_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/img-%e0%a4%85%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9b%e0%a5%80-%e0%a4%a8%e0%a5%80%e0%a4%82%e0%a4%a6-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%ad%e0%a4%95%e0%a4%be/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बच्चों को मारने या डांटने की बजाएं कुछ यूं समझाएं

अक्सर देखने में आता है कि बच्चे अपनी पसंद का काम करने के लिए हमेशा उतारु रहते है। फिर वो इस बात की परवाह नही करते कि उनके माता पिता उनकी इस हरकत पर नाराज होंगे। छोटे बच्चों के साथ इस प्रकार के हालात रोज की बात होते है। ज्यादातर देखा जाता है कि बच्चों को किसी काम से रोकने के लिए अक्सर माता पिता उन्हें डांट देते है या फिर उनके अदंर किसी चीज का डर पैदा कर देते है।

मगर यकीन मानिए कि ऐसा करना पूरी तरह से गलत है। बच्चों के दिल में किसी चीज का डर बैठाना और उन पर तेज आवाज में चिल्लाना उनकी मानसिक स्थिति को प्रभावित करता है और बच्चों पर चिल्लाने और उन्हें मारने से माताओं की भी काफी एनर्जी खर्च होती है और फिर बाद में उन्हें इस का पछतावा भी रहता है। इसकी जगह अगर आप बच्चों को प्यार से समझाएं तो यह दोनो के लिए सही रहता है। चलिए जानते है बच्चों को समझाने की कुछ आसान ट्रिक्स के बारे में।

1. बच्चों को आसानी से अपनी समझाने और उनका ख्याल अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए आपको बच्चों का मिजाज समझना चाहिए। अगर आपके बच्चे आपकी बात को अनसुना कर रहे हैं तो आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि जब आप बच्चे को जब कोई बात कहें तो पीछे किसी भी तरह का शौर न होता हो ताकि बच्चा आपकी बात को अच्छे से सुने। साथ ही बच्चे से जब भी बात करें तो उसकी आंखों में आंख डाल कर करें।

बच्चोंImage source:

2. जब भी आप बच्चें को कुछ बात कहें तो केवल उसी संदर्भ में करें। अपनी बात को किसी लंबे वाक्य के रुप में न समझाएं, क्योंकि जब आप ऐसे बात करते है तो बच्चा आपको इग्नोर करने लगता है और आपकी बात पर ज्यादा गौर नही करता है।

बच्चोंImage source:

3. अगर बच्चे को किसी काम से रोकना है तो उसे उसी बात के लिए मना करें, न कि अलग अलग तीन चार बातों के लिए कहें। अगर आपको उसे कुछ और काम कहना भी है तो तब तक इंतजार करें जब तक वह पहला काम खत्म नही कर देता। इससे बच्चा नाराज भी नही होगा और आपकी बात भी सुनेगा।

बच्चोंImage source:

4. इस बात का ख्याल रखें कि बच्चें को कुछ भी कहने के बाद आप कम से कम 7-8 सेकेंड का इंतजार जरुर करें ताकि बच्चा पहले आपकी बात को अच्छें से समझ लें। इस तरीके से आप बच्चे को अपनी बात अच्छे से समझा पाएंगे। कई बार ऐसा होता है कि बच्चे किसी बात के बाद तुरंत से जवाब नही देते, ऐसा होने पर आपको यह नही समझना चाहिए कि आपका बच्चा आपकी बातों का अनसुना कर रहा है बल्कि वो सोचता होता है कि वह आपको किस तरह का जवाब दे। इसलिए नाराज होने के बजाय उसकी बात को सुने।

hellois60

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com