ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स को खरीदते हुए इन बातों को रखें ख्याल

अक्सर देखने में आता है की महिलाओं को यदि किसी एक चीज को खरीदना होता है तो वे उसका पूरा पैलेट ही खरीद लेती हैं। इसका परिणाम यह होता है की आपके द्वारा खरीदे हुए प्रोडक्ट बचे रह जाते हैं और उनकी शेल्फ लाइफ कुछ समय बाद ख़त्म हो जाती है। इसके अलावा जब वे ट्रैंड से गायब हो जाते हैं तो वे बेकार हो जाते हैं। इस प्रकार की गलतियां करने से महिलाओं को पैसे की हानि उठानी पड़ती है। महिलाएं वैसे तो ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स खरीदते समय काफी सजग रहती हैं लेकिन यदि आप यहां बताये कुछ टिप्स को अपनाएंगी तो ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स खरीदते समय आपको काफी लाभ हो सकता है। आइये जानते हैं की ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स को खरीदते समय महिलाओं को किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

यह भी पढ़े – ब्राइडल मेकअप पैकेज लेने से पहले रखें इन 7 बातों का ध्यान

1 – ब्यूटी बैग को हर माह करें चेक

आप अपने ब्यूटी बैग को हर माह चेक करें तथा देखें की उनमें कौन कौन से ऐसे प्रोडक्ट हैं। जो एक्सपायर होने वाले हैं। इन सभी प्रोडक्ट्स को आप सभी से पहले यूज करें। इसके अलावा आप इन प्रोडक्ट्स को अपनी किसी फ्रेंड के साथ भी शेयर कर सकती हैं। इस प्रकार से आपके खरीदे गए ब्यूटी प्रोडक्ट का यूज भी हो जाता है तथा इनको खरीदने में जो पैसे लगे थे वे भी बेकार नहीं जा पाते। इसके अलावा आप बेवजह शॉपिंग करने से भी बच जाती हैं।

2 – खरीदने में न करें जल्दबाजी

बाजार में बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स होते हैं। ऐसे में आप सभी को तो नहीं खरीद सकती हैं। अतः जब एक प्रोडक्ट्स ख़त्म हो जाएं तब ही आप दूसरा खरीदे। ऐसा करने से आपके पैसे बचेंगे।

3 – सैंपल पैक का करें यूज

सभी ब्यूटी ब्रैंड्स अपने प्रोडक्ट्स के सैंपल पैक भी रखते हैं। अतः महंगे प्रोडक्ट्स को खरीदने से अच्छा है की आप इनके सैंपल पैक का यूज करें।

सैंपल पैक का करें यूजImage source:

4 – अपनी स्किन और जरुरत के हिसाब से खरीदारी करें

कई बार महिलाएं टीवी एड देख कर किसी भी प्रोडक्ट को खरीद लेती हैं या कभी वे ऐसे प्रोडक्ट को खरीद लेती हैं। जो उनकी त्वचा या उनको सूट नहीं करता। अतः अपनी जरुरत के हिसाब से वे ही चीजें खरीदे जो आपकी त्वचा को सूट करती हैं। इस प्रकार से यदि आप इन उपायों को अपनाकर ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स खरीदती हैं तो आपको बहुत से लाभ मिलते हैं।

5 – छोटे पैक ही खरीदें

यदि आप किसी ब्यूटी प्रोडक्ट को पहली बार खरीद रहीं हैं तो उसका छोटा पैक ही खरीदे। यदि वह आपको सूट नहीं आया तो आपको मलाल नहीं होगा की आपने बड़ा पैक खरीदा था। इसके अलावा छोटे पैक आपके ट्रेवल बैग में आसानी से आ भी जाते हैं।