_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/delivery-cover-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ज्यादा पसीना आने की समस्या से चाहिए निजात तो बदल लें ये आदतें

गर्मी के दिनों में पसीना आना आम बात है। असल में गर्मी के दिनों में हमारे शरीर का तापमान ज्यादा बढ़ जाता है। पसीना आपके शरीर के तापमान को कंट्रोल करता है। अतः गर्मी के मौसम में पसीना आना एक स्वाभाविक बात है। पसीने के माध्यम से हमारे शरीर से कई प्रकार के हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। दूसरी और पसीना हमारी बॉडी के कई हार्मोन को भी कंट्रोल करता है। इस प्रकार से देखा जाए तो पसीना आना हमारे शरीर के लिए लाभकारी होता है, लेकिन समस्या उस समय पैदा होती है जब हमारे शरीर से अधिक मात्रा में पसीना आने लगता है। ऐसा देखने में आता है कि कुछ लोगों को ज्यादा पसीना आने की समस्या होती है। जिन भी लोगों को ज्यादा पसीना आने की परेशानी रहती है। उन्हें हम कुछ आदतों को छोड़ने की सलाह दे रहें हैं ताकि आप ज्यादा पसीना आने की समस्या से मुक्त हो सकें। आइये जानते हैं इन आदतों के बारे में।

1 – कैफीन वाली चीजों का सेवन न करें

कैफीन वाली चीजों का सेवन न करें Image source:

जो लोग कैफीन वाली चीजों का यूज ज्यादा करते हैं। उनको ज्यादा पसीना आने की समस्या पैदा हो जाती है। अतः आप उन पदार्थों का सेवन न करें जिनमें कैफीन की मात्रा होती है। आपको बता दें कि कैफीन की ज्यादा मात्रा ग्रीन टी, चाय तथा कॉफी में पाई जाती है। अच्छा है यदि आप गर्मी के दिनों में ठंडी तासीर वाले पदार्थों का सेवन करें या उनका जूस पियें।

2 – कपड़ों पर दें ध्यान

 कपड़ों पर दें ध्यान Image source:

ज्यादा पसीना आने का कारण हमारे कपड़े भी हो सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि गर्मी के मौसम में आपको कम पसीना आये तो आप सूती कपड़ो को ही पहने। ये कपड़े आपके पसीने को सोखते भी हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि आप गहरे रंग के कपड़े न पहने बल्कि हल्के रंग के कपड़े ही पहने।

यह भी पढ़ें – आपकी हथेली में आता हो ज्यादा पसीना, तो जान लें इन खास बातों को

3 – मसाले तथा तेल वाले पदार्थों का सेवन न करें

 मसाले तथा तेल वाले पदार्थों का सेवन न करें Image source:

हमें अपने भोजन के बारे में भी सही जानकारी होनी चाहिए। आपको बता दें कि यदि आप ज्यादा ऑयली चीजें खाती हैं या ज्यादा मसालेदार चीजों की शौकीन हैं तो आप ज्यादा पसीना आने की समस्या से ग्रसित रहेंगी। अतः ज्यादा तेल या मसाले वाले पदार्थों के सेवन से हमेशा परहेज कीजिये।

4 – ठंडी वस्तुएं खाएं

 ठंडी वस्तुएं खाएं Image source:

गर्मी के दिनों में आप ठंडी चीजों का सेवन अधिक करें। यहां इस बात का ध्यान रखें की कुल्फी, आइसक्रीम या बर्फ का सेवन कम करें। असल में इनकी तासीर गर्म होती है। इसके अलावा यदि आप ताजे फलों का जूस या ठंडाई आदि का सेवन करते हैं तो आपको अधिक पसीना नहीं आता है। इस प्रकार से इन उपायों को अपनाकर आप ज्यादा पसीना आने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

hellois79
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com