_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अच्छी फिटनेस और स्वास्थ्य के लिए इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल

स्वस्थ रहने के लिए हम बहुत सी चीजों को अपनीं डाइट में यूज करते हैं। आज के समय में सही डाइट ही सबसे ज्यादा आवश्यकता है। आज का समय असल में भागदौड़ का है इसलिए शरीर को उसकी के अनुसार सभी प्रकार के तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलने चाहिए। कहा जाता है की स्वयस्थ शरीर में ही स्वस्थ मष्तिष्क का वास होता है यानी सबसे पहली बात है की आप अपने शरीर को स्वस्थ रखें। इसी क्रम में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में यहां जानकारी देने जा रहें हैं। जिनको यदि आप अपनी प्रतिदिन की डाइट में यूज करेंगी तो भविष्य में आने वाली सभी शारारिक समस्याओं से छुटकारा पा लेंगी। यदि आपकी डाइट सही नहीं है तब आपके शरीर में अधिक मात्रा में कैलोरी जानें लगती है। ऐसे में महिलाओं को कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से सामना करना पड़ता है। अतः आप अपने प्रतिदिन के भोजन में ऐसी चीजों को शामिल करें जो न्यूट्रीएंट्स तथा एनर्जी से भरपूर हों। यदि आप सही डाइट का सेवन प्रतिदिन करेंगी तब आपको डॉक्टर के पास में जाना ही नहीं पडेग। इस प्रकार से आपका काफी पैसा तथा समय भी बचेगा। आइये अब आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जो आपकी डाइट को सही और संतुलित बनाती हैं।

यह भी पढ़ें – अच्छी फिटनेस पाने के लिए इंस्टाग्राम पर इन हस्तियों को करें फॉलों

इन चीजों को शामिल कीजिये अपनी डाइट में –

इन चीजों को शामिल कीजिये अपनी डाइट में -Image source:

महिलाओं को यदि अपनी फिटनेस सही तथा संतुलित रखनी है तब उनको अमरुद,अनार तथा चुकुंदर के अलावा सभी प्रकार के मौसमी फलों का सही मात्रा में सेवन करना चाहिए। मौसमी फलों के अलावा महिलाओं को मौसमी सब्जियों को भीं अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। आप अपनी डाइट में ऐसी चीजों को जरूर शामिल करें जिनमें उचित मात्रा में फाइबर तथा प्रोटीन हो। आप बादाम, बींस तथा सूजी को भी अपनी डाइट में यूज करें क्युकी इनमें पर्याप्य मात्रा में फाइबर तथा कैल्शियम होता है। आप रोटी को बनाने से पहले गेहूं के आटे में चोकर या चने का आटा मिला लें तथा इस आटे की मल्टीग्रेन रोटी बनायें। यह सेहत के लिए बहुत ही अच्छी होती है। खाने में जहां तक हो सके लोहे के बर्तन में ही बनाएं क्युकी इसमें आयरन होता है जो आपके खाने में आयरन की मात्रा को पूरी कर देता है तथा आपको खून की कमी जैसी समस्याएं कभी नहीं आती। दूध, पनीर तथा दही को आप अच्छी मात्रा में लें। ये आपके शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर कर देते हैं। इस प्रकार से इन सभी चीजों को आप यदि अपनी डाइट में शामिल करेंगी तो आपकों न सिर्फ अच्छी फिटनेस मिलेगी बल्कि आप सदैव स्वस्थ भी रहेगी।

hellois56

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com