_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/img_%e0%a4%85%e0%a4%a8%e0%a5%8d%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%9c%e0%a4%ae-%e0%a4%ae%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%b9%e0%a5%8b%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be_2018_10/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

अगर आप में दिख रहे हैं ये संकेत तो आपको हो सकता है ब्लड कैंसर

कामकाज में फंसा हर इंसान अपनी अनियमित दिनचर्या और गलत खानपान के कारण गंभीर बीमारियों को अपने शरीर में जन्म दे रहा है। इसी का नतीजा है कि युवा उम्र में भी लोगों में भी गंभीर बीमारियां पाई जा रही है। इन्हीं में एक है ल्यूकीमिया यानि ब्लड कैंसर। यह एक ऐसी बीमारी है जिसके शुरुआती लक्ष्णों को लोग पहचान नही पाते और फिर यह बीमारी गंभीर रुप ले लेती है। यह बीमारी 30 साल से अधिक उम्र के लोगों में ज्यादा पाई जाती है। आप लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको इस घातक बीमारी के कुछ लक्षणों के बारे में बताने जा रहें हैं जिनके जरिए आप इसे शुरुआत में ही पकड़ पाएंगे और इसका उचित इलाज ले पाएंगे। चलिए जानते है ब्लड कैंसर के शुरुआती लक्षणों के बारे में।

1. बार बार बुखार होना

 बार बार बुखार होनाImage source:

ब्लड कैंसर का एक लक्षण यह भी होता है कि इससे ग्रस्त मरीज को बार बार बुखार व एनीमिया जैसी परेशानी होती है। इसके अलावा वह शख्स हर थका रहता है।

2. गले में सूजन आना

गले में सूजन आनाImage source:

इस घातक की शुरुआती स्टेज में आपको गले और अंडरआर्मस में दर्द की शिकायत हो जाती है। कई बार इन हिस्सों में सूजन आ जाती है। इसके अलावा सीने जलन का होना और पैरों पर सूजन आना ब्लड कैंसर का एक संकेत है।

3. जल्दी खून आना

जल्दी खून आनाImage source:

रोजमर्रा की जिंदगी में अपने अक्सर छोटी मोटी चोटी आती रहती है। ऐसे में अगर छोटी सी चोट में भी आपका ज्यादा रक्त बह रहा है तो यह एक संकेत है। साथ ही इस बीमारी की शुरुआत में आपके मसूड़ों, यूरिन, स्टूल और नाक से भी ब्लड निकलता है।

4. न्यूमोनिया होना

न्यूमोनिया होनाImage source:

अगर आपको एक दम से न्यूमोनिया हो रहा है, मुंह में घाव, शरीर पर रेशेज और गले में इंफेक्शन जैसी दिक्कतें आ रही हैं तो आपको फौरन डाक्टर को चेक करवाना चाहिए, यह इस बीमारी के संकेत हो सकते है।

5. तेजी से वजन कम होना

 तेजी से वजन कम होनाImage source:

वैसे तो हर कोई चाहता है कि उसका वजन कम हो ताकि वह एक अच्छी शेप में रहे, मगर आपका वजन अचानक व तेजी से कम हो रहा है तो यह समान्य नही है। ये भी ब्लड कैंसर का एक संकेत है।

6. बार-बार संक्रमण होना गलत

बार-बार संक्रमण होना गलतImage source:

रक्त कैंसर की परेशानी में व्यक्ति के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम हो जाती है। ऐसी स्थिति में वह बार बार संक्रमित होता है। अगर आप इस बीमारी की चपेट में हैं तो आपको मुंह, त्वचा, फेफड़ों और गले आदि से जुड़े संक्रमण हो सकते है।

7. सोते समय पसीना आना

सोते समय पसीना आनाImage source:

अगर रात को सोते समय नार्मल तापमान में भी आपको जरुरत से ज्यादा पसीना आ रहा है तो यह एक चेतावनी है। फौरन अपने डाक्टर से इस बारे में बात करें और अपना चेकअप करवाएं।

8.  शरीर पर निशान आना

शरीर पर निशान आनाImage source:

जब हम इस बीमारी की चपेट में आते हैं तो हमारे खून में मौजूद प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से कम हो जाती है। इससे हमारे शरीर की त्वचा के नीचे मौजूद रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती है इससे हमारे शरीर पर नीले रंग के छोटे छोटे निशान आ जाते है।

9.  जोड़ों में दर्द

जोड़ों में दर्दImage source:

हड्डियों और जोड़ों के दर्द को आमतौर पर बहुत नार्मल माना जाता है इसलिए लोग इस तरफ ज्यादा ध्यान नही देते। मगर सचेत हो जाइए क्योंकि यह ब्लड कैंसर का एक संकेत हो सकता है। इस बीमारी के होने की स्थिति में आपके शरीर के अंदर सफेद रक्त कोशिकाओं की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण यह दर्द होता है.