Air Pollution से इस प्रकार करें अपनी त्वचा की देखभाल, जानें यहां

वर्तमान समय में एयर पॉल्यूशन काफी ज्यादा बढ़ गया है। प्रदूषित वातावरण से न सिर्फ हमारी सेहत खराब हो रही है बल्कि हमारी त्वचा को भी इसके दुष्प्रभाव झेलने पड़ रहे हैं। कई शहरों में प्रदूषण की वजह से साँस लेना भी भारी हो गया है। अब आप ही सोचियें की ऐसे में हमारी त्वचा को कितनी हानि पहुँचती होगी। प्रदूषित वातावरण के कारण त्वचा पर दाग, धब्बे, मुंहासे तथा झुर्रियां पड़ने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में त्वचा की देखभाल करना बेहद जरुरी हो जाता है। इसीलिए आज यहां हम आपको बता रहें हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने में बहुत कारगर साबित होंगे। आइये जानते हैं त्वचा की देखभाल से जुड़े इन टिप्स के बारे में।

1- बेबी ऑयल या नारियल तेल का करें प्रयोग

बेबी ऑयल या नारियल तेल का करें प्रयोग Image source:

आप अपने चेहरे को बेबी ऑयल या नारियल तेल से साफ करें तथा इसके बाद अपने चेहरे को फेसवॉश से धो दें। ऐसा करने पर आपके चेहरे की स्किन के पोर्स से सारी गंदगी निकल जाती है तथा आपकी त्वचा चमकदार तथा स्वस्थ बनी रहती है।

2- पपीते तथा पौटेटो का फेसपैक लगाएं

पपीते तथा पौटेटो का फेसपैक लगाएं Image source:

यदि आप गर्मी के दिनों में भी अपनी त्वचा को निखरा हुआ रखना चाहती हैं तो आप पपीते का फेसपैक यूज कर सकती हैं। इसके अलावा यदि आप चाहती हैं कि आपके चेहरे के दाग धब्बे हमेशा दूर रहें तथा आपका चेहरा चमकदार बने तो इसके लिए आप पौटेटो फेसपैक बनाकर लगाएं।

यह भी पढ़ें – ये स्किन केयर टिप्स गर्मी में आपकी त्वचा को देंगे सुरक्षा

3- क्लींजर और टोनर का करें यूज

क्लींजर और टोनर का करें यूज Image source:

प्रदूषित वातावरण में धूल के बारीक कण हमारी त्वचा के पोर्स में घुस जाते हैं तथा इंफेक्शन फैलाते हैं। इनसे बचने के लिए आप प्रतिदिन क्लींजर का यूज कीजिये। क्लींजर का यूज करने के बाद आप टोनर का इस्तेमाल करें। टोनर को आप हल्के हाथों से अपने चेहरे पर मसाज कीजिये। ऐसा करने से चेहरे की धूल तथा तेल दोनों हटा जाता है। इस प्रकार से क्लींजर तथा टोनर की मदद से आपकी त्वचा सुरक्षित तथा खिली खिली बन जाती है।

4- फलों का सेवन करें

फलों का सेवन करें Image source:

आपकी त्वचा के लिए यह भी बहुत जरुरी है कि उसमें एक सही अनुपाम में नमी की मात्रा बनी रहे। इसके लिए आप फलों का भरपूर सेवन करें। आप पानी की बोतल में कुछ फलों के छोटे छोटे टुकड़े काट कर डाल लें तथा पूरे दिन उस जूस को पिएं। ऐसा करने से आपकी त्वचा पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है तथा उसमें नमी बनी रहती है। इस प्रकार से यदि आप यहां बताएं टिप्स की मदद से त्वचा की देखभाल करती हैं तो प्रदूषण से भरे वातावरण में भी आपकी त्वचा सुरक्षित बनी रहती है।