ADVERTISEMENT

सावन में घर के इन हिस्सों में रखें ये 8 चीजें, मिलेगा दोगुना फल

सावन का महिना शुरू होते ही बम भोले और शिव के जयघोष करने की गूंज चारों ओर सुनाई देने लगती है। पूरा संसार महादेव की गूंज से गूंजने लगता है। क्योंकि ये महिना होता ही है भगवान शिव शंकर को प्रसन्न करने वाला।

माना जाता है कि वर्ष में सावन का महीना और भगवान शिव की स्तुति के लिए सबसे खास महीना माना गया है। इन दिनों शिव भक्त भगवान शिव की पूजा-अर्चना कर उन्हें खुश करने की खोशिश में लगे रहते हैं। जिससे सभी को कई लाभ मिलते हैं। यदि आप अपने देवता और कालों के काल महाकाल को खुश रखना चाहते हैं, तो सावन के इस महिने में घर के अलग-अलग हिस्सों में ये 8 चीजें के अवश्य रखें। इससे निश्चित रूप से आपको शिव शकंर भोलेनाथ की विशेष कृपा मिलेगी। आपके हर काम असान होकर आपको दोगुना फल प्रदान करेंगे।

Sawan Special1Image Source:

1. रूद्राक्ष-
माना जाता है कि रूद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान भोले नाथ के आंसूओं से हुई थी। रूद्राक्ष को यदि घर के मुखिया के कमरे में रख दिया जाये तो काफी लाभ प्राप्त होता है।

Sawan Special2Image Source:

2. भस्म-
भगवान को खुश रखने के लिए उनकी प्रिय वस्तु भस्म को अपने घर पर बने मंदिर शिव की मूर्ति का पास अवश्य रखें।

Sawan Special3Image Source:

3. गंगा जल-
भगवान शकंर ने अपनी जटा में रखकर गंगा को उचित स्थान दिया। जिस कारण गंगा का पानी हर घरों में पूजा में इस्तेमाल किया जाता है। इसे यदि घर की किचिन में रखेंगे तो आपको हर तरह से सफलता मिलने लगेगी। हर घरों में गंगा जल का होना काफी जरूरी होता है।

Sawan Special4Image Source:

4. चांदी या तांबे का त्रिशूल-
घर के हॉल में तांबे या चांदी सा बना त्रिशूल रखेगें तो आपके घर में नाकारात्मक उर्जा कभी नहीं आयेगी। यह घर में साकारात्मता को बढ़ाकर सुख शांति बनाये रखने में मदद करता है।

Sawan Special5Image Source:

5. पानी से भरा ताबें का लोटा-
आपके घर के जिस स्थान को घर के सदस्य ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। तो आप ताबें के लोटे में पानी को भर कर उसी स्थान पर रखें ,इससे परिवार के सदस्यों के बीच हमेशा प्रेम और विश्वास बना रहेगा।

Sawan Special6Image Source:

6. डमरू-
भगवान भोलेनाथ के हाथों में डमरू हमेशा ही रहता है। इसे घर पर रखने से बच्चों पर निगेटिव ऊर्जा का प्रभाव नहीं होता है। इसे घर पर रखने से बच्चों को हमेशा सफलता मिलती रहती है। इसलिए घर पर डमरू का रखना शुभ माना जाता है।

Sawan Special7Image Source:

7. चांदी या तांबे के नंदी-
वैसे तो घरों में गाय को पूजने के लिए कहा जाता है पर सावन के महिनें में चांदी या तांबे से बने नंदी को पैसों वाली अलमारी में रखेगें का विशेष महत्व है। इससे आपकी तिजौरी हमेशा पैसों एवं जेवरातों से भरी रहेगी। इसमें कभी आपके पैसों में कमी नहीं आएगी।

Sawan Special8Image Source:

8. चांदी या तांबे का नाग-
नाग भगवान भोलेनाथ का अभिन्न अगं माना जाता है। भगवान शिव के गले में नाग हमेशा लिपटा रहता है। सावन के महिने में यदि चांदी या तांबे के बने नागों को मेन गेट के आस पास रख दिया जाये, तो घर पर आने वाली रूकावटें दूर हो जाती हैं। ऐसा करने से सभी कार्य असानी से पूरे होने लगेंगे।

Sawan Special9Image Source:

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.