_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a4%83-%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ad%e0%a5%8b%e0%a4%82%e0%a4%b8%e0%a4%b2%e0%a5%87_2018_11","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

इन चीजों को करें भोजन में शामिल, लंबे समय तक दिखेंगी जवान

जवान रहना सभी पसंद करते हैं। आज के समय में अपनी त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ तथा झुर्रियों से मुक्त रखने के लिए बहुत से प्रॉडक्ट आ गए हैं साथ कई प्रकार के ब्यूटी ट्रीटमेंट भी हैं, लेकिन यह बात भी सच है कि यदि आप 35 की उम्र को पार कर चुकी है तो आपके चहरे तथा स्किन का ग्लो कहीं खोने लगता है। यदि आप अभी से अपनी डाइट में यहां बताई गई कुछ चीजें इस्तेमान करना शुरु कर देती हैं तो आपकी त्वचा लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगी तथा आप ज्यादा समय तक जवान बनी रह सकेंगी। आइये जानते हैं इन चीजों के बारे में।

यह भी पढ़िए – बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करते हैं ये ड्रिंक्स

1 – अंडे का करें यूज

अंडे का करें यूजImage source:

यदि आप नियमित रूप से अंडे का यूज करेंगी तो आपके चेहरे पर जल्दी से झुर्रियां नहीं आती, इसके अलावा आपके शरीर की सभी क्रियाएं भी सही तरीके से चलती हैं। आपको बता दें कि अंडे में विटामिन A, B और E भरपूर मात्रा में होते हैं तथा यह उम्र के प्रभाव को रोकने में बहुत कारगर होता है।

2 – खट्टे स्वाद वाले फल

 खट्टे स्वाद वाले फलImage source:

जिन फलों का स्वाद खट्टा होता है, उन्हें खाना आपके लिए लाभकारी होगा। ये फल आपकी बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में सहायक होते हैं। मौसमी, संतरा, नींबू तथा अंगूर जैसे फल आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं तथा कैंसर कारक तत्वों को भी मिटाने में सहायता करते हैं।

यह भी पढ़िए – रोजाना खाएं यह 4 तरह के फूड, रहेंगे बुढ़ापे से दूर

3 – स्प्राउट्स  

 स्प्राउट्स  Image source:

आपको बता दें कि इसमें बीटा-कैरोटीन, आइसोथियोसायनेट्स जैसे जरूरी तथा प्रभावशाली तत्व होते हैं। जोकि कैंसर कारक तत्वों को खत्म करने में बहुत लाभदायक होते हैं। यदि आप इसका नियमित रूप से सेवन करती हैं तो आप उम्र भर जवान दिख सकती हैं। इसको बनाने के लिए आप खीरा, गाजर, बीज आदि को काटकर इसका सलाद बना सकती हैं तथा इसको खाने के साथ ले सकती हैं।

4 – अनार  

अनारImage source:

यह आपकी बॉडी के डीएनए में ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया को धीमा कर डालता है। इस कारण आपकी त्वचा में ग्लो आने लगता तथा आप लंबे समय तक जवान दिखाई पड़ने लगती हैं। यह आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। आप प्रतिदिन सुबह के समय इसका सेवन कर इसके प्रभावों को कुछ ही दिन में देख सकती हैं।