_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

स्किन केयर प्रोडक्ट्स को बाजार से लेते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

देखा जाएँ तो चेहरे का सुंदरपन सभी के लिए अहम होता ही है। आज बाजार में बहुत से ऐसे प्रोडक्ट्स है, जो आपके चेहरे को सुंदर और त्वचा को ग्लोइंग बनाने में सहायक होते हैं। इनमें से कुछ प्रोडक्ट आपके चेहरे की सुंदरता को कभी कभी बिगाड़ भी देते हैं। यही कारण है कि आप यदि बाजार से किसी भी प्रोडक्ट को खरीदे तो उसका अच्छे से मुआइना जरूर करें। देखने में आता है कि महिलायें बहुत से प्रोडक्ट्स सिर्फ इसलिए खरीद लेती हैं क्योंकि उनका दाम कम होता है। इसी प्रकार से कई बार महिलायें डिस्काउंट के चक्कर में कई प्रोडक्ट्स खरीद लेती हैं। इस प्रकार के प्रोडक्ट ही आपकी स्किन के लिए हानि का कारण बनते हैं। कई बार जब आप लंबे समय तक किसी क्रीम का उपयोग बिना एक्सपायरी डेट चैक किये करती हैं तब भी आपको हानि उठानी ही पड़ती हैं। अतः एक्सपायरी डेट का ध्यान जरूर रखें।

प्रोडक्ट्सImage source:

एक्सपायरी डेट के निकलने के बाद प्रोडक्ट के मॉश्चराइजर्स की क्वालिटी खराब हो जाती है। ऐसे में यदि आप इस प्रकार की क्रीम का उपयोग करती हैं तो आपकी त्वचा में बैक्टीरियल इंफेक्शन और इरिटेशन होने लगती हैं। असल में स्किन केयर प्रोडक्ट रौशनी के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं और खराब होने पर रौशनी में रखते ही यह पीले अथवा ब्राउन कलर के हो जाते हैं। इसके अलावा इन प्रोडक्ट्स के खराब होने की एक निशानी यह भी होती है कि आपका मॉश्चराइजर पहले से ज्यादा मोटा हो जाता है अथवा उसमें दाने आने लगते हैं।

यह भी पढ़ें – ये मेकअप रिमूवर आपके चेहरे की करते हैं गहराई से सफाई

खराब होने पर मॉश्चराइजर में अलग से ही दुर्गंध आने लगती है। यदि आपको कभी ऐसा लगे तो आप उसको बिना देर किये फेंक दें। खराब मॉश्चराइजर का यूज करने पर आपकी त्वचा पर खारिश या रैडिस हो जाती है। यह भी इस बात का संकेत है कि आपका मॉश्चराइजर खराब हो चुका है। इस प्रकार के मॉश्चराइजर को आप तुरंत फेंक दें। इस प्रकार से हमारी बताई बातों को ध्यान में रख कर यदि आप किसी प्रोडक्ट का यूज करेंगी या खरीदेंगी तो न तो आपके चेहरे को हानि पहुंचेगी और न ही आपकी त्वचा खराब होगी। अतः कोई भी प्रोडक्ट खरीदते समय या यूज करते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

hellois29

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com