ADVERTISEMENT

बच्चे को यदि छोड़ती हैं डे केयर में तो रखें इन बातों का ध्यान

आपको याद होगा कि कुछ ही समय पहले मुंबई के एक क्रेच का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था। इस वीडियो में क्रेच की आया बच्चे को बुरी तरह मारती नजर आ रही थी। इसके बाद दिल्ली से भी एक ऐसा ही मामला सामने आया था। इस बार क्रेच में एक 70 वर्षीय व्यक्ति पर छोटी बच्ची से छेड़छाड़ करने का आरोप लगा था। इस प्रकार की घटनाएं आये दिन सुनने को मिलती रहती हैं। जिनमें बच्चों का शारीरिक तथा मानसिक शोषण किया जाता है।

वर्तमान समय में बहुत सी महिलायें सयुंक्त परिवार में रहना पसंद नहीं करती हैं। इसके अलावा वे अपने करियर के साथ भी कोई समझौता नहीं करना पसंद करती हैं। उनकी मानसिकता यह होती है कि “डे केयर में बच्चे सुरक्षित रहेंगे तथा वहां उनके खेलने और खाने पीने का ध्यान भीं अच्छे से रखा जाता है। अतः बच्चों को क्रेच में छोड़ना ज्यादा सही है।” इस प्रकार की महिलाएं सुबह जॉब पर जाते समय बच्चे को क्रेच में छोड़ आती हैं तथा शाम को वापसी में ले आती हैं।

ऑफिस से घर आने के बाद ये महिलाएं अन्य कार्यों में व्यस्त हो जाती हैं। इस प्रकार से बच्चे को अपनी मां के करीब रहने का समय नहीं मिल पाता। मां और बच्चे के लिए सिर्फ रविवार का ही दिन बचता है। इस प्रकार से बच्चे तथा मां के बीच सही बॉंडिंग नहीं बन पाती है। आपको इस बात का ध्याना रखना चाहिए कि बच्चा वहां क्या क्या सीख रहा है। उसका ध्यान वहां सही से रखा जा रहा है या नहीं। इस प्रकार की अन्य जरुरी बातों का ध्यान आपको रखना चाहिए। आज हम आपको इन चीजों के बारे में ही जानकारी दे रहें हैं। आइये जानते हैं इन जरुरी बातों के बारे में।

यह भी पढ़ें – इस खास तरीके से आप कर सकती हैं अपने बच्चे से स्कूल से जुड़ी बाते

1- डे केयर का चयन करने में ध्यान रखें ये बातें

डे केयर का चयन करने में ध्यान रखें ये बातें Image source:

जब आप डे केयर का चयन करें तो सबसे पहले आप वहां की बिजली तथा पानी की व्यवस्था को देखें। इस बात पर भी ध्यान दें की जो महिला बच्चों का ध्यान रखती है। उसका बच्चों के प्रति कैसा व्यवहार है। वहां जिनके बच्चे रह रहें हैं। उन लोगों से भी क्रेच के बारे में बातें करें। घर के पास तथा सस्ते क्रेच के चक्कर में आप अपने बच्चे को किसी भी डे केयर में न डालें बल्कि सफाई तथा सुरक्षा का ध्यान रखते हुए अच्छे क्रेच में ही डालिए।

2- प्रतिदिन करें ये काम

प्रतिदिन करें ये काम Image source:

जब आप शाम को जॉब से घर पर आएं तो बच्चे के साथ समय जरूर बिताएं। चाहें आप कितनी भी थकी हुई क्यों न हों। आप अपने बच्चे से पूछें की उसने आज वहां क्या सीखा और क्या खाया। क्या उसको वहां मजा आता है या नहीं। बच्चा यदि अजीब सा जवाब दे तो उसको हल्के में न लेकर पूरी बात का पता करें। बच्चे के शरीर पर कोई निशान हो तो उससे पूछें की वह निशान उसको कैसे पड़ा। बच्चे का लंच बॉक्स देखें की उसने आज खाना खाया है अथवा नहीं। इस प्रकार से यदि आप यहां बताएं गए इन टिप्स को अपनाती हैं तो आपका बच्चा डे केयर में हमेशा सुरक्षित रहेगा।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.