ADVERTISEMENT

इस खास तरीके से आप कर सकती हैं अपने बच्चे से स्कूल से जुड़ी बाते

स्कूल एक ऐसी जगह है जहां बच्चे अपना लगभग पूरा दिन बिताते हैं और इस दौरान वह कई तरह की चीजे करते हैं कुछ नया पढ़ते हैं कुछ नया सीखते हैं या फिर नई नई खेले खेलते हैं। स्कूल के बाद बच्चों को कोई ऐसा चाहिए होता है जिससे वह अपने पूरे दिन की बाते शेयर कर सके। ऐसे में माता पिता से बेहतर साथी कौन ही हो सकता है। अगर आप अपने बच्चे का वो साथी बन पाएंगी तो इससे न सिर्फ आपसी प्यार बढ़ेगा बल्कि बच्चे का आप पर विश्वास भी कायम होगा। मगर इसके लिए बहुत जरुरी होता है कि आप सही सवाल कर अपने बच्चे से उसकी पूरी दिनचर्या के बारे में बात करें। एक दोस्त की तरह उनसे गपशप करें ताकि बच्चे खुल के अपनी हर बात को आपके सामने रख सकें। चलिए जानते बच्चों से बात करने का ये खास तरीका।

बच्चे से उसकी दिनचर्या के बारे में पूछें –

बच्चे से उसकी दिनचर्या के बारे में पूछेंImage source:

जब आपका बच्चा स्कूल से घर वापिस आए तो आप उसके साथ बैठ कर बात कर सकती हैं कि पूरा दिन उसने क्या किया। क्या टीचर ने उसकी तारीफ की, क्या उसने कुछ अच्छा काम किया। अगर बच्चा आपको ऐसी कोई बात बताता है तो आप उसकी तारीफ करें। ताकि बच्चा आगे भी इसी प्रकार अच्छे काम करता रहे।

आज कौन सी मजेदार चीज देखी –

आज कौन सी मजेदार चीज देखी Image source:

बच्चे की अपनी बातों में दिलचस्पी जगाने के लिए आप उससे पूछ सकती हैं कि क्या आज क्लास में कोई मजेदार चीज हुई। जिससे सभी बच्चे खुश हो गए हो। अगर ऐसा कुछ भी हुआ होगा तो बच्चा बड़ी उत्सुकता से आपको उस बारे में बताएगा। इससे आपका अपने बच्चे के साथ माता पिता नही बल्कि दोस्त का रिश्ता बन जाएगा।

आज का लंच कैसा रहा –

आज का लंच कैसा रहाImage source:

यह बेहद जरुरी है कि जब भी आपका बच्चा स्कूल से वापिस आए तो आप उससे लंच के बारे में पूछे कि उसे लंच कैसा लगा। अगर उसे वह पसंद नही आया तो कोशिश करें कि बच्चे को लंच में उसकी पसंद की चीज ही भेजे। साथ ही आप बच्चे को लंच के साथ फ्रूट भी पैक करके दे सकते हैं।

क्या टीचर ने आज तुम्हें अपने पास बुलाया –

क्या टीचर ने आज तुम्हें अपने पास बुलायाImage source:

आप अपने बच्चे से पूछ सकती हैं कि क्या आज उसकी टीचर ने अपने पास बुलाया था। अगर बुलाया तो किस लिए, क्या उसने कोई शरारत की और या फिर उसे शाबाशी देने के लिए बुलाया गया था। आप अलग अलग मौके के लिए बच्चे को एक सही सलाह दे सकती हैं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.