्तेमाल देगा इससे राहत

लहसुन का यूज वैसे तो हम खाने में करते हैं, पर यह हमारी अनिद्रा की समस्या तथा अन्य परेशानियों में भी लाभदायक होता है। इसका उपयोग सामान्यतः खाने में जायके को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लहसुन में मैग्नीशियम, विटामिन्स तथा सोडियम की काफी मात्रा पाई जाती है। ये सभी चीजें गंजापन, अनिद्रा तथा हार्मोन की समस्याओं का समाधान करती हैं। यदि आप प्रतिदिन लहसुन की एक कली का सेवन भी करती है तो आप अपनी बहुत सी शारारिक समस्याओं से बच जाती हैं। इसके अलावा आप यदि इसको सोते समय अपने तकिये के नीचे रखती हैं तब भी आप को स्वास्थ्य संबंधी बहुत से फायदे मिलते हैं।  इसका किसी भी प्रकार से यूज करने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि इसको पकाने के बाद इसके गुण खत्म हो जाते हैं। आइये अब जानते हैं लहसुन को तकिये के नीचे रख कर सोने के लाभ।

1 – अनिद्रा से बचाव  

अनिद्रा से बचावImage source:

यदि आपको रात में कम नींद आती है या आप अच्छी नींद नहीं ले पाती हैं। तब आप रात को सोते समय अपने तकिये के नीचे इसकी एक कली को रख कर सोएं। ऐसा करने पर सकारात्मक ऊर्जा आपके मस्तिष्क में जाती है तथा नींद भी गहरी तथा अच्छी आती है। कई बार लोग रात की नींद के लिए दवाइयां तक लेते हैं और बाद में वह इन दवाइयों के आदि हो जाते है। ऐसे में आप इस तरीके का यूज कर सकती हैं।

2 – थकावट को करता है दूर

थकावट को करता है दूरImage source:

कई बार अधिक काम करने के बाद थकान हो जाती है। ऐसे में इसकी खुशबू लेकर खुद की थकान को दूर किया जा सकता हैं। आपको बता दें कि लहसुन की खुशबू थकान को बहुत जल्द दूर कर देती है। बहुत से लोगों को इसकी खुशबू पसंद नही होती पर यदि आप इसका यूज प्रतिदिन करती हैं तो आपको इसकी आदत हो जाती है।

3 – बुरे सपने रखता है दूर  

बुरे सपने रखता है दूर  Image source:

कई हम लोग किसी बुरे सपने को सोते समय देख लेते हैं और इस कारण उनकी नींद टूट जाती है तथा पूरी नहीं हों पाती। यदि आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो आप लहसुन की एक कली को अपने तकिये के नीचे रख कर सो जाएं। ऐसा करने पर आपको अच्छी नींद तो आएगी ही तथा बुरे सपने भी नहीं दिखेंगे।