_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/08/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/the-fitness-mantra-of-sania-mirza-during-pregnancy/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/the-fitness-mantra-of-sania-mirza-during-pregnancy/sania-mirza-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अच्छे से होगी नवजात शिशु की परवरिश, बस रखें इन बातों ख्याल

मां बनना हर महिला के लिए अपने आप में एक अलग अनुभव होता है। बच्चे के जन्म के बाद हर महिला यही चाहती हैं कि उसका बच्चा सदैव स्वस्थ रहें तथा हंसता खेलता रहें। असल में नवजात शिशु का शरीर बहुत छोटा तथा नाजुक होता है। यही कारण है कि उनकी परवरिश में बहुत सी चीजों का ख्याल रखा जाता है। वर्तमान समय में बहुत सी महिलायें अपने नवजात शिशु की परवरिश को लेकर काफी परेशान रहती हैं। यही कारण है कि आज हम आपको वे 5 बातें बता रहें हैं। जिनको अपनाकर आप अपने बच्चे की अच्छी परवरिश कर सकती हैं।

नवजात शिशुImage source:

1 – टीकाकरण का रखें ध्यान  

समय समय पर बच्चे का टीकाकरण अवश्य कराएं। यदि कभी कोई टीका छूट जाता है तो आपका बच्चा कई समस्याओं से घिर सकता है। अतः टीकाकरण का पूरा ध्यान अवश्य रखें।

यह भी पढ़ें – नवजात शिशु की त्वचा का रखे खास ख्याल इन टिप्स से

2 – इस प्रकार से उठायें गोद में

यदि आप बच्चे को अपनी गोद में उठाती हैं तो उसके सिर के पीछे हाथ जरूर लगाएं। असल में नवजात बच्चे का शरीर काफी नाजुक होता है। हल्का सा धक्का भी उसके लिए हानिकारक हो सकता है। अतः बच्चे के सिर के पीछे हाथ लगाकर ही उसको अपनी गोद में उठायें।

3 – स्तनपान जरूर कराएं

जन्म से पहले 6 माह तक बच्चे को मां का ही दूध पिलाना आवश्यक होता है। इस दूध से ही बच्चे के शरीर का विकास होता है तथा हड्डियां मजबूत होती हैं। इसका एक लाभ बच्चे की मां को यह होता है कि उसको कभी ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारी का सामना नही करना पड़ता है।

नवजात शिशुImage source:

4 – दांत निकलते समय दे ध्यान  

जन्म के 6 माह बाद ही बच्चों में दांत आने शुरू हो जाते हैं। इस समय पर कुछ बच्चों को दस्त या उल्टी भी हो सकती हैं। अतः ऐसे समय पर बच्चों पर ध्यान अवश्य दें।

5 – सूती कपड़े ही पहनाएं

नवजात बच्चों को हमेशा सूती कपड़े ही पहनाएं। कपड़े पहनाते समय इस बात का भी ख्याल रखें की कपड़े ढीले हों। सर्दियों में गर्म तथा गर्मियों में हल्के कपड़े पहनाएं साथ ही इस बात का ख्याल रखें कि कपड़े साफ तथा स्वच्छ रहें। इस प्रकार से यदि आप इन 5 बातों का ध्यान नवजात शिशु की परवरिश के दौरान रखती हैं तो उसकी परवरिश करने में कोई कठनाई नहीं होगी तथा आपका बच्चा भी स्वस्थ रहेगा।

hellois48

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com