_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/these-celebrities-gave-shelter-to-orphans-and-destitute.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/these-celebrities-gave-shelter-to-orphans-and-destitute.html/img_%e0%a4%b8%e0%a5%81%e0%a4%ad%e0%a4%be%e0%a4%b7-%e0%a4%98%e0%a4%88-_2018_11","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

छुट्टियों में मथुरा जाने का है प्लान, तो इन जगहों पर जाना न भूलें

सभी स्कूलों व आफिसों में गर्मियों की छुट्टियां लगभग पड़ गई है। ऐसे में हर कोई अपने परिवार व दोस्तों के साथ किसी न किसी जगह पर छुट्टियां मनाने के लिए निकल रहे हैं। वैसे तो ज्यादातर लोग इन दिनों में ठंडे व पहाड़ी इलाकों में जाना पसंद करते हैं, मगर कुछ लोग अपनी छुट्टियों को किसी धार्मिक स्थल पर बिताना पसंद करते हैं ताकि उन्हें आत्मिक शांति मिल सके, ऐसे में बनारस और भगवान श्री कृष्ण नगरी मथुरा में लोगों की काफी भीड़ रहती है। अगर आप भी इन छुट्टियों में मथुरा जाने का सोच रही हैं तो आपके लिए यह लेख पड़ना बेहद जरुरी है। इस लेख में हम आपको मथुरा की 7 बेस्ट जगहें बताने जा रहें है जो आपके इस ट्रिप को यादगार बना देंगी। आइये जानते है इन डेस्टिनेशन पवाइंट के बारे में।

1. श्री कृष्ण जन्मभूमि पर बना मंदिर

श्री कृष्ण जन्मभूमि पर बना मंदिरImage source:

इस स्थान को भगवान श्री कृष्ण की जन्म भूमि के नाम से जाना जाता है। इस स्थान पर एक बेहद खूबसूरत मंदिर बना हुआ है। इस मंदिर में आपको कई जगह श्री कृष्ण के जन्म के समय व राधा कृष्ण के खूबसूरत चित्र बने हुए हैं। जिन्हें देखकर आपका मन खुश हो जाएगा। इस मंदिर को सफेद पत्थर से बनाया गया है जिस कारण इसकी खूबसूरती देखते ही बनती हैं। अगर आप मथुरा जाए तो यहां जाना न भुले।

2. कंस का किला

 कंस का किलाImage source:

अगर आप सोचती हैं कि मथुरा में आपको सिर्फ मंदिर ही देखने को मिलेंगे तो आपकी सोच गलत है, यहां और भी कई अच्छी जगहें है जिन्हें आप देख सकती है। यहां आपको श्री कृष्ण के मामा कंस का किला भी देखने को मिलता है, हालांकि यह महज एक खंडर सा लगता है मगर फिर भी बहुत से लोग इसे देखने के लिए आते है।

3. पोतरा कुंड

पोतरा कुंडImage source:

वैसे तो इस स्थान पर आपको एक बड़ा कुआं मिलता है जिसके चारो तरफ रेलिंग लगी हुई है। मगर इस स्थान के साथ एक पुरानिक कहानी जुड़ी है जो इसकी महत्ता को बढ़ाती है। इस कहानी के मुताबिक यहां माता देवकी अपने बच्चों के कपड़ो (पोतरा) धोया करती थी। इसी वजह से इसे पोतरा कुंड कहा जाता है।

4. निधिवन

निधिवनImage source:

यह मथुरा एक प्रसिद्ध स्थल है। यह एक छोटा सा जंगल नुमा स्थान है और यहीं पर भगवान श्री कृष्ण ने 5000 साल पहले गोपियों संग रासलीला की थी। इस जगह आपको एक छोटा सा तालाब भी देखने को मिलता है। आपको बता दें कि यही वही तालाब जहां नहाने आने वाली गोपियों के श्री कृष्ण कपड़े चुरा लेते थे।

5. श्री रंगजी मंदिर

श्री रंगजी मंदिरImage source:

अगर आप दक्षिण भारतीय शैली को पसंद करते हैं तो यहां आपको वह देखने का भी मौका मिलेगा। यहां आपको दक्षिण भारतीय शैली के आधार बनाया गया एक सुन्दर मंदिर देखने को मिलता है। मंदिर में एक बड़ा सा कुंड है एक लंबा आंगन व अन्य खूबसूरत नकाशी। मंदिर में मौजूद भगवान विष्णु की मुर्ति लोगों के आकर्षण का केंद्र बनती है।

6. प्रेम मंदिर

प्रेम मंदिरImage source:

प्रेम मंदिर भी मथुरा का एक प्रसिद्ध स्थल है। यह मंदिर सफेद संगमरमर से बना है जिसकी वजह से इसकी खूबसूरती और भी उभर कर आती है। मंदिर में एक अच्छा बगीचा, म्यूजिकल फाउंटन और कुछ प्रदर्शनियां भी जो काफी दिलकश हैं।

7. गोकुल

गोकुलImage source:

यह स्थान मथुरा का सबसे प्रसिद्ध स्थल है। यहा आपको कई मंदिर मिलते हैं, जिनमें दाऊजी मंदिर, योग माया मंदिर, गोकुल नाथ मंदिर, राजाठाकुर मंदिर, ठकुरानीघाट, मोरवाला मंदिर और नंद भवन शामिल है। यहां का एक चमत्कारी कुंड स्नान के लिए बहुत मशहुर है। यहां कई पर्यटक खासतौर पर स्नान के लिए आते हैं।