_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/on-the-holy-occasion-of-ramadan-try-this-simple-khajur-barfi-recipe-at-home/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/on-the-holy-occasion-of-ramadan-try-this-simple-khajur-barfi-recipe-at-home/khajoor-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गर्भावस्था के दौरान घी आपकी सेहत के लिये कितना सही ?

जब भी कोई महिला मां बनने वाली होती है तो ऐसे वक्त में वो अपने शरीर की तरफ ज्यादा ही ध्यान देती है और शरीर में कमजोरी ना हो इसके लिए घर वाले अक्सर महिलाओं को घी खाने के सलाह देते है जिससे शरीर का विकास अच्छे से हो सके। अक्सर महिलाएं खुद को स्वस्थ रखने के लिए घी का सेवन करती हैं लेकिन क्या आप जानती है घी आपकी सेहत के लिए जितना सही है उतना ही नुकसानदेह भी साबित हो सकता है। कई बार देखा गया है महिलाओं को जरुरत से ज्याद घी दिया है जिसका उल्टा प्रभाव पड़ता है इसलिए 200 कैलोरी तक ही घी की खुराक लें इससे अधिक लेने पर यह नुकसानदायक साबित हो सकता है।

is it good to eat ghee when you are expecting 1Image Source:

अक्सर हमारे आस पास के लोग हमें घी खाने के सलाह देते है पर क्या घी का सेवन हमारे शरीर की हर कमी को पूरा करने में सक्षम है क्योंकि इससे जुड़े वैज्ञानिक तथ्य भी इस बात पर जोर देते नहीं देखे गये हैं। उनके अनुसार यह लोगों की अपनी अपनी मंशा है जो इस बात के लिये जोर देते है कि ‘गर्भावस्था के दौरान घी का सेवन अच्छा है’

is it good to eat ghee when you are expecting 2Image Source:

मिथक क्या है ?
यह माना जाता है कि गाय का दूध और घी एक गर्भवती महिला के शरीर के लिए सबसे अच्छा उपचार है क्योंकि इसको पीने से यह प्रसव में होने वाले दर्द को कम करता है और बच्चे का जन्म भी बड़ी आसानी के साथ हो जाता है इसलिये हमारे घर के बड़े बुजुर्ग गर्भावस्था के तीसरे माह से ही मां को दूध के साथ घी पिलाने लगते है। यदि इस विषय पर तर्क की बात करें तो घी का सेवन गलत नहीं हैं पर इसकी एक सीमित मात्रा की खुराक होना जरूरी है।

is it good to eat ghee when you are expecting 3Image Source:

संतुलित आहार की कमी को पूरा करने में घी की आवश्यकता है
गर्भावस्था के दौरान शरीर में होने वाली कमी को पूरा करने के लिये घी का सेवन करना शरीर की जरूरत समझी जाती है इससे मां और बच्चा दोनो स्वस्थ रहते हैं लेकिन घी का ज्यादा सेवन बच्चे के वजन के साथ साथ मां के शरीर के फैट को बढ़ाने में विशेष भूमिका अदा करता है जिससे प्रसव के दौरान कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है इसलिये घी का सेवन करने से पहले डॉ. से परामर्श करें कि घी की मात्रा आपके शरीर के लिये कितनी जरूरी है। क्योंकि अत्याधिक मात्रा में किया गया घी का सेवन कई खतरों को बुलावा दे सकता है। इसलिये एक सिमित मात्रा में घी का सेवन काफी अच्छा माना गया है।

घी पीना शरीर के लिये सही नहीं है?
सिमित मात्रा में किया गया घी का सेवन शरीर के लिये फायदेमंद होता है पर अत्याधिक मात्रा में किया गया सेवन शरीर में कई बीमारियों को न्योता देने के बराबर होता है क्योंकि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का शारीरिक परिश्रम काफी कम होता है और इन दिनों लगातार घी का सेवन करने से उनके शरीर में काफी मात्रा में फैट बढ़ने लगता है। जिससे महिलाओं के पेट के बढ़ने से बच्चे के शरीर पर भी इसका असर पड़ता है और अधिक वजन से बच्चे पर भी दबाव पड़ने लगता है। इसलिये ऐसे समय में घी का अत्याधिक सेवन गर्भवती महिलाओं के लिये ठीक नहीं हैं। साथ ही बच्चे के जन्म के समय में होने वाली परेशानी से ऑपरेशन के खतरे भी बड़ जाते है क्योंकि ऐसे समय में सामान्य डिलीवरी का होना खतरे से खाली नहीं होता है। यदि आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहती हैं तो घी का सेवन एक सीमित मात्रा में करें जो इस प्रकार से है।

is it good to eat ghee when you are expecting 4Image Source:

गर्भावस्था के दौरान घी का उपभोग कैसे करें?
1.यदि आप शरीर में घी का साकारात्मक प्रभाव देखना चाहती हैं तो हर दिन दूध के साथ 1 चम्मच घी लें।
2.संतुलित आहार का सेवन करें और खाने के साथ हल्की मात्रा में घी लें अगर आपका वजन ज्यादा है तो ना लें।
3.यह स्वस्थ रहने का सही तरीका है, अगर घी का सेवन कर रही हैं तो साथ में योगा जरुर करें ।

hellois78
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com