_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/extremely-beautiful-television-actresses/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/10%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a5%9b%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%ac%e0%a4%b2_01/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

इस प्रकार खुद से बनाएं ब्लीचिंग क्रीम, घरेलू चीजों का होगा यूज

ब्लीच करवाने के लिए महिलायें अक्सर पार्लर जाती हैं। वहां न सिर्फ उन्हें ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं बल्कि आपका काफी समय भी खराब होता है। आज हम आपको कुछ ऐसी घरेलू चीजों के बारे यहां बता रहें हैं। जिनकी सहायता से आप घर पर ही ब्लीचिंग क्रीम को बना सकती हैं। देखा जाए तो ब्लीच कराने का अपना फायदा है। इससे न सिर्फ आपके फेशियल हेयर हल्के पड़ जाते हैं बल्कि आपकी डेड स्किन भी खत्म हो जाती है। इस प्रकार आपके चेहरे पर एक नया निखार आता है।

यह भी देखा गया है कि कुछ महिलाओं की त्वचा पर ब्लीच से लाल चकते पड़ जाते हैं। यदि आपके साथ भी कोई ऐसी समस्या है तो आप नेचुरल ब्लीच का सहारा ले सकती हैं। सबसे अच्छी बात यह है की आप नेचुरल ब्लीचिंग क्रीम को अपने घर पर ही तैयार कर सकती हैं। आज हम आपको जिन घरेलू चीजों के बारे में यहां बता रहें हैं। उनसे आप अपने घर में ही ब्लीचिंग क्रीम बना सकती हैं। आइये अब आपको विस्तार से बताते हैं उन घरेलू चीजों तथा उनके उपयोग के बारे में।

1 – टमाटर का करें यूज

टमाटर का करें यूज Image source:

हम लोग टमाटर का यूज सिर्फ खाने में करते हैं लेकिन बहुत कम महिलायें जानती हैं कि यह एक अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट भी है। आप यदि चाहती हैं कि टमाटर के यूज से आपका चेहरा साफ तथा चमकदार बना रहें तो आप एक पके टमाटर का जूस निकाल लें तथा इस जूस से आप अपने चेहरे पर हल्की हल्की मालिश करें। मालिश के 15 मिनट बाद आप साफ पानी से अपने चेहरे को धो लीजिये। इस प्रकार यदि आप प्रतिदिन करेंगी तो आपका चेहरा हमेशा दमकता रहेगा।

यह भी पढ़ें –ब्लीच करने से होती है जलन तो यूज करें ये स्किन केयर टिप्स

2 – दही से चमकाएं चेहरा

दही से चमकाएं चेहरा Image source:

इसका उपयोग आमतौर पर खाने में किया जाता है। मगर आपको बता दें कि दही में लैक्ट‍िक एसिड पाया जाता है जो हमारे चेहरे के दाग धब्बे हटा कर उसको खूबसूरत बनाने में बहुत कारगर है। यदि आप दही से अपने चेहरे को खूबसूरत बनाना चाहती है तो आप दही को कुछ मात्रा में लेकर अपने चेहरे पर लगाएं तथा 2 मिनट हल्की मसाज करें। इसके बाद करीब 15 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें।

3 – पपीते का करें उपयोग

पपीते का करें उपयोग Image source:

इसका सेवन न सिर्फ आपको स्वस्थ रखता है बल्कि यह आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी बहुत उपयोगी होता है। यह एक अच्छी नेचुरल ब्लीचिंग क्रीम का कार्य करता है। इसके उपयोग के लिए आप इसके गूदे को निकाल कर अपने चेहरे पर लगाए तथा 2 मिनट मसाज करें। मसाज करने के बाद आप करीब 15 मिनट इसको अपने चेहरे पर ही लगा रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें। इस प्रकार से आप इन नेचुरल चीजों का उपयोग कर अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकती हैं।