ADVERTISEMENT

बच्चों के सामने करते हैं यह हरकते तो हो जाइए सावधान

पति पत्नी के बीच का रिश्ता काफी करीबी होता है, लेकिन कभी कभी उन्हें अपने इस रिश्ते को स्पेस देना पड़ता है। ऐसा तब होता है जब आप अपने रिश्तेदारों, परिवार वालों या अपने बच्चों के साथ हो। यह वह समय होता है जब आपको पति पत्नी का रिश्ता भूलकर एक दोस्त की तरह पेश आना पड़ता है। इस रिश्ते की कदर सभी के सामने होनी चाहिए। खासकर तब जब आपके बच्चे आपके आस पास है, तो आपको इस चीज का ध्यान रखना पड़ता है कि आप उनके सामने कोई ऐसी हरकत ना करें जो उन्हें सोचने पर मजबूर कर दें।
आइए जानते है कि ऐसी कौन सी बाते हैं जो मां बाप को अपने बच्चों के सामने नहीं करने चाहिए।

Front of childsImage Source: https://static01.nyt.com/

किसिंग
पति पत्नी को यह बात ध्यान रखना चाहिए कि आप कोई भी किसिंग या फिजिकल अपने बच्चों के सामने ना हो। ऐसा करने से आपके बच्चों पर बुरा प्रभाव तो पड़ेगा ही साथ ही आपकी यह हरकतें उन्हें सोचने पर मजबूर कर देंगी। हमेशा ध्यान रखें कि ऐसी कोई हरकत आप अपने बच्चों के सामने ना करें। जब आप उनके सामने ऐसी हरकत करेंगे वह यह सोचते रहेंगे कि आप क्या कर रहे हैं। कभी कभी ऐसा भी होता है कि आप किस करते हैं तो आपके बच्चे सोचते है कि आप उनसे ज्यादा एक दूसरे से प्यार करते हैं। ध्यान रखें कि आप बस अपने बच्चों के सामने सिंपल किस कर सकते हैं। याद रखें कि किस करते समय आपकी जबान टच ना हो।

KissinImage Source: https://i.huffpost.com/

बेटे को सिखाए महिलाओं की इज्जत करना
अपने बेटे को सिखाए कि महिलाओं और लड़कियों का सम्मान क्यों और कैसे करना चाहिए। उन्हें ऐसी सभी जानकारी दें जो आप उन्हें दे सकते है। इससे उन्हें बाहर से ज्ञान प्राप्त करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप को उन्हें समझने का मौका मिल जाएगा। उन्हें सिखाएं की अगर कहीं बाहर महिलाओं के साथ बत्तमीजी हो रही हैं तो उस समय क्या कदम उठाने चाहिए।

Teach son toImage Source: https://cdn.skim.gs/

प्राइवेसी रखना जरुरी
पति पत्नी का रिश्ता इतना प्यार बड़ा होता है कि दोनों एक दूसरे के साथ समय बिताना पसंद करते है, लेकिन यह बात हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए कि आप अपने बच्चों के सामने किसिंग और हग्गिंग ना करें। ऐसा करने से आप अपनी प्राइवेसी खत्म कर देते हैं और इसी कारण बच्चों के सामने किस नहीं करनी चाहिए।

PrivacyImage Source: https://3.bp.blogspot.com/

कामुकता
कभी कभी किस करते समय पति पत्नी अपनी सीमा भूल जाते हैं और कामुकता की और बढ़ जाते हैं। वह इस हद तक पहुंच जाते है कि उन्हें यह भी ध्यान नहीं रहता उनके बच्चे उन्हें देख रहें हैं। वह भी आपको देख कर किसी गलत राह में जा सकते हैं। ऐसा करने से पहले ही आप उनके सामने यह हरकते छोड़कर उन्हें सही राह पर ला सकते हैं। Warn

Image Source: https://m.niusnews.com/

मां बाप को अपने बच्चों के सामने कभी भी अपनी हदें नहीं भूलनी चाहिए। आप अगर अकेले कमरे में चाहे कुछ भी करें लेकिन बच्चों के सामने अपनी हदें भूल जाना आपके लिए काफी महंगा साबित हो सकता है। इसलिए मां बाप को बच्चों के सामने कोई ऐसी हरकत नहीं करनी चाहिए जो भविष्य में उनके लिए मुसीबत साबित हो। ऐसा करने से ना केवल वह अपने मन में आपके लिए गलत सोचेंगे बल्कि वह आपसे जबान भी चला सकते हैं। ऐसा ना हो इसके लिए आपको अपनी हद पता होनी चाहिए।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.