ADVERTISEMENT

मेकअप करते समय रखें इन 7 बातों का ध्‍यान

लड़कियां या महिलाएं अपने चेहरे की खूबसूरती में निखार लाने के लिए मेकअप करती है, क्योंकि इससे मुरझाया चेहरा भी खिल उठता है। पर यदि मेकअप सही तरीके से किया जाए तो यह चेहरे को एक नया लुक प्रदान करता है, इसलिए सही मेकअप को करने का तरीका हर किसी महिला व लड़की को आना बेहद जरूरी है।

Image Source:

आज हम आपको मेकअप से जुड़ी कुछ जानकारियों के बारे में अवगत करा रहें है। जिससे आपको सही तरीके के मेकअप को करने में मदद मिल सकती है, तो जानें मेकअप को एप्‍लाई करने की कुछ बेसिक बातें…

यह भी पढ़ेः- इन 5 मेकअप ट्रिक्स से आपको मिलेगा प्रोफेशनल लुक

1.पाउडर का सही इस्तेमाल
चेहरे पर निखार लाने के लिए पाउडर का उपयोग करें, पर इसे लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखें के वो कही ज्यादा और कही कम ना लगें और चेहरे पर पाउडर को एकसार जरूर कर लें। ताकि आपके चेहरे पर स्मूथ लुक नजर आए।

Image Source:

2. कंसीलर लगाने का तरीका
कंसीलर का उपयोग करते समय आप अंगुलियों की सहायता से इसे लगाएं। आंखों को बचाते हुए इसे आंखों के नीचे और आसपास की जगहों पर अच्छी तरह से लगाएं। इसके बाद कंसीलर को ब्रश की सहायता से फाइनल टच दें।

Image Source:

3. आंखों का मेकअप
आंखों में सुंदर लुक पाने के लिए आप मेकअप का उपयोग ट्रेंड के अनुसार ही करें। आंखों को बड़ा दिखाने के लिए आप डार्क काजल या फिर आईलाइनर का उपयोग करें। साथ ही कोशिश करें कि इसे किसी खास मौके पर ही लगाएं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः- चश्मा पहनकर दिखना हो अट्रैक्टिव, तो अपनाएं ये खास ट्रिक्स

4. आईब्रो पेंसिल का सही इस्‍तेमाल
आईब्रो पर पेंसिल का इस्तेमाल करने के लिए किसी एक ही शेड का उपयोग करें। कई तरह के रंगों का उपयोग करने से आईब्रो का लुक खराब नजर आने लगता है।

5. अपर वॉटर लाइन को इग्‍नोर न करें
आंखों पर काजल का उपयोग करते समय हम अक्सर अपर वॉटर लाइन को नजरअंदाज कर जाती हैं जो कि हमारे आंखों को पर्फेकट लुक देने मे मदद करती है। यदि आप आंखों पर काजल लगाने के बाद आंखों को तुंरत ही बंद कर लेती है, तो इससे आपकी ऊपर की आंखो में भी काजल लग जाएगा।

Image Source:

6. ब्लश दिखे परफेक्‍ट
ब्लश आपके चेहरे पर सुंदर लुक देने में मदद करता है, इसलिए ब्लश के सही रंग का उपयोग करना काफी जरूरी है और आपका ब्लश काफी हल्का होना चाहिए।

Image Source:

7. लिप लाइनर को ऐसे लगाएं
होठों पर लिप लाइनर का उपोग हमेशा लिपिस्टीक के रंग के अनुसार ही होना चाहिए, जो आपको होठों में उभार लाने का काम करता है। इसलिए इसका इस्तेमाल केवल बाहर की ओर ही करना चाहिए।

Image Source:

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.