_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a4%83-%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ad%e0%a5%8b%e0%a4%82%e0%a4%b8%e0%a4%b2%e0%a5%87_2018_11","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

फ्लैट बदलने से पहले ध्यान में रखें ये खास बातें…

अक्सर देखा जाये, नौकरी पेशा इंसान को समय समय पर स्थानंतरण के दौरान घर बदलते रहना पड़ता है। जिससे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यदि आप भी नए फ्लैट में शिफ्ट होने का विचार बना रही हैं, तो हमारे द्वारा बतायी जाने वाली कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें। जिससे आप कई तरह की परेशानियो से बच सकते है।

1. फ्लैट को ऐसी जगह पर खोजें, जंहा से आपका ऑफिस आपके घर से नजदीक हो।

2. अपने बच्चे के स्कूल का एडमिशन ऐसी जगह पर कराये जो अच्छा होने के साथ आपके घर के नजदीक ही हो जिससे आपका समय और पैसा दोनों की बचत हो।

3. घर का बदलाव करने से पहले ही आप गैस कनेक्शन से लेकर लैडलाइन फोन तक का स्थानांतरण के लिए आवेदन कर दें, जिससे आपका दोबारा नयी जगह पर कनेक्शन करवाने पर किसी तरह की दिक्क्त का सामना ना करना पड़े ।

4. यदि आप को अक्सर तबादले या अन्य पारिवारिक कारणों से फ्लैट बदलते रहना पड़ता है, तो इसके लिये आप अपने समानों की सावधानी बरतने के लिये सूटकेस, लकड़ी की पेटियां, प्लास्टिक के कैरेट आदि को हमेशा अपने पास संभाल कर रखें। अक्सर लोग इन समानों को (लकड़ी की पेटियों) को फेंक देते हैं और फिर जरूरत पड़ने पर खरीदना पड़ता हैं  जिससे पैसा और समय दोनों की बर्बादी होती है।

फ्लैट

5. घर बदलने के दौरान सामानों की पैकिंग अच्छी तरह से करने के बाद उसके उपर तिरपाल बगैरह अवश्य लगवा दें ताकि सफर के दौरान बरसात, धूप के साथ टूटफूट से भी बचाया जा सके।

6. घर का बदलाव करते समय आपका समान यदि किसी वाहन के माध्यम से जा रहा है तो किसी जाने माने ट्रांसपोर्ट कंपनी के माध्यम से ही भेजें। जहां तक सभंव हो सके सामान का बीमा करवा लें, तो ज्यादा अच्छा होगा।

7. जब भी आप घर बदले तो अपने समानों के ऊपर (संदूकों, पलंगों, फ्रिज, लकड़ी की पेटियों, सूटकेसों) आदि पर अपने नए घर का पता और फोन न. अवश्य लिख दे। जिससे किसी कारणवश आप का कोई सामान छूट या गिर जाता है तो जिस किसी सज्जन को मिले तो वह दिये गये पते से आप को सूचित कर सकता है।

8. घर बदलने से पहले अपने जान-पहचान वालों को,सरकारी कार्यलयों जैसे बैंक, डाकघर ,जीवन बीमा निगम,क्रैडिट कार्ड की कंपनी, शेयर कंपनियों आदि को घर के बदलने की सूचना अवश्य दे दें।

9. आप फ्लैट को ऐसे जगह पर लें जहां पर बाजार, किराने की दुकान, डाक्टर, अस्पताल, के साथ आपके आसपास हर जरूरी चीजों तक पहुचने में असानी हो।

फ्लैट

10. अपने क्षेत्र के पुलिस स्टेशन का नाम, पता व फोन नंबर अवश्य जानकारी में रखें.

11. जिस कालोनी या मुहल्ले में आप रहने जा रहे हैं यदि वहां कोई परिचित रहता है, तो उनका फोन नंबर व पता तुंरत ले ले ताकि आपातकालीन स्थिति में उनसे मदद ली जा सकें।

12. इसके अलावा अपने आसपास के पड़ोसियों का व्यवहार देखते हुये उनके भी फोन नंबर अपने पास रख लें। क्योकि वक्त जरूरत के समय सबसे बड़ा सहारा आपका अच्छा पड़ोसी ही होता है।

13. घर लेने से पहले इस बात का खास ध्यान रखें कि खाली फ्लैट को देखने के लिये कई तरह के लोग आते है। जिसके कारण फ्लैट की डुप्लीकेट चाबी एजेंट्स से ले कर मैंटीनेंस कर्मियों तक के पास हो सकती है। इसलिये फ्लैट लेने से पहले ही आप मकान का लॉक बदलवा लें। यदि घर में कोई अलार्म सिस्टम लगा है तो उस का कोड भी बदल लें।

फ्लैट

14. घर में शिफ्ट होने से पहले घर की डेंटिग-पेडिंग कराना ना भूले। इसके अलावा दीवारों पर किसी भी तरह की सीलन के निशान ना हो इस बात का ख्याल जरूर रखें।