_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/make-sweet-sattu-at-home-by-this-method-and-reap-its-various-benefits/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52878","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

क्या आपको भी है नींद न आने की समस्या तो जानिए इसकी वजह व बचाव के उपाय

अक्सर लोगों को रात में नींद न आने की समस्या रहती है। इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं। जैसे की कई बार रात में आप बोर महसूस करती हैं और अपनी बोरियत को दूर करने के लिए आप अपने दोस्त से चैट करने लगती हैं या फेसबुक खोल कर बैठ जाती हैं। इस प्रकार रात का बड़ा हिस्सा आप यूं ही खराब कर डालती हैं। आपको बता दें कि सोने के समय नींद न आने की यह समस्या अनिद्रा कहलाती है। आयुर्वेद में इसको अनिद्रा रोग कहा जाता है।

आप कभी कभी जरुरत से ज्यादा कार्य कर लेती हैं या किसी बात को लेकर आप ज्यादा तनावग्रस्त रहती हैं तो आपको अनिद्रा का रोग आ घेरता है और आपको समय से नींद नहीं आती। रात में न सो पाने के कारण दिन में आपके कार्य सही से नहीं हो पाते तथा आप दिन में आलस को अनुभव करती हैं। इस प्रकार से नींद न आने की समस्या आपकी रात तथा दिन दोनों को खराब कर डालती है। इस परेशानी से आज बहुत से लोग परेशान हैं। ऐसे लोग जो तनावग्रस्त हो जाते हैं, उनका गुस्सा बढ़ जाता है। इस कारण वह काफी चिड़चिड़े भी हो जाते हैं। इस प्रकार अनिद्रा आपके जीवन पर नकारात्मक मनोवैज्ञानिक प्रभाव डालती है।

यह भी पढ़ें – बेडरूम में इन पौधों को लगाने से आती हैं अच्छी नींद

क्या करें –

क्या करेंImage source:

यदि आप भी नींद न आने की समस्या से ग्रस्त हैं तो जब आप सोने जाएं तो आप गुनगुने पानी से स्नान करें। यह आपके शरीर के लिए एक व्यायाम जैसा होता है। ऐसा करके अगर आप सोने जाएंगी तो आपको जल्दी ही नींद आ जाएगी। दूसरे उपाय के रूप में आप किसी टब में गुनगुने पानी को भर कर उसमें कुछ मात्रा में नमक मिला दें। अब आप उसमें पैर डालकर बैठ जाएं। यह उपाय आपकी दिनभर की सारी थकान को मिटा देता है। इससे आपको समय पर अच्छी नींद आ जाती है।

घरेलू उपचार –

घरेलू उपचार Image source:

आप सोने से पहले लैवेंडर तेल से अपनी सिर की मालिश करें। यह तेल मालिश के 5 मिनट के अंदर आपकी कोशिकाओं में पहुंच जाता है। यह आपके मष्तिष्क तंतुओं को शांत करता है। जिसके कारण आपका दिमाग शांत हो जाता है तथा उसमें तनाव नहीं रहता। आपके पास यदि सोने से पहले स्नान का समय नहीं है तो आप गुनगुने पानी में 20 मिनट पैरों को डाल कर बैठ जाएं। यह उपाय भी आपकी अनिद्रा की समस्या को दूर करेगा। इस प्रकार से आपकी नींद न आने की समस्या जल्दी ही दूर हो जाती है।

hellois8

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com