_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन तरीकों से अधिक समय तक फ्रीज में खाना रखें ताजा

फ्रीज में खाना आप सभी रखती ही हैं पर यदि इन बातों को जान लेंगी तो आप खाने में लम्बे समय तक अच्छा तथा पोषण युक्त रख सकती हैं। हम जानते हैं की आप खाने का महत्त्व कितना समझती हैं। यदि आपसे लंबे समय तक खाने को सही रखने के लिए कहा जाएं तो आप उसको फ्रीज में रखने की सलाह ही देंगी पर बहुत कम महिलायें खाने को फ्रीज में रखने का सही तरिका नहीं जानती हैं इसलिए आज हम आपको इसी की सही सलाह दे रहें हैं। आइये विस्तार से जानते हैं इस बारे में।

यह भी पढ़ें – खाली पेट इन फलों के सेवन से नहीं होती कोई परेशानी

1 – फलों को रखें ज्यादा समय तक ताजा

 फलों को रखें ज्यादा समय तक ताजाImage source:

बहुत कम महिलायें जानती हैं कि प्रत्येक फल को फ्रीज में स्टोर करने का एक अलग सलीका होता है। आइये जानते हैं इस बारे में।

सेब – इससे एथलीन गैस निसृत होती है अतः इसको खाने वाले स्थान से अलग रखना चाहिए। इसको आप एक हफ्ते तक फ्रीज में रख सकती हैं।

अंगूर – इसको फ्रीज में बिना धोये ही रखना चाहिए। इसको खाने के समय ही धोना चाहिए।

खट्टे फल – मौसमी संतरे जैसे खट्टे फलों को आप छेद वाले बैग में रखकर ही फ्रीज में स्टोर करें।

तरबूज – इसको आप वैसे तो 2 से 3 सप्ताह तक फ्रीज में स्टोर कर सकती हैं पर यदि आपने इसको काट लिया है तो आप इसको पॉलीथीन में लपेट कर फ्रीज में रखें तथा 3 दिन के अंदर इसको खा लें।

गूंधा आटा – आप इसको करीब 3 दिन तक फ्रीज में रख सकती हैं। इसको आप हल्के तेल लगे हुए किसी बर्तन या डब्बे में रख कर तथा ढक कर ही फ्रीज में स्टोर करें।

यह भी पढ़ें – इन 6 फूड्स का सेवन कभी भी एक साथ ना करें

सब्जियों को इस प्रकार रखें फ्रेश – आप फ्रीज में सब्जियों को भी ज्यादा समय तक ताजा रख सकती हैं। आइये अब आपको बताते हैं अलग अलग सब्जियों को स्टोर करने का तरीका।

सब्जियों को इस प्रकार रखें फ्रेशImage source:

गोभी – बहुत सी महिलायें इसे अन्य सब्जियों के साथ ही रख देती हैं पर ऐसा नही करना चाहिए। गोभी को आप हमेशा अन्य सब्जियों से दूर ही रखें।

खीरा – इसको आप फ्रीज में 3 दिनों तक आसानी से रख सकती हैं।

बैंगन – इसको आप 3 दिन तक फ्रीज में रख सकती हैं। इतने समय में इसके पोषक तत्व खत्म नहीं होते हैं।

गाजर तथा चकुंदर – इन सब्जियों को आप ज्यादा समय तक फ्रीज में स्टोर कर सकती हैं। इस प्रकार से आप फ्रीज में खाना ज्यादा समय तक ताजा बनाएं रख सकती हैं।

 

hellois0

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com