स्लिम ट्रिम बनने की चाहत भला किस महिला में नही होती। प्रत्येक महिला चाहती है कि उसका शरीर स्लिम और स्वस्थ रहें लेकिन आज के समय में हम लोग अपने शरीर का ध्यान रख ही नहीं पाते। असल में अनियमित जीवन शैली, खानपान तथा हर समय खाने की आदत हमारे शरीर की कैलोरी को बढ़ा देती है। साथ ही काम की परेशानी और घर के कामों में हमें अपने बारे में सोचने का समय ही नहीं मिल पाता है। इसका परिणाम होता है कि हमारा शरीर बेडौल हो जाता है। इस स्थिति में महिलायें कभी जिम जाना शुरू कर देती हैं तो कभी योग अभ्यास करती है। वास्तव में बात यह है कि हमारे शरीर का वजन बढ़ना हमारे खानपान की आदतों पर निर्भर करता है। यदि हम इसको सुधार लें तो हमारा वजन जल्द ही सही हो सकता है। इसके अलावा यदि हम अपनी डाइट में कुछ खास चीजों का यूज करना शुरू कर दें तो हम जल्दी ही सही वजन पा सकती हैं। आइये जानते हैं कि हम अपनी डाइट में कौन कौन सी चीजें शामिल करें।

1 – मौसम के फल खाएं

मौसम के फल खाएंImage source:

जो भी मौसम चल रहा है। उसके हिसाब से यदि आप फल खाएंगी तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा रहेगा। असल में मौसम के फल खाना प्रत्येक महिला और पुरुष के लिए अच्छा होता है। इस बात का ध्यान रखें कि आप जूस के स्थान पर यदि फलों को काट कर खाती हैं तो ये और भी अधिक लाभदायक साबित होता हैं।

2 – सूप के साथ करें भोजन  

सूप के साथ करें भोजन  Image source:

आप अपने भोजन की शुरुआत सूप के साथ करें। असल में यह आपकी भूख को नियंत्रण में रखता है तथा आपके भोजन करने की गति को भी कम कर देता है। ध्यान रखें कि आप क्रीम युक्त सूप न लें क्योंकि उसमें वसा अधिक होती है।

3 – सोयाबीन और ड्राई फ्रूट्स का करें यूज  

सोयाबीन और ड्राई फ्रूट्स का करें यूज  

आपको बता दें कि सोयाबीन में लेसिथिन केमिकल होता है। जो आपके सेल्स पर फैट जमा होने से रोक देता है। इसको आप अंकुरित करके भी सुबह खा सकती हैं। यदि आप सप्ताह में 3 बार सोयाबीन खाती है तो फैट से लड़ने की आपकी क्षमता बढ़ जाती है।

4 – भोजन से पहले खाएं फल  

भोजन से पहले खाएं फल  Image source:

भोजन करने से करीब 30 मिनट पहले आप फल को खाने की आदत डालें। यदि आप भोजन से पहले फल खाती है तो आपका सिस्टम विषरहित हो जाता है तथा वेट लॉस के लिए आपको अतिरिक्त ऊर्जा भी मिलती है।