ADVERTISEMENT

जानें कैसे करें काजल का उपयोग आइलाइनर के रूप में

हमारे चेहरे की खूबसूरती आंखों से निखरती है। जिनकी आखें बड़ी और सुंदर होती है उनके चेहरे का लुक हर किसी को आकर्षित कर देता है। आखों की सुंदरता को निखार देने के लिये हम काजल का उपयोग करते है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि काजल लगाने के बाद ये आंखों और हमारे चेहरे को सूट नहीं करता।

ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि अधिकतर लड़कियों पता ही नहीं होता कि आंखों में काजल आंखों की शेप के अनुसार लगाना चाहिए।

आखों में काजल किसी ब्रांड का ही हो तभी आखों की खूबसूरती झलक सकती है ये जरूर नही है। इसके लिये सबसे अधिक महत्वपूर्ण यह है कि आप इसे कैसे उपयोग में लाते है। काजल लगाने का सही तरीका क्या है। यदि आप इन तरीकों को जानना चाहते है तो आज हम आपको कुछ ऐसा बातों से अवगत कराने जा रहे है जिससे आप काजल का उपयोग आइलाइनर के रूप में कर सकती है…

डालें इन बातों पर अपनी खास नजर..

काजल आइलाइनर

1. अपने लिए सबसे अच्छा काजल लगाएं

स्मज-प्रूफ काजलों से लेकर डार्क कोहल्स ब्रांड तक के काजल आपको बाजार में मिल सकते हैं। और इन काजल की कीमतें भी ब्रांड के आधार पर बड़ी-घटी रहती हैं। आप अपने निश्चित बजट एंव आवश्यकता के अनुसार पा सकते हैं। लेकिन कुछ बाते हैं जो आपको काजल की खरीदारी करते समय ध्यान में रखने चाहिए। और ये बाते हैः-

काजल का रंग: आज के समय में काजल के कई रंग देखने को मिलते है लेकिन आखों के लिये काला रंग ही बेस्ट माना गया है। इस क्लासिक काले काजल की जगह कोई नहीं ले सकता है, आप इसकी खरीददारी करते वक्त इसकी नोक पर भी विशेष ध्यान दें। एक नुकीले रंग के लिए विभिन्न रंगों की कोशिश करें।

रीट्रेक्टेबल काजल या काजल पेसिल: आप आखों में रीट्रेक्टेबल काजल या काजल पेसिल का उपयोग कर सकते है एक पेसिंल जिसे शार्प करके यूज किया जाता है तो दूसरा जिसे आप घुमाते हुये लगा सकते है।

हर्बल/ऑर्गेनिक काजल: कभी भी काजल आप केमिकल युक्त वाले ना खरीदें क्योंकि ये आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और लंबे समय में आपकी आखों दृष्टि जा सकती हैं। ऑर्गेनिक चीजों से बनाये जाने वाले काजल सबसे अच्छे होते हैं।

वाटरप्रूफ काजल: अगर आप चाहते हैं कि काजल आपकी आखों में ज्यादा समय तक लगा रहे तो आप वाटरप्रूफ काजल ही खरीदें।

2. आँखों का मेकअप करने से पहले रखें इन बातों का खास ध्यान

आंखों का मेकअप शुरू करने से पहले अपनी आंखों को साफ करना बहुत जरूरी है। इसके अलावा इन बातों का भी ध्यान रखना जरूरी है।

  • सबसे पहले अपनी आंखों के आसपास के जगह को अच्छी तरह से साफ कर लें। जिससे चेहरे पर लगा ऑयल पूरी तरह से साफ हो जाये।
  • अपनी आंखों के आसपास की पलकों और त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना
  • त्वचा में जब तक नमी पूरी तरह से अवशोषित न हो जाए तब तक प्रतीक्षा करें।
  • आई प्राइमर लगाएं
  • इसके बाद आंखों के मेकअप के लिए आगे बढ़ें।

अगर आप काफी हैवी आई मेकअप के लिए अपनी पसंद के आईशैडो, आईलाइनर, काजल और मस्कारा आदि का इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो हमारी आँखों को अच्छी तरह से साफ करने के बाद आप काजल का डेश लगा सकती हैं जिससे आखें तुरंत निखरती हुई दिखने लगेगी।

3. कम समय में काजल लगाने का तरीका- स्टेप बाई स्टेप गाइड

यदि आपको कही बाहर जाने की जल्दी हैं और अपनी आंखों को खास लुक देना चाहती है तो हम आपकी इस परेशानी को असान कर रहे है बस हमारे द्वारा बताये जाने वाले इस यह आसान टिप्स को फालों करें। जिसको अपनाकर आप अपनी आखों को संवार सकती है।

काजल आइलाइनर

STEP 1: स्मूथली काजल लगाना

चलिये काजल लगाने के बेसिक तरीके। सबसे पहले आप निचली वॉटरलाइन पर काजल का काफी अच्छी तरीके से लगाएँ।

नोट: यदि आपकी आंखें छोटी हैं, तो अपनी आंखों के अंदरूनी कोनों में काजल न लगाएं।

STEP 2: लेयरिंग

लेयरिंग में लंबे वियर मेकअप का राज निहित है। यदि आप काजल को सबसे लंबे समय तक रखना चाहती है तो इसके लिये आप काजल के कई स्ट्रोक लगाएं। अधिकतर महिलाएं काजल को आंखों के भीतरी कोने लगाते हुये बाहर की ओर लगाती हैं। जिससे फैलने का ज्यादा डर होता है इसलिए काजल को बाहरी तरफ से लगाते हुए अंदर के कोने की तरफ ले जाएं। जैसे-जैसे आप भीतर के कोने की तरफ बढ़ने लगे, वैसे-वैसे काजल के स्ट्रोक को कम करती जाएं।

अब, आप अपनी आखों पर उतना ही कोट एप्लाये करें जितने आप अपनी आँखों को गहरा रंग देना चाहती है। काजल लगाने के बाद आपको अपने लुक में तुरंत फर्क दिखाई देगा।

नोट: यदि आपकी आंखें छोटी हैं, तो काजल केवल बाहरी कोनों पर ही लगाएं। ऐसा करने से तुरंत ही आपको आँखों का खास लुक द्खने को मिल जायेगा। इससे आखें बड़ी और बोल्ड दिखेंगी।

लेयरिंग

STEP 3: स्मजिंग

आखों का खास लुक पाने के लिये आप अब स्मजर ब्रश या आई बड की सहायता से काजल को अच्छी तरह से स्मज कर लें। इससे काजल फैलेगा नही और अच्छा लुक देखने को मिलेगा।

 स्मजिंग

STEP 4: अपर वाटर लाइन को भूले नही

अक्सर लोग नीचली वाटर लाइन पर काजल का उपयोग करना पसंद करते है पर ये सही नही है। आप एक शार्प पेंसिल की मदद से इसे ऊपरी वॉटरलाइन पर लगा सकते हैं। इसके बाद एक अच्छी रूपरेखा देते हुये पलको को जड़ों को काफी डार्क कर लें। यह ट्रिक आपकी आंखों को बड़ा और खूबसूरती प्रदान करने में मदद करता है।

अपर वाटर लाइन को भूले नही

STEP 5: ऊपरी पलको को सवारें

यदि आप इसे सरल रखना चाहते हैं तो आप चरण 4 पर रोक सकते हैं। लेकिन अगर आप एक परिष्कृत रूप के लिए तैयार हैं, तो जैसा कि हम यहाँ कहते हैं।

यदि आप आखों को खास लुक देना चाहती है तो बाहरी और आंतरिक कोने को काजल से ड्रा करें और इसे मोटा और गहरा बनाने के लिए कई स्ट्रोक लागाये। इसे तब तक लगाएं जब तक कि आपकी आखों का रंग डार्क ना लगे। यदि आप चाहते हैं कि आपकी लैशेज बड़ी और मोटी दिखें तो काजल लगाएं।

काजल आइलाइनर

STEP 6: आइब्रो को निखार देना ना भूलें

आंखों का मेकअप अच्छी तरह से करने के लिये आइब्रो का भी सुंदर दिखना जरूरी है। इसलिये भौहों को खास लुक देने के लिये आइब्रो पेंसिल का उपयोग करें।

काजल आइलाइनर

4. आखों की देखभाल करने के लिये कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • आंखों के देखभाल अच्छी तरह से करने के लिये अपने आखों के प्रोडेक्ट को को कभी किसी दूसरे के साथ साझा ना करें। इससे आंखों में संक्रमण होने का खतरा बढ़ सकता है
  • यदि आप कॉन्टेक्ट लेंस पहनते हैं, तो आप आखों के लिये केवल वाटरप्रूफ प्रोडेक्ट का उपयोग करें।
  • कभी भी चलती गाड़ी में आँखों का मेकअप न करें!
  • अगर आपकी आँखों में जलन या संक्रमण है तो आँखों के मेकअप से बचें।
  • हमेशा प्रोडक्ट खरीदते वक्त उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करे।
  • मेकअप लगाकर सोने न जाएं। एक अच्छे मेकअप रिमूवर का उपयोग करके उसे हटा दें। फिर बिस्तर पर जायें।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद सभी महिलाओं को काजल लगाने की ये कला काफी अच्छी लगी होगी।  यह काजल आईलाइनर ट्रिक निश्चित रूप से आपका समय और ऊर्जा बचाने वाला है! हमारे द्वारा बताई गई ये जानकारी आपको कैसी लगी। इसे साझा करना ना भूलें।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.