ADVERTISEMENT

त्वचा की देखभाल के लिये जानें केंडल जेनर के खास ब्यूटी टिप्स

चेहरे की खूबसूरती की बात करें, तो हर लड़की के मन में यही सवाल आता है कि बॉलीवुड हो या हॉलीवुड ये तमाम एक्ट्रेस ऐसा क्या यूज करती है कि इनकी त्वचा में हमेशा नैचुरल ग्लो ही देखने को मिलता है? यही जानने और सुनने को हर कोई उत्सुक रहता है और इसी सवाल का जबाब हम आज आपके लिये लेकर आये हैं।

आज हम आपको अमेरिकी मॉडल केंडल जेनर के बारें में बता रहे जिनके बारें में हम सभी जानना चाहते हैं कि वह ऐसा क्या खाती और पहनती हैं जिससे उनकी खूबसूरती हर समय एक समान बनी रहती है।

हाल ही में उनके चेहरे में हो रहे मुँहासे के बारे काफी हो-हल्ला सुनने को मिली थी। लेकिन अब उनकी त्वचा काफी साफ और बेदाग है। उन्होनें त्वचा को साफ सुंदर बनाये रखने वाले अपने सभी ब्यूटी सीक्रेट्स का खुलासा किया है जिसको उन्होनें अपने मेकअप आर्टिस्ट से लिए थे और उन्हें लगता है कि यह ब्यूटी सीक्रेट्स दुनिया के सभी लोगों को पता होने चाहिये। जिससे त्वचा की विशेष देखभाल घर बैठे की जा सके। तो लीजिये पेश है जानें केंडल जेनर के वो ब्यूटी सीक्रेट्स…

त्वचा की देखभाल करने के खास तरीके

केंडल ने बताया कि त्वचा को हाइट्रेड रखने के लिये समय समय पर चेहरे को पानी से साफ करते रहना चाहिये। चेहरा को साफ करने के बाद, वह अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करती है और बाहर निकने से पहले एसपीएफ़ सनस्क्रीन का उपयोग करती है जिससे उनकी त्वचा ड्राइ होने से बचती है और हाइड्रेट कोमल बनी रहती है।

एक इंटरव्यू में उनसे पूछा गया कि आपने मेकअप आर्टिस्ट से कौन सी मेकअप ट्रिक्स सीखीं, तो उन्होंने एक हाइलाइटिंग तकनीक के बारें में बताया जो काफी असान होने के साथ बहुत ही सरल है हाइलाइटर टैक्नीक से आप अपनी त्वचा में सुदंर और आकर्षित बना सकते है।

केंडल जेनर अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिये और भी कई तरीकों को अजमाती है जैसे कि सोने से पहले वो चेहरे पर फेसमास्क का उपयोग करती है जो त्वचा की चमक को बनाये रखने में काफी मदद करता है।

आइए जानते हैं केंडल के सामने ब्यूटी टिप्स से जुड़े कुछ सवाल किए गए,उनके बारे में उनका क्या कहना है:

केंडल जेनर

आपका नाइट ब्यूटी रूटीन क्या है?

KJ: सोने से पहले मै अपना फेस साफ करना नही भूलती। क्योकि शूटिगके दौरान अलग अलग लुक देने के लिये कई तरह के मेकअप का उपयोग किया जाता है जो बाद में त्वचा के लिये नुकसानदायक भी हो सकता है। इसके अलावा मै सप्ताह में एक बार एडवांस्ड नाइट रिपेयर कंसेंटेड रिकवरी पावरफॉइल मास्क का उपयोग करती हूं। जो त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ त्वचा कि चमक को खोने से बचाता है।

एक अच्छी नींद लेने के लिए आपके क्या सुझाव हैं?

KJ: बिस्तर पर जाने से पहले आप अपने फोन को बंद करके पूरा नींद लें। रात में अच्छी नींद लेने से तनाव दूर होता है जो त्वचा के लिये काफी फायदेमंद साबित होता है।

बेड पर जाने से पहले आपने आप को कैसे रिलेक्स करती हैं?

KJ: बेड पर जाने से पहले कुछ अच्छे शो देखती हूं। या फिर अच्छे मेसेज पढ़ती हूं। हंसना हमारें लिये काफी जरूरी होता है। यह हमारे आसपास की नकारात्मकता से दूर करने का एक शानदार तरीका है।

जब आप दूर की यात्रा कर रही होती हैं, तो खुद को कैसे हाइड्रेटेड रखती हैं?

KJ: जब मैं कहीं बाहर जाती हूं तो उस दौरान मैं मेकअप नहीं करती। और मैं एयरपोर्ट पर जाने से पहले त्वचा में मॉइस्चराइज क्रीम लगाती हूं।

आपकी रात की नियमित दिनचर्या क्या है?

KJ: बहुत ही असान उपाय है। सबसे पहले चेहरा धोती हूं। उसके बाद शरीर को रिलेक्स फील कराने के लिये ग्रीन टी या ठंडा लेना पसंद करती हूं। जो त्वचा को भी हाइड्रेट करने में मदद करता है।

आपके अनुसार एक सुहावनी रात कैसी होती है?

KJ: यह मौसम पर निर्भर करता है। लेकिन जहां हंसी-ख़ुशी वाला सुंदर वातावरण हो।

जब आपको रात में अच्छी नींद नहीं आती तो क्या करती है?

KJ: नींद हमारी जिंदगी एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन लगातार काम करते रहने से हम च्छी नींद नही ले पाते। इससे शरीर को दुरूस्त रखने के लिये पीना के साथ थोड़ी सी मात्रा में नमक और शक्कर से घुला पानी लेती हूं।

आप रात में कितने घंटे की नींद लेना पसंद करती हैं?

KJ: 5-8 घंटे की नींद। हालाँकि मैं अधिक देर तक सोना पसंद करती हूँ।

आप सोने के लिए क्या पहनना पसंद करती हैं? पजामा या नाइट ड्रेस?

KJ: शॉर्ट्स और टैंक

और बेड शीट में रेशम, लिनन या सूती की चादरें?

KJ: सूती चादर के साथ रेशम का तकिए। ये आपकी त्वचा और चेहरे के लिये कोमल होते हैं।

क्या आप देर रात तक जागना पसंद करती है या सोना?

KJ: मै जल्दी सोना पसंद करती हूं यदि कहीं बाहर की यात्रा ना कर रहीं हूं तब।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.