इस बारिश के मौसम में ऐसे करें अपने बालों की सुरक्षा

लगभग पूरे भारतवर्ष में अब बारिश का मौसम आ गया है। वैसे तो इस मौसम का अपना ही मजा होता है। जुन माह की चिलचिलाती गर्मी के बाद आने वाला यह मौसम हर किसी के लिए राहत की सांस लाता है। मगर यह मौसम अपने साथ राहत के अलावा कुछ परेशानियां भी लाता है जिनसे बचना बहुत जरुरी रहता है। इनमे से एक परेशानी है झड़ते बालों की। जो लड़कियो को काफी पेश आती है। यह इसलिए होता है कि इस मौसम में हवा मं नमी की मात्रा बढ़ जाती है और जब हवा के साथ धूल हमारे स्कैल्प में जाती है तो धूल वहीं फस जाती है, जिसके चलते बाल टूटने लगते हैं। इसलिए हम आपको कुछ इजी टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपना कर आप इस बारिश के मौसम में अपने बालों का ख्याल रख पाएंगी।

1- एंटीबैक्टीरियल शैंपू का करें यूज

 एंटीबैक्टीरियल शैंपू का करें यूजImage source:

इस बारिश के मौसम में अगर आप एंटीबैक्टीरियल शैंपू का यूज करती हैं तो वह आपको ज्यादा लाभ देगा। दरअसल इस मौसम में हमारा स्कैल्प अन्य दिनो की तुलना में अधिक ऑयली हो जाता है। ऐसे में आपका रेगुलर शैंपू बेअसर रहेगा। इसलिए एंटीबैक्टीरियल शैंपू को यूज करें जो स्कैल्प में फसे बैक्टीरिया को साफ कर दे।

2- लीव-इन कंडीशनर को करें इस्तेमाल

 लीव-इन कंडीशनर को करें इस्तेमालImage source:

बारिश के मौसम में बाल ज्यादा टूटने का एक कारण बारिश का पानी भी रहता है। क्योंकि इस पानी में वातारण की गंदगी, कार्बनिक अणु और कई तरह के एसिड होते है। जब यह हमारे बालों के जरिय स्कैल्प में जाते हैं तो बालों को कमजोर करते हैं। इसलिए इस बारिश के मौसम में लीव-इन कंडीनशनर प्रयोग करना चाहिए ताकि आप इस पानी में मौजूद हानिकारक पदार्थों से बच सके।

3- कोशिश करें की बालों को सूखा रखें

कोशिश करें की बालों को सूखा रखेंImage source:

बारिश में भीगने के बाद बहुत जरुरी है कि आप जितना जल्दी हो अपने बालों को सूखा लें। बारिश के पानी को ज्यादा समय तक अपने बालों में न रहने दें। इन्हें अच्छे से कपड़े से पोंछ कर बालों को सूखा लें। क्योंकि अगर आपका स्कैल्प ज्यादा देर तक गिला रहता है तो उसमे इंफैक्शन होने का डर रहता है।

4- सही कंघी का यूज करें

सही कंघी का यूज करेंImage source:

मौसम कोई भी यह काफी जरुरी होता है कि आप एक सही कंघी का चयन करें। अगर आप गीले बालों में कंघी कर रही हो तो आपको मोटे व चौड़े दांतो वाली कंघी ही इस्तेमाल करनी चाहिए। इससे आपके बाल नही टुटते।